देश में शिक्षा का जो हाल है वो किसी से छिपा नहीं है. आंकड़े कुछ भी कहते हों, पर हक़ीक़त से हम सभी वाकिफ़ हैं. सरकारी स्कूलों की हालत प्राइवेट स्कूलों के मुक़ाबले ज़्यादा ख़राब है, ये हवाई बातें नहीं हैं. बिगड़ती हालत की वजह क्या है, ये भी कैमरे में रिकॉर्ड कर ली गई.

ANI ने सरकारी स्कूल के हेड टीचर का एक वीडियो जारी किया जिसमें वो नश में धुत्त नज़र आ रहा है. वीडियो कानपुर के निकट निवादा गांव के एक प्राइमरी स्कूल का है. वीडियो को ANI ने अपने ट्विटर हैंडल पर डाला है.

हेड टीचर बच्चों को पढ़ाता नज़र आ रहा है, वो भी नशे में धुत्त होकर. किसी ने इस टीचर का वीडियो बना लिया. बच्चे इस टीचर के आस-पास उसका मज़ाक उड़ाते नज़र आ रहे हैं. बच्चे हंस-हंसकर टीचर का सिर ऊपर कर रहे हैं और टीचर भी मुस्कुरा रहा है. बच्चे जिस तरह से आराम से टीचर के पास खड़े हैं उससे तो ये लगता है कि ये टीचर पहले भी इस हालत में क्लास में आया होगा.

Source: ANI

बच्चों को क्या पता, पर टीचर का इस हालत में कक्षा में आना कई सवाल खड़े करता है. जो टीचर ख़ुद को नहीं संभाल सकता वो बच्चों को क्या संभालेगा या क्या सिखायेगा?

एक अन्य सूत्र के मुताबिक, इस टीचर ने एक शिक्षिका के साथ बद्तमीज़ी की, जिसके बाद उसी ने ये वीडियो बनाया.

हाल में बच्चों के खिलाफ़ हो रही घटनाओं के बाद भी ऐसी अवस्था में उस टीचर को क्लास लेने से किसी ने क्यों नहीं रोका? मासूम बच्चों के साथ हो रही हिंसा की घटनाओं से शायद अब तक हमने कोई सबक नहीं लिया.

Source: Indian Express