देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर सुर्ख़ियों में है, लेकिन अफ़सोस की बात ये है कि इस बार दिल्ली अपनी एतिहासिक ख़ूबसूरती और स्वादिष्ट व्यजंन के लिए नहीं, बल्कि जानलेवा प्रदूषण की वजह से लाइमलाइट में है.

6 मई को फ़िरोज़शाह कोटला में मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच IPL मैच के बाद हरभजन सिंह ने अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट की है. तस्वीर में कोटला मैदान तो दिख ही रहा है, साथ ही कोहरे की तरह चारों ओर छाए हुए प्रदूषण को भी देखा जा सकता है. तस्वीर पोस्ट करने के साथ ही हरभजन ने लिखा कि 'ग्राउंड में सांस लेना लगभग असंभव था'.

इंस्टाग्राम के बाद क्रिकेटर हरभजन सिहं ने तस्वीर को अपने ट्विट्टर अकाउंट पर साझा किया और लिखा कि 'देश की राजधानी अब मैच के आयोजन के लिए अनुकूल नहीं है.'

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत की राजधानी की हवा में ज़हर घुलता जा रहा है. निश्चित तौर पर राजधानी दिल्ली को अपना वायु प्रदूषण कम करने की ज़रूरत है.

ये कोई नई घटना नहीं है, जब प्रदूषण का मुद्दा उठाया गया है. पिछले साल नवंबर 2016 में गुजरात और बंगाल के बीच होने वाला रणजी मैच दिल्ली में आयोजित किया था, लेकिन उस समय दिल्ली की ख़ूबसूरती पर ज़हरीले प्रदूषण की परत-सी जम हुई थी. इसी कारण मैच को दिल्ली से हटाकर दूसरे राज्य में शिफ़्ट करना पड़ा था.

Feature Image Source : indiatimes