Benefits Of Coconut Water: गर्मियों में नारियल पानी गर्मी में ठंडा-ठंडा फ़ील कराने वाली ड्रिंक है. नारियल पानी शरीर को सिर्फ़ ठंडा ही नहीं रखता है, बल्कि कई फ़ायदे भी पहुंचाता है. शायद यही वजह कि आज कल ज़्यादातर लोग नारियल पानी को अपनी डाइट का हिस्सा बना रहे हैं. कुछ लोग तो इसे मॉर्निंग वॉक के दौरान पीते हैं, तो कुछ लोग गर्मी की चिलचिलाती धूप वाली दोपहर की गर्मी को कम करने के लिए पीते हैं. अब तो नारियल पानी ज़्यादातर रास्तों के फ़ुटपाथ पर बिकता है. अगर आप चाहें तो ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं और ऑनलाइन ज़्यादा सस्ता भी मिलता है. इसके अलावा, नारियल पानी (Benefits Of Coconut Water) का इस्तेमाल सदियों से स्किन की बेहतरी के लिए किया जाता रहा है. स्किन के साथ-साथ गर्मियों में चलने वाली लू से भी बचाता है और बॉडी को हाइड्रेट रखता है.

नारियल पानी पोषक-तत्वों से भरपूर होता है (Rich In Minerals And Vitamins)

एंटी-ऑक्सीडेन्ट युक्त नारियल पानी में विटामिन-E, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इन मिनरल्स की मदद से उम्र के फ़ासले को कम करने में मदद मिलती है और स्किन जवां-जवां और ग्लोइंग होती है. इसके अलावा, इम्यूनिटी को मज़बूत कर कई तरह के संक्रामक रोगों और बीमारियों से भी बचाता है.

Benefits Of Coconut Water

गर्मियों में नारियल पानी पीने के फ़ायदे (Benefits Of Coconut Water In Summer)

1. उल्टी-दस्त से छुटकारा

गर्मियों के मौसम में उल्टी-दस्त की समस्या होना आम है क्योंकि शरीर में पानी की कमी जो हो जाती है. इस कमी को पूरा करने के लिए सुबह-शाम नारियल पानी पियें, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी और उल्टी-दस्त की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

blob

2. वज़न घटाने में सहायक

नारियल पानी पीने से पेट काफ़ी देर तक भरा-भरा लगता है, जिससे बार-बार भूख न लगने से ज़्यादा खाना नहीं खाना पड़ता है जिससे वज़न बढ़ने की समस्या कम हो जाती है. इसके अलावा, नारियल पानी से पीएच लेवल बैलेंस रहता है, जिससे मेटाबोलिज़्म बेहतर होता है और इसलिए भी वज़न घटाने में नारियल पानी सक्षम होता है.

cloudinary

3. सिरदर्द में आराम

गर्मी में लू और तेज़ धूप के कारण सिरदर्द होने लगता है क्योंकि जब डिहाइड्रेशन होता है तो सिरदर्द होना लाज़िमी है ऐसे में सबसे पहले नारियल पानी का सेवन करें आपको फ़ौरन सिरदर्द में आराम मिलेगी.
ये भी पढ़ें: साधारण नारियल तेल से ज़्यादा फ़ायदेमंद है वर्जिन कोकोनट ऑयल, यक़ीन न हो तो इसके ये 12 फ़ायदे जान लो

hindustantimes

4. ब्लड-प्रेशर कंट्रोल करे

नारियल पानी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है, जिससे ब्लड-सर्कुलेशन और ब्लड-प्रेशर कंट्रोल रहता है. इसलिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें नारियल पानी ज़रूर पीना चाहिए.

cloudinary

5. शरीर को हाइड्रेटेड रखे

नारियल पानी में लगभग 95% पानी तो होता ही है, इसलिए गर्मियों में इसे लगातार पीते रहने से डिहाइड्रेशन होने का ख़तरा कम हो जाता है. नारियल पानी शुगर फ़्री होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है.

matadornetwork

6. पाचन-तंत्र मज़बूत करे

नारियल पानी में फ़ाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को मज़बूत कर कब्ज़ की समस्या नहीं होने देता है. ये हमारी आंतों की के लिये भी काफ़ा फ़ायदेमंद है.

wp

7. जोड़ों का दर्द कम करे

नारियल-पानी में मैग्नीशियम होने की वजह से ये मांसपेशियों और नर्वस-सिस्टम यानी तंत्रिका-तंत्र को रिलैक्स करता है, जिससे जोड़ों के दर्द में काफ़ी राहत मिलती है.

pick-kart

8. मॉर्निंग-सिकनेस दूर होती है

नारियल-पानी मॉर्निंग-सिकनेस और थकान को दूर करता है इसीलिए ग्रभवती महिलाओं को शुरू के कुछ महीने डॉक्टर भी नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं. 

arabnews

9. कोलेस्ट्रॉल कम करे

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नारियल पानी कंट्रोल करने का काम करता है, जिससे बॉडी में होने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

hearstapps

10. स्किन के लिए फ़ायदेमंद

बॉडी हाइड्रेट रहने से शरीर को बीमारियों से तो मुक्ति मिलती ही है साथ ही स्किन भी बेहतर होती है. एक नारियल पानी में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो स्किन के लिए बहुत ज़रूरी होता है. इसलिए रोज़ नारियल पानी पीने से प्रति 100 ग्राम में लगभग 10 मिलीग्राम विटामिन सी हमारे शरीर को मिलता है.

asianetnews

रोज़ाना नारियल पानी का सेवन कैसे करेंगे, जान लीजिए

नारियल पानी गर्मियों में कभी भी पी लो चलता है, लेकिन अगर सुबह खाली पेट या नाश्ते के बाद पिया जाए तो ज़्यादा फ़ायदेमंद होता है. इससे विटामिन और खनिज सीधे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है और कड़ी धूप से बचने में मदद मिलती है.

onmanorama

नारियल पानी पियो और गर्मी को टाटा-बाय-बाय बोलो.