सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में सबसे पहले पानी से नाता टूटता है, वो नहाने का हो या पीने का. क्योंकि पानी छूने का मन जो नहीं करता है. इसलिए हम कम नहाना और कम पानी पीना शुरू कर देते हैं. कुछ लोगों को तो प्यास का पता ही नहीं चलता, लेकिन जब पानी पीते हैं तो एहसास होता है कि प्यास लगी थी. मगर ये बहुत ग़लत आदत है क्योंकि शरीर को पानी की ज़रूरत सर्दी और गर्मी दोनों में होती है.

benefits of drinking water in winter
Source: peacerevolution

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दी के मौसम में भी क्यों पानी पीना उतना ही ज़रूरी है जितना कि गर्मी के मौसम होता है. इसलिए ये जानना ज़रूरी है कि आख़िर क्यों ज़रूरी है गर्मी में भी पानी पीना?

ये भी पढ़ें: गर्म पानी पीने के फ़ायदे: रोज़ सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से मिलेंगे ये 10 स्वास्थ्य लाभ

1. सर्दियों में डिहाइड्रेशन का डर रहता है

सर्दी के मौसम में ठंड लगने की वजह से हम ज़्यादा कपड़े पहनने के साथ-साथ हीटर में भी बैठ जाते हैं. साथ ही इस मौसम सर्द हवाएं चलती हैं, जिससे शरीर रुखा-रूखा हो जाता है. हालांकि, हमें ठंड की वजह से इन सब चीज़ों को एहसास नहीं होता है और न ही प्यास का एहसास होता है, लेकिन प्यास का एहसास न होने की वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन की समस्या खड़ी हो जाती है. इसलिए सर्दियों में पानी के लिए अलार्म लगा लें और समय-समय पर पानी ज़रूर पियें. 

winter Hydration
Source: waterstreet

2. पानी, इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है

सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम को टेस्ट किया जा सकता है क्योंकि पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और अगर शरीर में पानी पर्याप्त मात्रा में हो तो बीमारियां अपना असर नहीं दिखा पाती है. इसलिए इम्यूनिटी की बेहतरी के लिए सर्दियों में ख़ूब पानी पिएं.

immune system strong
Source: s3

वज़न कम करने में सहायक

अक्सर सुना होगा कि सर्दियों में वज़न बढ़ जाता है, वो इसलिए क्योंकि खाना सर्दियों के मौसम में बहुत अच्छा लगता है और डायजेस्ट भी हो जाता है. ज़्यादा खाने से वज़न बढ़ने की भी समस्या हो सकती है. इसलिए वज़न को कंट्रोल में रखने के लिए अच्छे से पानी पीना बहुत ज़रूरी है.

reduce weight
Source: eatthis

पानी पीने से बॉडी एनर्जेटिक रहती है

आप दिन भर में जितना ज़्यादा पानी पियेंगे आपका शरीर उतना ही एनर्जेटिक फ़ील करेगा क्योंकि पानी पीने से एनर्जी बनी रहती है और शरीर अगर थकान महसूस नहीं करेगा तो आप बाकी कामों को भी आसानी से कर पाएंगे.

Keep energetic
Source: goalcast

स्किन के लिए फ़ायदेमंद

स्किन के लिए पानी वरदान से कम नहीं है. पानी की पर्याप्त मात्रा होने से स्किन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है और स्किन ग्लो भी करती है. सर्दियों में तो स्किन के ड्राई होने की समस्या आम बात है इसलिए जितना ज़्यादा पानी पियेंगे रूखेपन की समस्या उतनी ही ज़्यादा कम होगी. इसलिए अगर आपको प्यास नहीं भी लग रही है तो भी आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पियें.

keep skin glowing
Source: quoracdn

आपको बता दें, बॉडी को हाइड्रेट रखने के अलावा पानी हमारे शरीर से विषैले तत्वों को यूरीन और पसीने के ज़रिए बाहर निकाल कर उसे साफ़ रखता है.