Ginger Water Benefits: सौंठ जिसे आयुर्वेद में शुंठी कहते हैं इसे खाने के बहुत फ़ायदे होते हैं, ख़ासकर जब इसके चूर्ण से बना पानी पिया जाए जिसे आम भाषा में हम अदरक का पानी/काढा(Ginger Water) कहते हैं. 

hearstapps

इसे पीने से न सिर्फ़ सर्दी-खांसी ठीक होती बल्कि पाचन तंत्र के लिए भी ये बहुत फ़ायदेमंद होता. अदरक की तुलना में इसे पचाना भी आसान होता है. इसलिए जानकार अदकर का काढ़ा पीने की सलाह देते हैं. आज हम आपको अदरक का पानी पीने से मिलने वाले फ़ायदों(Ginger Water Benefits) के बारे बताएंगे. इसे अपनी डाइट में शामिल कर आप भी हेल्दी लाइफ़स्टाइल पा सकते हैं.

अदरक के पानी के फ़ायदे(Ginger Water Benefits):

1. कब्ज़ से राहत दिलाता है

seniority

बहुत से लोग कब्ज़ की समस्या से पीड़ित रहते हैं. सर्दियों में समस्या बढ़ जाती है. ऐसे लोगों को अदरक का पानी सुबह पीना चाहिए, इससे मोशन आने में आसानी होगी. 

2. पाचन के लिए अच्छा होता है

enlightenednourishment

इसे पीने से पाचन संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं. सोंठ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. इसके पानी को पीने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द और एंठन से आराम मिलता है. इसे पीने से उल्टी और जी मचलाने जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: तिल के ये 15 फ़ायदे जानने के बाद, इसे ‘नापसंद’ करने का सवाल ही नहीं उठता 

3. वज़न घटाने में मदद करता है(Ginger Water Helps In Reducing Weight)

newhealthadvisor

अदरक का पानी दो तरह से आपको वज़न कम करने में मदद करता है. एक तो ये आपकी पाचन क्रिया को बढ़ा कर मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा देता है और दूसरा दिनभर लगने वाली छोटी-छोटी भूख को भी शांत रखने में हेल्प करता है. इसके सेवन से आपको पेट के भरे होने का एहसास होता है. ये आपकी भूख को नियंत्रित करता है. इस तरह आप वज़न कम करने के अपने लक्ष्य को इससे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.  

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है  

ctf

जिंजर वाटर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ़्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. ये सर्दी-खांसी के लक्षणों को दूर आपको संक्रमित होने से बचाता है. यानी ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेज़ करने में मदद करता है.

5. बलगम को कम करता है अदरक का पानी

verv

सोंठ का पानी पीने से आपके बलगम कम बनती है. इसलिए ये मौसमी बुखार, सर्दी, खांसी और सांस संबंधी बीमारियों से भी आपकी रक्षा करता है.   

6. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है  

onlineium

अदरक ब्लड को पतला करने का काम करती है. इस तरह ये आपके शरीर के ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में हेल्प करता है. अदरक का पानी पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिलती है.  

7. त्वचा और बालों के लिए है फ़ायदेमंद

dnaindia

अदरक का पानी आपकी त्वचा और बालों की हेल्थ के लिए भी बेस्ट है. इसमें मौजूद विटामिन A और C आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं. इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो आपके रक्त को साफ़ करते हैं और त्वचा से जुड़ी बीमारियों से भी आपकी रक्षा करते हैं. इसे पीने से समय से पहले दिखने वाले बुढ़ापे साइन्स को दूर रखने में मदद मिलती है. इसके सेवन से त्वचा चमकदार होती है. त्वचा को हेल्दी रखना है तो आपको इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. 

8. वातावरण में मौजूद विभिन्न वायरस से हमारी रक्षा करता है  

hearstapps

अदरक के पानी से श्वसन तंत्र को साफ़ और संक्रमण मुक्त रखने में मदद मिलती है. इस तरह ये आस-पास मौजूद अलग-अलग प्रकार के वायरस से भी हमें सुरक्षा प्रदान करता है.

9. मसल रिपेयर करने में करता है हेल्प

pbs

एक्सरसाइज़ करने के दौरान कई बार लोगों की मसल्स डैमेज जाती हैं. इन्हें रिपेयर करने में अदरक का पानी बहुत मदद करता है. रोज़ाना इस पानी को पीने से मसल्स रिपेयर के प्रॉसेस को बूस्ट करने में हेल्प मिलती है. 

10. डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए है फ़ायदेमंद

24mantra

अदरक के पानी में जिंक मौजूद होता है ये इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाते हैं जिससे डायबिटीज़ के मरीज़ों को शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. इस तरह ये मधुमेह के मरीज़ों के लिए फ़ायदेमंद है.

11. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

blog

कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी समस्याओं को बुलावा देता है. इसे नियंत्रित रखना है तो आपको जिंजर वाटर पीना चाहिए. एक रिसर्च में ये साबित हो चुका है. इसके अनुसार, रोज़ाना अदरक का पानी पीने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.(Ginger Water Benefits)

अब जानते हैं आप घर पर कैसे बना सकते हैं अदरक का पानी(How To Make Ginger Water)  

medicalnewstoday

घर पर अदरक का पानी बनाना बहुत आसान है. आपको एक लीटर पानी लेना है, इसे एक बर्तन में गर्म होने के लिए रख दें. अब इसमें आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं. इस पानी को तब तक उबालें जब तक ये सूखकर 750ML न रह जाए. अब इसे गुनगुना ही पीने की कोशिश करें. अगर आपको इसका टेस्ट कड़वा लगता है तो आप इसमें कुछ बूंद नींबू की मिलाकर पी सकते हैं.   

अदरक का पानी कब पीना बेहतर रहेगा(Best Time to Drink Ginger Water)  

thehindu

सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीना चाहिए क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये शरीर में सूजन, सर्दी-जुकाम की समस्या व कई इंफे़क्शन से रक्षा करता है. इसे सुबह पीने से हम पूरा दिन एनर्जी महसूस करते हैं और फ्रे़श रहते हैं. 

अदरक के पानी के साइड इफ़ेक्ट्स

stylesatlife

अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछें. वैसे तो इसके पीने से बहुत कम ही लोगों को नुक़सान पहुंचता है, लेकिन कुछ मामलों में देखा गया है कि इसका अत्यधिक सेवन करने से लोगों को गैस, पेट में दर्द, मुंह में जलन, सीने में जलन जैसे साइड इफे़क्‍ट हो सकते हैं.

अदरक के पानी के फ़ायदे(Ginger Water Benefits) आपको तो पता चल गए अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.