Summer Hydrated Fruits: गर्मियों का मौसम भला किसे पसंद हैं? तेज़ चिलचिलाती गर्मी में घर से बाहर निकलना बेहाल कर देता है. कुछ काम से बहार निकले भी तो बार-बार प्यास लगती है, जिस वज़ह से डिहाइड्रेशन का ख़तरा रहता हैं. डिहाइड्रेशन होने से लू लगना, पेट दर्द, जी मचलाना जैसी बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए गर्मियों के दिनों में ख़ुद को हाइड्रेट रखने के लिए हमें तरह-तरह के फलों (Summer Hydrated Fruits) का सेवन करना चाहिए, जिससे हम ख़ुद को हाइड्रेट रख सकें और डिहाइड्रेशन से बच सकें. 

nn

इस समर स्पेशल आर्टिकल में हम आपको ऐसे 10 मौसमी फलों (Summer Hydrated Fruits) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन करने से आप हाइड्रेट रह सकते हैं, तो बिना समय बर्बाद किए, आइए जानते हैं, वो 10 फल कौन-से हैं-  

गर्मी में हाइड्रेटेड रखने वाले 10 फल (Summer Hydrated Fruits)

1. आम (Mango)

webdunia

हमारे भारत में आम (Mango) को फ़लों का राजा कहते हैं और शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे गर्मियों के दिनों में आम खाना पसंद न हो? बच्चों से लेकर बड़े-बुज़ुर्गों तक सभी को आम खाना पसंद होता है. आम में विटामिन A, विटामिन C के अलावा अधिक मात्रा में फ़ाइबर, सोडियम और कई प्रकार के मिनरल्स मौजूद होते हैं. ये सभी हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही, आम में लगभग 88 प्रतिशत पानी होता है, जो गर्मी के मौसम में हमें हाइड्रेट (Summer Hydrated Fruits) रखने में सहायता करता है. आम खाने से शरीर में Fluid level भी मेंटेन रहता है.   

 2. तरबूज (Watermelon)

livescience

तरबूज (Watermelon) एक ऐसा फल हैं, जिसमें पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती हैं. तरबूज़ में 92 प्रतिशत पानी होता है. गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज़ का सेवन काफ़ी फ़ायदेमंद होता हैं. विटामिन A, विटामिन C, फ़ाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लाइकोपीन और एंटी-ऑक्सीडेंट आदि से भरपूर तरबूज हमें कैंसर, लू या हीट स्ट्रोक आदि से बचाता है. तरबूज़ को खाने या तरबूज का जूस पीने से शरीर में पानी की कमी (Summer Hydrated Fruits) नहीं होती है.  

3. खीरा (Cucumber)

com

तरबूज और आम के साथ-साथ गर्मी में खीरा (Cucumber) भी खूब मिलता है. इसमें नैचुरली शरीर को ठंडा रखने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो हमें डिहाइड्रेशन और लू से बचाते हैं. आपको बता दूं कि, खीरे में कई विटामिन के साथ-साथ पोटैशियम और मैग्नीशियम भी मौजूद होते हैं. खीरे में पानी की मात्रा 95% होती है तो, कैलोरी काफ़ी कम होती है. गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को डिटॉक्सिफ़ाई करने के साथ-साथ स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है.   

Summer Hydrated Fruits

4. संतरा (Orange) 

commodityinsightsx

संतरा (Orange) भले एक खट्टा-मीठा फल हो पर इस खट्टे-मीठे फल में बहुत अधिक पोटैशियम तत्व होते हैं. पोटैशियम एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स होता है, जो हमें गर्मियों के दिनों में हेल्दी रखने के लिए काफ़ी ज़रूरी होता है. जब गर्मी में पसीना ज़्यादा आता हैं, तो हमारे शरीर में पोटैशियम की मात्रा भी कम हो जाती है. इससे मांसपेशियों (Muscles) में मरोड़ हो सकती है.

गर्मियों में संतरा हमारे शरीर में पोटैशियम की कमी को दूर करता है और हमें हाइड्रेट रखता है. संतरे में विटामिन C, विटामिन A, कैल्शियम और फ़ाइबर आदि मौजूद होते हैं, क्योंकि संतरे में 88% पानी होता है, इसलिए गर्मी में संतरे का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी (Summer Hydrated Fruits) की कमी नहीं होती है.   

