हमारे देश की ख़ास बात ये है कि इतनी विभिन्नता होते हुए भी एकता है और लोग साथ मिलकर सभी त्योहार बहुत धूमधाम से मनाते हैं. आइए जानते हैं भारत के कुछ प्रमुख और रोचक Harvest Festivals के बारे में.

1. मकर संक्रांति

Source : traveltriangle

हमारे देश में मंकर संक्रांति के पर्व का विशेष महत्व है, जिसे हर वर्ष जनवरी महीने में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. कहते हैं कि इस दिन पृथ्वी का उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य की ओर मुड़ जाता है. वहीं परंपराओं के अनुसार, इस द‍िन सूर्य मकर राश‍ि में प्रवेश करता है. बता दें कि ये त्योहार सिर्फ़ भारत में ही नहीं, बल्कि नेपाल में भी बहुत उत्साह के साथ सेलिब्रेट किया जाता है.

2. बैसाखी

Source : traveltriangle

अप्रैल के महीने में मनाया जाने वाला ये त्योहार काफ़ी रंग बिरंगा है. बैसाखी रबी की फ़सल पक जाने पर मनाई जाती है, इसलिए इसे कृषि पर्व भी कहा जाता है.

3. लोहड़ी

Source : traveltriangle

पारंपरिक तौर पर लोहड़ी फसल की बुआई और उसकी कटाई से जुड़ा एक विशेष त्यौहार है. ये त्यौहार पौष माह के अंतिम दिन को सूरज डूबने के बाद मनाया जाता है. लोहड़ी पर लोग आग के चारों ओर बैठते हैं और इस दौरान लावा, मूंगफली आदि खाकर काफ़ी हर्ष से इस पर्व को मनाते हैं.

4. लद्दाख फ़ेस्टिवल

Source : traveltriangle

सितंबर महीने में मनाए जाने वाले इस महोत्सव के दौरान, लोगों को लद्दाख की सदियों पुरानी संस्कृति, सभ्यता, परंपराओं और जनजातीय जीवनशैली की बेहद ख़़ूबसूरत झलक देखने को मिलती है. स्थानीय लोग कारगिल ज़िला प्रशासन मिलकर इस त्योहार को आयोजन करते हैं.

5. वसंत पंचमी

Source : traveltriangle

वसंत पंचमी का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है. इस ख़ास पर्व पर लोग देशवासी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना कर, उल्लास के साथ त्योहार मनाते हैं. परंपरा के मुताबिक, इस दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनकर, मां सरस्वती को पीले फूल भी अर्पित करते हैं.

6. भोगाली बिहू

Source : traveltriangle

असम अपने कई रंगारंग त्योहारों को लेकर महशूर है, उनमें से एक भोगाली बिहू भी है. ये असम का मुख्य पर्व है. इस त्योहार को लोग फ़सल की बुबाई का प्रतीक भी मानते हैं और इसी के साथ यहां के लोगों के लिए नये साल की शुरुआत होती है.

7. नवाखाई

Source : Traveltriangle

नए पैदावार से बने पकवानों का भगवान को भोग लगाकर पश्‍चिम ओडिशा के लोग धूम-धाम से नवाखाई का त्‍योहार मनाते हैं. इसके साथ लोग धरती मां से अगले साल के लिए अच्छी फसल की कामना भी जाती है.

8. गुड़ी पड़वा

Source : traveltriangle

गुड़ी पड़वा महाराष्ट्र के प्रमुख त्योहार है. गोवा और मराठी लोग बड़े ही हर्षोल्लास और उत्साह के साथ इस त्योहार का जश्न मनाते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार गुड़ी पड़वा नए साल का पहला दिन होता है. इस मौके पर नीम की पत्तियां और दातून खाने का रिवाज़ है.

9. ओणम

Source : traveltriangle

ओणम केरल का सबसे बड़ा त्योहार है. इस ख़ास त्योहार पर सभी केरलवासी अपने घरों को फूलों से सजा और कई अलग-अलग तरह के पकवान बना, त्योहार का जश्न मनाते हैं.

10. पोंगल

Source : traveltriangle

पोंगल तमिलनाडु का विषेश पर्व है, जो मकर संक्रांति के मौके पर मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है और उत्तरायण होता है. इसी वजह से लोग इसे उत्तरायण पर्व भी कहते हैं. पोंगल भी एक कृषि फ़ेस्टिवल है.

11. उगड़ी

Source : traveltriangle

कर्नाटका में हिंदू नव वर्ष को उगड़ी त्योहार के नाम से मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन भगवान ब्रह्मा ने संसार की रचना की थी. साथ ही इस दिन एक नए सीज़न की शुरुआत भी होती है.