फ़िटनेस सभी के लिए ज़रूरी है. फ़िट रहने से शरीर कई बीमारियों से मुक्त रहता है. इसलिए हम सभी फ़िट रहने के लिए जिमिंग और डाइटिंग नियमित रूप से करते हैं. मगर इन चीज़ों के अलावा स्विमिंग भी फ़िट रहने के लिए अच्छा विकल्प है. इससे शरीर मज़बूत होता है.

Source: youngisthan

आइए जानते हैं कि स्विमिंग के क्या-क्या फ़ायदे हैं?

1. हार्ट के लिए अच्छा होता है

Source: gstatic

स्विमिंग करने से हृदय की मांसपेशियों की एक्टिविटी बढ़ती है. इससे उनमें रक्तप्रवाह का स्तर बढ़ता है और फ़ेफ़ड़े मजबूत होते हैं.

2. सांस की बीमारी से छुटकारा मिलता है

Source: runnersworldonline

शरीर पर पड़ने वाले पानी के दबाव से हृदय की मांसपेशियों में रक्तप्रवाह की गति बढ़ती है और सांस संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं.

3. वज़न घटाने में सहायक

Source: amazingwellnessmag

स्विमिंग से बढ़ते वज़न को भी आसानी से घटाया जा सकता है. रोज़ाना स्विमिंग करने से आप 440 कैलोरी कम कर सकते हैं.

4. जोड़ों के दर्द के लिए लाभदायक

Source: gstatic

शरीर पर लगातार पानी की थपथपाहट से जोड़ों की भी मसाज होती है. जोड़ों के दर्द में अकसर गर्म पानी से हाइड्रो थैरेपी लेने की सलाह दी जाती है. इससे रक्त के प्रवाह में वृद्धि होती है और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ने से अंगों की टूट-फ़ूट और नई कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में भी मदद मिलती है. इससे आर्थराइटिस के पेशेंट को दर्द में काफ़ी आराम मिलता है.

5. शरीर तरो-ताज़ा रहता है

Source: gstatic

स्विमिंग आपको एनर्जेटिक रखती है, क्योंकि पानी के अंदर एक्सरसाइज़ करने से कैलोरीज़ भी ज़्यादा बर्न होती हैं. वर्कआउट के बाद पानी से बाहर आने पर शरीर को नई ताज़गी का एहसास होता है.

6. स्टेमिना बढ़ता है

Source: shethepeople

अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, तो स्विमिंग के ज़रिए इसको बढ़ाया जा सकता है. इससे आपका स्टेमिना बढ़ेगा और आप चुस्त-दुरुस्त रहेंगे.

Source: livestrongcdn

7. पूरे शरीर का होता है उपयोग

Source: nexstardigitalmedia

तैरने से पूरे शरीर की प्रयोग होता है. इसलिए इसे एक अच्‍छा वर्कआउट माना जाता है.

8. बॉडी को रखे कूल

Source: townleypoolandspa

अगर आपको गर्मी महसूस हो रही है तो स्‍विमिंग आपको ठंडक महसूस कराती है.

फ़िट रहना सबके लिए ज़रूरी है चाहे वो बच्चा हो या बड़ा. इसलिए अगर आपका बच्चा स्विमिंग करना चाहता है, तो उसे भी स्विमिंग क्लास भेजिए. मगर बच्चों की सेफ़्टी का ध्यान रखते हुए.