Benefits Of Clove: लौंग देखने में भले ही काली और छोटी होती है और स्वाद में कड़वी, लेकिन इसके फ़ायदे बहुत बड़े हैं और चमत्कारी भी. बरसों से, लौंग का इस्तेमाल दवाई के रूप में और खाने में मसाले की तरह किया जा रहा है. एक छोटी सी लौंग की महक खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है और सर्दी, ज़ुकाम और ख़ासी को दूर कर देती हैं. चाय में पड़ जाए तो थकान दूर कर देती है. इतना ही नहीं, हिंदू धर्म में लौंग का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है. जैसे, नवरात्रि के दिनों में माता रानी को लौंग चढ़ाते हैं. कई गुणों से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल लौंग (Benefits Of Clove) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ कई बड़े रोगों को भी दूर करती है.

clove
Source: healthline

ये भी पढ़ें: तिल के ये 15 फ़ायदे जानने के बाद, इसे 'नापसंद' करने का सवाल ही नहीं उठता

Benefits Of Clove

आइए गुणकारी लौंग के बारे में कुछ ज़रूरी बातें जान लेते हैं. जैसे, लौंग कैसे उगाई जाती है, इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं और इसके क्या फ़ायदे और नुकसान हैं?

clove
Source: indiatvnews

लौंग कहां उगाई और पाई जाती है?

लौंग के पेड़ पर क़रीब 9 साल के बाद फूल आने लगते हैं, जो लौंग के आकार के होते हैं, इन्हीं फूलों को सुखाकर लौंग बनाई जाती है. लौंग की पैदावार सबसे ज़्यादा मलक्का द्वीप में होती है. इसके अलावा, केरल और तमिलनाडू में इसकी खेती की जाती है. भारत में लौंग का सबसे ज़्यादा आयात सिंगापुर से होता है.

clove farming
Source: gardeningknowhow

पोषक तत्वों से भरपूर होती है लौंग (Rich In Minerals)

एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर लौंग में आयरन, फ़ॉस्फ़ोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फ़ॉलेट, फ़ाइबर, विटामिन B1, B2, B4, B6, B9, K, ज़िंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैगनीज़ और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को बड़े-बड़े रोगों से बचाती है. 

Rich In Minerals
Source: indiasupermarkt

ये भी पढ़ें: Health Benefits Of Kulthi Dal: कुल्थी दाल क्या है, इसके फ़ायदे और नुकसान जानिये सब कुछ

लौंग के फ़ायदे (Benefits Of Clove)

1. सिर दर्द और माइग्रेन में राहत (Headache and Migraine)

Headache
Source: performancehealthacademy

सिर दर्द या माइग्रेन होने पर लौंग का लेप कान के आस-पास लगाने से आरामा मिलता है. इसे बनाने के लिए लौंग को पानी में पीसकर सुखा लें. इसके बाद, लेप को गुनगुना करके लगाएं.

2. जोड़ों का दर्द कम करती है (Joint Pain)

Joint Pain
Source: patrika

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो लौंग के तेल से मालिश करने पर आराम मिलेगा. आयुर्वेद में भी लौंग को दर्द निवारक और फ़ायदेमंद बताया गया है.

3. जी-मिचलाना कम होता है

Benefits Of Clove
Source: collinsdictionary

अगर आपको बस से ट्रैवलिंग के दौरान या फिर किसी भी साधन से ट्रैवलिंग के दौरान जी मिचलाने या उल्टी होने की समस्या हो जाती है तो लौंग का सेवन करने से ये समस्या दूर होगी क्योंकि लौंग में एंटी एमेटिक गुण होता है जो जी-मिचलाने की समस्या को कम करता है.

4. अस्थमा के इलाज में फ़ायदेमंद (Asthama)

Asthama
Source: narayanahealth

 अस्थमा या कफ़ संबंधी समस्या होने पर लौंग का सेवन करें इससे जल्द ही आराम मिलेगा.

5. लीवर दुरुस्त रखे (Promotes Liver Function)

Stress
Source: therecoveryvillag

लीवर बॉडी का सबसे ज़रूरी पार्ट होता है, जो बॉडी को डिटॉक्स कर स्वस्थ रखता है. इसलिए रोज़ सुबह दो लौंग बासी मुंह खाने से लीवर स्वस्थ रहता है क्योंकि लौंग में यूज़ेनॉल होता है.

6. कैंसर में फ़ायदेमंद (Cancer)

Cancer
Source: indiatvnews

लौंग का सेवन करने से कैंसर की रोकथाम करने में मदद मिलती है क्योंकि लौंग में कैंसर रोधी गुण होता है. 

7. सूजन को कम करे लौंग

inflammation
Source: webmd

लौंग के तेल में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होता है इसलिए सूजन होने पर लौंग के तेल से मालिश करने पर सूजन कम हो जाती है.

8. पाचन तंत्र मज़बूत होता है (Digestive System)

digestive System
Source: thequint

अगर आप डायजेस्टिव सिस्टम कमज़ोर है तो आपको लौंग का सेवन ज़रूर करना चाहिए क्योंकि आयुर्वेद की मानें तो लौंग में पाचन के गुण होते हैं.

9. गठिया में फ़ायदेमंद (Arthritis)

arthritis
Source: patientpop

लौंग के तेल से मालिश करने पर गठिया के दर्द में राहत मिलती है. इसलिए अगर किसी को गठिया है तो उसे लौंग का तेल ज़रूर लगाना चाहिए.

Clove
Source: exotikalhub

10. डायबिटीज़ कंट्रोल करे (Diabetes)

Diabetes
Source: livemint

आयुर्वेद में, डायबिटीज़ के इलाज के लिए लौंग फ़ायदेमंद होती है. इससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और डायबिटीज़ का ख़तरा कम होता है.

लौंग के नुकसान (Side Effects Of Clove)

1. ख़ून पतला

लौंग का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करने से ब्लड पतला होने का ख़तरा रहता है.

2. गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं को लौंग का सेवन एक उचित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है जिससे ब्लीडिंग होने की समस्या होती है.

Side Effects Of Clove
Source: 24mantra

3. आंखों में जलन

लौंग की ख़ुशबू और उसमें एक प्रकार का झार होता है, जो आंखों में लगता है जिससे आंखों में जलन होने लगती है इसलिए अगर लौंग के सेवन से आपके साथ कुछ ऐसा हो तो लौंग का सेवन न करें.

4. पेट के लिए

लौंग का सेवन उचित मात्रा में हो तो पेट के लिए बेहतर होता है, लेकिन अपर्याप्त मात्रा में इसका सेवन पेट को नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करने से बचें.

आपको बता दें, गर्भवती महिलाओं को उल्टी हेने पर लौंग खानी चाहिए, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर या घर में किसी बड़े की सलाह ज़रूर लें.