आजकल के वक़्त में हर कोई ख़ुद को फ़िट और परफ़ेक्ट रखना चाहता है. स्वस्थ्य शरीर के लिए सबसे ज़रूरी होती है, सही डाइट. हेल्दी रहने के लिए सही खान-पान के साथ-साथ ज़रूरी है कि हम कब, कितना और किस तरीके से खा रहे हैं. क्योंकि कभी-कभी हम कई ऐसी चीज़ों को इग्नोर कर देते हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होती हैं.

Source : abp

बस इसी भ्रम को दूर करने के लिए डाइटीशियन रुजुता दिवेकर ने फ़िट रहने के कुछ देसी टिप्स उजागर किए हैं. वो अब तक इस पर 5 क़िताबें लिख चुकी हैं, इसके साथ ही उन्होंने 'The Fitness Project 2018' भी लॉन्च किया है. बाकी बातें बाद में पहले हेल्दी रहने की ये महत्तवपूर्ण तरीके जान लो.

1. घी खाना ज़रूरी है

Surce : boldsky

अगर आप घी से दूर भागते हैं, तो बड़ी भूल कर रहे हैं. क्योंकि स्वस्थ्य रहने के लिए आपको दिन भर में करीब 3 से 6 चम्मच तक घी का सेवन करना चाहिए, फिर चाहे वो दाल के साथ डाल कर खाएं, या परांठे के साथ. यही नहीं, डाइबिटीज़, हार्ट और ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए भी घी का सेवन काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.

2. सुबह उठ कर चाय-कॉफ़ी पीना छोड़ दें

Source : thehealthsite

कई लोगों को सुबह बेड टी की आदत होती है, बस यही चीज़ हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक है. सुबह चाय या कॉफ़ी पीने से पहले मौसमी फल या फिर भीगे हुए बादाम खाइए, जो कि आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखेगा.

3. 'मखाना' या फिर मां के हाथ का खाना

Source : dainikkhabre

मखाने घी में फ़्राई किए गए हों या गुड़ के साथ पकाए गए हों, इनका शरीर में जाना बेहद ज़रूरी है. इसके साथ ही स्वस्थ्य रहने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा घर का खाना खाएं.

4. Pi रूल के साथ एक्सरसाइज़ करें

Source : cdn

बिज़ी शेड्यूल के कारण हर दिन अभ्यास करना काफ़ी मुश्किल हो जाता है. इसीलिए रुजुता 22 दिन हेल्दी खाने के साथ 7 दिनों तक व्यायाम करने की सलाह देती हैं.

5. फ़्राइपैन से लेकर प्लेट खाना एक तरीके से जाना चाहिए

Source : thehealthsite

खाने को ज़्यादा पकाने या उबालने से उसके अंदर के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसीलिए सुबह का नाश्ता और रात का डिनर फ़्रेश करना चाहिए और हां जब तक ज़रूरी न हो पैक खाने को Avoid करना चाहिए.

6. Kale और Quinoa की जगह दूध और कु्ल्फ़ी खाएं

Source : pangeachiropractic

बात जब डाइट की आती है, जो ज़्यादातर लोग Kale और Quinoa खाना पसंद करते हैं, क्योंकि शायद वो ये नहीं जानते कि दूध और कुल्फ़ी में भी उतनी प्रोटीन होती है.

7. ग्रीन-टी की जगह मसाला चाय लें

Source : onmyplate

कई अध्यनों से पता चला है कि ग्रीन-टी का ज़्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक है. वहीं अगर आप ग्रीन-टी के बजाए मसाला चाय पीते हैं, तो ये शरीर के लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद है.

8. आर्टिफ़िशयल शुगर को 'नो' कहें

Source : cdn

डॉक्टर्स आर्टिफ़िशयल शुगर का सेवन सही नहीं मानते हैं. भले ही आप प्राकृतिक चीनी की मात्रा थोड़ी कम लें, लेकिन इसे छोड़ कर आर्टिफ़िशयल शुगर की तरफ़ जाना समझदारी नहीं है.

9. बॉडी के लिए कार्डियो और दिमाग़ के लिए योगा

Source : cdn

डाइटिशियन रुजुता का कहना है कि वज़न कम करने के लिए कार्डियो करना सही है, पर दिमाग़ की ताज़गी के लिए योगा अच्छा रहता है.

10. शरीर के अनुसार पानी पीएं

Source : jantaserishta

रुजुता का मानना है कि अगर आपकी पेशाब का रंग पानी की तरह पारदर्शी नहीं है, तो आपको ज़्यादा पानी पीने की ज़रूरत है, जिससे की शरीर की अशुद्धियां दूर हो सकें.

11. एक्सरसाइज़ से पहले गहरी सांस लें

Source : NBT

डाइटिशियन के मुताबिक, वर्कआउट करने से पहले गहरी सांस लेना बेहद ज़रूरी है, क्योंकि तभी आपकी बॉडी सही तरीके से काम कर पाती है.

12. गैजेट्स से दूर रहें

Source : lovelace

टेक्नोलॉजी की दुनिया में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर नहीं रहना चाहता और यही हमारी सबसे बड़ी ग़लती होती है. स्वस्थ्य रहने के लिए गैजेट्स से उचित दूरी बनाए रखना चाहिए, जैसे कि खाना खाते समय टीवी न देखें या फिर बेड पर जाते समय मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा फ़्री टाइम में जब भी आपके हाथ मोबाइल की तरफ बढ़ें, तो क़िताब लेकर पढ़ें आंखों की रौशनी बढ़ेगी.

13. अच्छा होता है मिश्रित भोजन

Source : emmc

काफ़ी लोगों को लगता है Proteins और Carbohydrates का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. रुजुता दोनों चीज़ों की सही मात्रा में खाने की सलाह देती हैं.

14. ब्राउन ब्रेड से नहीं होता वज़न कंट्रोल

Source : sndimg

आज कल लोग वज़न को कंट्रोल में रखने के लिए ब्राउन ब्रेड खाते हैं, जबकि ये सच नहीं है. आपका वज़न ब्राउन या फिर वाइट ब्रेड पर नहीं, बल्कि इस पर निर्भर करता है कि आप दिन में कितना और कितनी बार खाते हैं. वज़न नियंत्रित करने के लिए दिन में थोड़ा-थोड़ा खाते रहिए.

15. खाली पेट ड्रिंक न करें

Source : yummy

आप व्हिस्की लें या वाइन इसे खाने के साथ ही लें, तो ज़्यादा बेहतर है. खाने से पहले या फिर खाने के बाद ड्रिंक करना सही नहीं है.

न... न... सही डाइट के लिए थैंक्स बोलने की ज़रूरत नहीं, आपको सही रास्ता दिखाना हमारा फ़र्ज था.