Los Angeles की कम्पनी Orly ने MuslimGirl.com के साथ मिल कर एक अनोखा प्रोडक्ट बनाया है, जो ख़ास मुस्लिम महिलाओं के लिए है. दरअसल, वज़ू की प्रक्रिया के दौरान महिलाओं को नेल पेंट हटाना पड़ता है. इसी के समाधान के लिए इस कम्पनी ने हलाल नेल पॉलिश बनायी है. इसकी ख़ासियत ये है कि इसमें से ऑक्सीजन और नमी पास हो सकती है. इसलिए इसे हटाए बिना भी वो इस धार्मिक प्रक्रिया को पूरा कर सकती हैं.

ये प्रक्रिया नमाज़ से पहले की जाती है. इसमें हाथ, मुंह, नाक, सिर और पैर को धोना होता है. ऐसा माना जाता है कि नेल पॉलिश लगाने से हाथ साफ़ नहीं हो पाते हैं.

इस्लाम में कई चीज़ों को हराम बताया गया है, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इसमें शामिल हैं. ब्यूटी ब्रांड्स ने मुस्लिम मार्केट पर पकड़ मज़बूत करने के लिए बाज़ार में हलाल नेलपेंट उतारें हैं.

अब तक मुस्लिम महिलाओं के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल करना मुश्किल होता था, क्योंकि उन्हें नमाज़ से पहले इसे हटा देना पड़ता था या नमाज़ के बाद उसे दोबारा लगाना पड़ता था.

ये नेल पॉलिश Breathable टेक्नोलॉजी से बनी है, जिसकी लेयर से ऑक्सीजन और पानी आर-पार जा सकता है. अब मुस्लिम महिलाओं को बार-बार नेल पॉलिश लगानी और उतारनी नहीं पड़ेगी.

जो इस्लाम के मुताबिक सही माना जाता है, वो हलाल और जो शरीयत के खिलाफ़ हो, वो हराम कहा जाता है. इन नेल पेंट्स के नाम भी इन्हीं की तरह निराले रखे गए हैं, जैसे Haram-Bae, The Perfect Amani-Cure, What the Fatima, Ig-Noor the Haters.

Muslim Girl के स्टाफ़ की चीफ़, Azmia Magane ने कहा कि मुस्लिम लड़कियां भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए ये लाइन बेहद महत्वपूर्ण है. ये प्रोडक्ट उन्हीं के लिए, उनके धर्म के अनुरूप डिज़ाइन किये गए हैं. ये उस समस्या को ख़त्म कर देगा, जिसके कारण मुस्लिम महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर पातीं.

Source: Metro