अपनों के लिए हमारे पास वक़्त ही वक़्त होता, अगर ये फे़सबुक न होता.

ऊपर लिखी हुई लाइन पढ़ने में जितनी छोटी है, उसका मतलब उतना ही गहरा है. ये तो हम सब जानते हैं कि आजकल लोगों के लिए ज़िंदगी से ज़्यादा ज़रूरी फ़ेसबुक है. आपको भले ही घंटों फ़ेसबुक पर अपना समय व्यतीत करना अच्छा लगता हो, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि यही आपके तनाव की सबसे बड़ी वजह है.

ऐसा हम नहीं, बल्कि Australia के Brisbane स्थित University of Queensland की रिसर्च कह रही है. शोध के मुताबिक, अगर आप फ़ेसबुक इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं, तो आपका जीवन तनाव मुक़्त हो सकता है.

Source : Moneycompass

ये शोध Prof. Eric Vanman के नेतृत्व में किया गया था, जो कि School of Psychology के सीनियर लेक्चरर हैं. इस रिसर्च में पाया गया कि अगर आप फ़ेसबुक का इस्तेमाल करने से बचते हैं, तो आपके Stress Hormone Cortisol में गिरावट आती है. यूनिवर्सिटी द्वारा किये गए अध्यन में कुल 138 लोगों को शामिल कर, उनको दो ग्रुपों में विभाजित किया गया.

इनमें से एक ग्रुप को 5 दिनों तक फ़ेसबुक से दूर रहने के लिए कहा गया, तो वहीं दूसरे को फ़ेसबुक का इस्तेमाल जारी रखने के लिए कहा गया. परिणाम स्वरूप फ़ेसबुक यूज़ न करने वालों के Cortiso लेवल में गिरावट पाई गई. अध्यन में ये भी पाया गया कि फ़ेसबुक का ज़्यादा इस्तेमाल आपके मस्तिष्क और इम्यून सिस्टम को कमज़ोर बनाता है, साथ ही इससे न सिर्फ़ आपका वज़न बढ़ता है, बल्कि आप मन ही मन दुखी भी रहते हैं.

Source : Onetamilnews

Prof. Vanman के अनुसार, फ़ेसबुक का इस्तेमाल न करने वाले लोगों में शारीरिक तौर पर सुधार देखा गया और वो पहले से अधिक खु़श भी देखे गए.

वहीं शोधकर्ताओं ने ये भी पाया कि सोशल मीडिया की अन्य साइट्स WhatsApp, Twitter, Instagram इत्यादि से दूर रह कर भी, स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सकता है.

Source : Indiatvnews