सर्दियां आते ही हर किचन में गुड़ आ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों में खाने की कई चीज़ें ऐसी बनती हैं, जिनके साथ गुड़ खाने से उसका स्वाद दो गुना हो जाता है, जैसे मक्के की रोटी और साग के साथ, या बाजरे और गुड़ का गरम-गरम लड्डू या फिर गुड़ और अदरक वाली चाय. सर्दियों में गुड़ खाने का अपना ही अलग मज़ा है. इतना ही नहीं गुड़ बहुत फ़ायदेमंद भी होता है. इसलिए गुड़ के लिए ये भी कहा जाता है कि गुड़ में स्वाद ही नहीं, सेहत के लिए बेस्ट चीज़ है.

गुड़ की तासीर गरम होने के कारण लोग सर्दियों में इसका सेवन ज़्यादा करते हैं. वहीं गुड़ स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. लेकिन सायद आपको पता नहीं होगा कि गुड़ पूरे साल खाया जा सकता है इसके इतने फ़ायदे होते हैं.

पर आज हम आपको सर्दियों में हर दिन गुड़ खाने के फ़ायदे बताने जा रहे हैं, ताकि आप इन सर्दियों में निरोगी और स्वस्थ रहकर सर्दियों का मज़ा ले सकें.

1. बेहद फ़ायदेमंद है पेट के लिए गुड़

सर्दियों में होने वाली पेट से संबंध‍ित कई समस्‍याओं का रामबाण इलाज है गुड़. सर्दियों में खाना देर से पचता है जिस कारण गैस या एसिड‍िटी की श‍िकायत होती है, ऐसे में गुड़ खाने से बहुत फ़ायदा म‍िलेगा. खट्टी डकारों से छुटकारा पाना है, तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाएं. अगर आप रोज़ भोजन के बाद गुड़ खाएंगे तो आपका डाइजेशन तो अच्‍छा रहेगा ही और भूख भी खुलेगी. कब्ज को दूर करने में भी कारगर है गुड़.

2. एनीमिया को करे दूर

एनीमिया यानि खून की कमी में बहुत लाभदायक है गुड़. आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है गुड़. अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है, तो आप रोज़ गुड़ खाइये इससे आपको तुरंत ही लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. आपको बता दें कि गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ती है.

3. कंट्रोल रहेगा ब्‍लड प्रेशर

सर्दियों में गुड़ खाने का एक फ़ायदा ये भी होता है कि ये ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है. अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान हैं, तो आपके लिए रामबाण है गुड़ और आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

4. हड्डियों के दर्द में राहत

कैल्‍शियम और फास्‍फोरस का एक बड़ा स्रोत है गुड़, इसमें भरपूर मात्रा में ये तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि ये दोनों तत्‍व हड्डियों को मज़बूत बनाने के साथ, सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने में भी बेहद मददगार हैं. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.

5. गुड़ खाने से बॉडी को मिलती है ऊर्जा

सर्दियों में शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखने का काम करता है गुड़. सर्दियों में दूध के साथ गुड़ खाने से शरीरिक कमजोरी दूर होती है और ताक़त आती है और पूरे दिन बॉडी एक्टिव रहती है. अगर आप नहीं पीना चाहते हैं, तो पानी में गुड़, नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पियें आपको थकान नहीं होगी.

6. सर्दी-जुकाम में रामबाण है गुड़

सर्दियों में लोगों को जल्दी-जल्दी खांसी, ज़ुकाम और बुखार हो जाता है, ख़ासकर छोटे बच्चों को. मगर इस समस्या का हल भी गुड़ ही है. सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज है गुड़. काली-मिर्च में अदरक का रस और गुड़ मिलाकर खाने से खांसी और ज़ुकाम में बहुत आराम मिलता है. अगर गले में खराश और जलन की समस्या हो रही है तो गुड़ और अदरक को गर्म करके खाने से बहुत आराम मिलता है.

7. सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा

सर्दियों में स्किन में रूखापन, एलर्जी, रैशेज़ और इंफ़ेक्शन होने का ख़तरा ज़्यादा होता है. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि गुड़ आपकी स्किन की भी अच्छी तरह देखभाल करता है क्योंकि गुड़ हमारी बॉडी से हानिकारक टॉक्‍सिन को बाहर निकाल देता है. इसके फ़लस्वरूप स्किन निखरी-निखरी हो जाती है. रोज़ाना गुड़ खाने से मुहांसे भी नहीं होते हैं.

8. पीरियड्स के दर्द में राहत

अक्सर ऐसा देख जाता है कि सर्दियों में पीरियड्स के दौरान ज़्यादा परेशानी होती है, खासकर दर्द होना. इस लिए पीरियड्स के दौरान होने वाली कई समस्याओं से निजात दिलाने का काम भी करता है गुणकारी गुड़.

9. सांस सम्बन्धी/अस्थमा में फ़ायदेमंद

जो लोग अस्थमा या सांस की सम्बन्धी किसी समस्या से परेशान होते हैं, उसकी समस्या सर्दियों में बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है. इसलिये सर्दियों में गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है. इससे अस्थमा की समस्या नहीं होती, क्योंकि गुड़ शरीर में गर्मी बढ़ाता है और सांस संबंधी समस्याओं को होने से रोकता है.

10. कान दर्द को करे दूर

अधिकतर ऐसा देखा गया है कि सर्दी के मौसम में कई लोगों को कान दर्द की समस्या होने लगती है. और इस समस्या से निजात पाने के लिए गुड़ और घी को मिलाकर खाने से कान में होने वाले दर्द में राहत मिलती है.

11. लिवर को डीटॉक्स करता है गुड़

गुड़ बॉडी में एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है और साथ ही साथ लिवर के वर्कलोड को भी कम करता है. गुड़ शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है और लिवर को डीटॉक्स करता है. इसलिए सर्दियों में तो ख़ासकर नियमित रूप से गुड़ का सेवन करना चाहिए.

12. रक़्त शोधक है गुड़

गुड़ की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये ख़ून को साफ़ करता है. नियमित रूप से रोज़ाना गुड़ का छोटा सा टुकड़ा खाने से ये आपकी बॉडी के विशुद्ध खून को साफ़ करता है और आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है. साफ़ रक़्त का मतलब स्वस्थ शरीर होगा और ये सुनिश्चित करेगा कि आपका शरीर किसी भी तरह की बीमारी से ग्रसित नहीं होगा.

13. इम्म्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है गुड़

गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट्स और ज़िंक व सेलेनियम जैसे मिनिलरल्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. ये तत्व किसी भी तरह की इंफ़ेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. जिससे हमारा इम्म्यून सिस्टम मज़बूत होता है.

14. वज़न कम करने में मददगार

आश्चर्यजनक रूप से गुड़ वज़न कम करने में बहुत लाभदायक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है. पोटेशियम एक ऐसा तत्व होता है, जो इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन को बनाये रखने के साथ-साथ मांसपेशियों का निर्माण और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा पोटेशियम Water Retention (जल प्रतिधारण) में भी कमी लाता है, जिससे वज़न संतुलित रहता है. और गुड़ के ये सभी कारक प्रभावी रूप से वज़न घटाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए अगर आप भी अपना वज़न कम करना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करें.

अब समझ आया न कि बड़े-बुज़ुर्ग सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में गुड़ खाने को क्यों बोलते हैं, ख़ासतौर पर सर्दियों में. तो भाई अब हमने तो बता दिए हैं गुड़ के बेशकीमती फ़ायदे, अब अगर आप भी खुद को और अपने परिवार को सर्दियों में स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आज से डाइट में शामिल करें गुणकारी गुड़.

All Images Source: timesofindia