5. टमाटर (Tomato)

bgc

हमें गर्मियों के दिनों में ख़ूब टमाटर (Tomato) खाने चाहिए. फिर चाहे वो सलाद के रूप में हो या जूस और सूप के रूप में. टमाटर में 95% पानी होता है और इसे गर्मियों में सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है, जिस वजह से हम हाइड्रेट रहते हैं. टमाटर में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कि, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B2, फ़ाइबर, फ़ाइटोकेमिकल्स, पोटैशियम और फ़ॉलेट आदि. टमाटर को हमारे डाइट में शामिल करने से कई तरह के रोग जैसे, कैंसर, हृदय रोग और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर आदि होने का ख़तरा कम हो जाता है.

6. पपीता (Papaya)

garnier

पपीता (Papaya) ऐसा फल है जो, हर सीज़न में खाया जा सकता है. हालांकि, गर्मी के मौसम में पपीते का सेवन करना ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. पपीते में प्रो-विटामिन A, कैरोटीनॉयड, विटामिन C, फ़ाइबर, लाइकोपीन और मिनरल्स अच्‍छी मात्रा में होते हैं. इसमें नैचुरल फ़ेनॉल के साथ ही कई प्रकार के फ़ाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन करना शरीर को ठंडक दिलाने में सहायक होता है. साथ ही, इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन C और विटामिन E शरीर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं.   

7. अंगूर (Grapes)

eatthis

अंगूर (Grape) में कार्बोहाइड्रेट, नैचुरल चीनी, सोडियम, फ़ाइबर, विटामिन और मिनरल्स की अच्‍छी मात्रा होती है. इन पोषक तत्वों की मौजूदगी के साथ ही गर्मी के प्रभाव कम करने की क्षमता अंगूर में होती है. इसलिए हम गर्मी के दिनों में खाए जाने वाले फलों में अंगूर को शामिल कर सकते हैं. अंगूर ऐसा फल है जो, शरीर को ठंडा रखने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता हैं (Summer Hydrated Fruits). इसलिए गर्मी के मौसम अपने शरीर को फ़्रेश और तरो-ताज़ा रखने के लिए हमें अंगूर का सेवन करना चाहिए.   

8. Blackberries and Raspberries

hobbyfarms

ब्लैकबेरी और रेस्पबेरीज़ (Blackberries and Raspberries) इन फलों में फ़ाइबर की भारी मात्रा होती है. आमतौर पर रेस्पबेरीज़ पर हर किसी का ध्‍यान नहीं जाता क्‍योंकि, ये थोड़े महंगे और केवल सीज़न में मिलने वाले फल होते हैं, लेकिन दिखने में छोटे इन फलों में बहुत से पोषक तत्व और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इस प्रकार की बेरीज़ में विटामिन C बहुत अधिक होता है, जो गर्मी के साइड इफ़ेक्ट्स से हमारे शरीर की सेल्स की रक्षा करते हैं. साथ ही इन रसीले फलों में पानी और नैचुरल ग्‍लूकोज़ भी बहुत होता है, जिनसे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है.

9. खरबूज़ा (Muskmelon)

twimg

खरबूज़ा (Honeydew Melon) सामान्‍य रूप से केवल गर्मी के मौसम में ही मिलता है. इसका स्वाद मीठा तो होता ही है, इससे भी ज़्यादा इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए खरबुज़े का सेवन करना ज़रूरी है. इसमें पानी की बहुत ज़्यादा मात्रा होने के साथ ही, विटामिन A, विटामिन C, पोटैशियम और ज़िंक जैसे ज़रूरी पोषक तत्व भी होते हैं.

10. सेब (Apple)

organicfacts

सेब (Apple) को लेकर एक कहावत है कि, ‘रोज़ाना एक सेब खाओ और ख़ुद को डॉक्टर से दूर रखो ‘…! ऐसा सेब में मौजूद पोषक तत्व और औषधीय गुणों के कारण कहा जाता है. सेब में फ़ाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और फ़्लेवोनॉयड की ज़्यादा मात्रा होती है. इसके अलावा, सेब विटामिन B और कॉम्‍प्‍लेक्‍स का भी बेहत सोर्स है. इसलिए गर्मी के दिनों में सेब का सेवन (Summer Hydrated Fruits in Hindi) करना अच्छा होता है.  

अगर आप भी गर्मी में डिहाइड्रेशन से परेशान हो जाते हैं तो आपको इन 10 फलों (List of Summer Hydrated Fruits) का रोज़ाना सेवन करें.