केसर कई बीमारियों में काफ़ी फ़ायदेमंद है. अभी तक हमने सुना था कि केसर को दूध मिलाकर पीने से बहुत फ़ायदा होता है. ऐसा भी माना जाता है, कि गर्भवती महिलाओं को केसर वाला दूध पिलाने से होने वाला बच्चा गोरा होता है. मगर आपको ये शायद ही पता होगा कि केसर वाला पानी भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. इससे पीरियड्स में होने वाली समस्याओं को लेकर स्किन संबंधित समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है.

Source: splendidtable

आइए जानते हैं केसर को पानी में मिलाकर पीने के क्या-क्या फ़ायदे हो सकते हैं. इसके अलावा केसर का दूध और सिर्फ़ केसर के भी क्या फ़ायदे हैं, वो भी जान लीजिए.

Source: brainmdhealth

केसर वाला पानी पीने के फ़ायदे

Source: toiimg

1. अगर आपको पीरियड्स में हेवी फ़्लो और दर्द होता है. पीरियड शुरू होने के 5 दिन पहले से केसर वाला पानी पीना शुरू कर दें. इससे दर्द और हेवी फ़्लो में आराम मिलेगा.

2. हेल्दी और ग्लोइंग स्किन सबका सपना होती है. उसके लिए न जाने हम क्या-क्या करते हैं. इसलिए अगर हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो पार्लर न जाकर, घर में ही केसर वाला पानी पीना शूरू करें. इससे स्किन को बहुत लाभ होगा.

3. जिन्हें सुबह-सुबह चाय या कॉफ़ी पीने की आदत है, उन्हें एक बार केसर वाला पानी ट्राई करना चाहिए. ये चाय और कॉफ़ी से काफ़ी हेल्दी होता है.

4. सर्दी हो या गर्मी बालों के झड़ने की समस्या पीछा ही नहीं छोड़ती है. उससे बचने के लिए केसर वाला पानी अच्छा उपाय है. इससे बाल झड़ना तो बंद होंगे ही साथ ही घने और लंबे भी हो जाएंगे.

5. ज़्यादा मीठा खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है. कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाने का मन होता है, उन्हें केसर वाला पानी पीना चाहिए. इससे खाने के बाद मीठा खाने की इच्छा धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

केसर वाला दूध पीने के फ़ायदे

Source: staticflickr

1. अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे हो रहे हैं, तो केसर वाला दूध पियें. इसके अलावा केसर, चन्दन पाउडर, शहद और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और धो लें. इससे कील-मुहांसें दूर हो जाएंगे.

2. जिन लोगों को सिर दर्द की समस्या रहती है, वो चंदन और केसर का पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं. इसकी ठंडक से सिर दर्द में राहत मिलेगी.

3. छोटे बच्चों को सर्दी-ज़ुकाम होने पर अगर सांस लेने में दिक्कत हो या नाक बंद हो जाए, तो मां के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के सिर और नाक पर लगाएं इससे बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा.

4. जिन पुरुषों को कमज़ोरी, स्वप्नदोष और शीघ्र पतन की समस्याएं होती है उनके लिए केसर एक रामबाण इलाज है. इसके लिए बादाम और शहद के पेस्ट में केसर मिलाकर लें. इस पेस्ट को बनाने के लिए केसर और बादाम को राचत में ही भिगो दें. फिर सुबह इसे पीसकर इसमें शहद मिलाकर पियें.

5. दिमाग़ और नर्वस सिस्टम के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, केसर. इसके लिए रोज़ रात को केसर वाला दूध पियें. इससे आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी रहेगी. इसमें होने वाले तत्व से मानसिक तनाव कम होता है.

6. कुछ लोगों को गर्मी के दिनों में नकसीर की समस्या यानि नाक से खून बहने की समस्या हो जाती है. ऐसे में केसर में चंदन मिलाकर लेप बनायें और उसे लगाएं नाक से खून बहना बंद हो जाएगा.

केसर खाने के फ़ायदे

Source: splendidtable

1. किडनी और लिवर के लिए भी केसर काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. ये ब्‍लैडर और लिवर की समस्‍याओं को ठीक करने के साथ-साथ ब्लड को भी साफ़ करता है.

2. केसर के सेवन से इंसोमेनिया यानि नींद न आना और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. केसर में होने वाला क्रोसिन आंखों की नॉन-रैपिड गति को कम करता है और अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

3. जिन लोगों को खाना न पचने की दिक्कत होती है. उन्हें केसर का सेवन करना चाहिए. इससे डायजेस्टिव सिस्टम सही रहता है.

4. अस्थमा के मरीज़ों के लिए केसर रामबाण इलाज है.

5. केसर में कैरोटीनॉयड की अच्छा मात्रा होती है, जो कैंसर से बचाने में सहायक होती है. इसमें होने वाला क्रोसिन, कोलोरेक्टल कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है.

Source: wordpress

आपको बता दें कि केसर का सबसे ज़्यादा उत्पादन ईरान में होता है. कैसे लगे आपको केसर के फ़ायदे, हमें कमेंट बॉक्स में बताइएगा ज़रूर?