आजकल लोगों ने ख़ुद को दुनिया से काट लेने का एक अलग तरीक़ा खोज लिया है. ये नया तरीक़ा है, हेडफ़ोन्स लगा लेना. आप मेट्रो में हों, दफ़्तर में या सड़क पर, आपको हर जगह लोग कानों में हेडफ़ोन्स लगाए, अपनी ही दुनिया में मगन दिख जायेंगे. लेकिन ये आदत जानलेवा भी हो सकती है. इसी चक्कर में एक व्यक्ति की जान जाते-जाते बची.

हेडफ़ोन्स प्रेमियों को ये कहानी ज़रूर जाननी चाहिए, क्योंकि ज़रा सी लापरवाही जान ले सकती है. ट्विटर पर एक व्यक्ति ने अपनी आपबीती साझा की है.

तो हुआ यूं कि जिम से लौटते वक़्त Ziggy अपने बालों के लिए कंडीशनर लेने एक शॉपिंग स्टोर में घुसा. उसने काले हेडफ़ोन्स लगा रखे थे, जो उसके घने घुंघराले बालों में ठीक से नज़र नहीं आ रहे थे.

वो जैसे ही कंडीशनर उठा कर पलटा, उसने देखा कि Nassau County Police के ऑफ़िसर उसकी ओर बन्दूक ताने खड़े हैं. उन्होंने उसे ज़मीन पर लेट जाने को कहा. वो हेडफ़ोन्स लगे होने के कारण उन्हें ठीक से सुन नहीं पा रहा था. उसने उन्हें बताया कि उसके कानों में हेडफ़ोन्स लगे हैं, उन्हें निकाल दिया जाए, क्योंकि उनकी वजह से वो उनके निर्देश नहीं सुन पा रहा.

दरअसल, ऐसे केस में निर्देश का पालन करना बड़ा ज़रूरी होता है, अगर ऐसा न किया जाये, तो आपको गोली भी मारी जा सकती है.

Daniel Shaver नाम के व्यक्ति के साथ इससे पहले भी ऐसा हो चुका है. नशे में होने के कारण वो पुलिस के निर्देश ठीक से फ़ॉलो नहीं कर पाया और उसे गोली मार दी गयी. Ziggy के दिमाग़ में उसी का ख़याल आया.

पुलिस ने Ziggy को हथकड़ी लगा दी, जिसके बाद उसे कुछ सुरक्षित महसूस हुआ. उसकी तलाशी ली गयी और कुछ न मिलने पर उसे छोड़ दिया गया.

दरअसल,स्टोर के क्लर्क को लगा था कि Ziggy चोरी करने घुसा है, इसलिए उसने पुलिस बुला ली थी.

अगर वो हेडफ़ोन्स के कारण उनके निर्देश नहीं सुन पाता, तो कुछ भी हो सकता था. उसने ये कहानी दूसरे लोगों को जागरुक करने के लिए साझा की. बहुत तेज़ गाने सुनना भी एक बड़ी लापरवाही साबित हो सकती है.

Source: Twitter