Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. माना जाता है, कि अगर दिन में 8 गिलास पानी पिया जाए तो बीमारियां दूर रहती हैं. साथ ही गर्मियों में पानी पीना और भी ज़्यादा अच्छा होता है, इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है. इस पानी को भी लोग अलग-अलग तरह से पीते हैं कोई अजवाइन का पानी पीता है तो कोई अदरक और जीरे की चाय बनाकर पीता है, तो कोई सौंफ़ का पानी पीता है. इसके अलावा भी, पानी को पीने के तरीक़े अलग होते हैं. गर्म पानी में शहद डालकर पीना या तांबे के बर्तन में रखकर पीना. इस सबके फ़ायदे भी ज़बरदस्त होते हैं. ऐसा ही एक फ़ायदेमंद (Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water) नुस्खा है, जीरा, अजवाइन और सौंफ तीनों को मिलाकर उसका पानी पीना. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को फ़ायदा पहुंचाते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं जिससे बीमारियां दूर रहती हैं. इस पानी को पीने से वज़न कम होने के साथ-साथ सर्दी-ज़ुक़ाम और गले की ख़राश में भी राहत मिलती है.

Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water
Source: abplive

ये भी पढ़ें: Ginger Water Benefits: वज़न कम करने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, अदरक का पानी पीने के 11 फ़ायदे

सबसे पहले जानते हैं जीरा, अजवाइन और सौंफ़ में कौन-कौन से पौषक तत्व होते हैं:

Jeera, Ajwain, Saunf Water
Source: chhattisgarhaaj

अजवाइन में विटामिन और खनिजों जैसे नियासिन, थायमिन, सोडियम, फ़ॉस्फ़ोरस, पोटेशियम और कैल्शियम होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फ़ैटी एसिड, फ़ाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. साथ ही इसके बीजों में थाइमोल नाम का एक तेल होता है, जो बीजों को सुगंधित करता है. अजवायन में होने वाले सभी पोषक तत्व एसिडिटी, पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. हरी सौंफ़ में विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, ज़िंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, फ़ाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व वज़न कम करने के साथ-साथ पाचन को दुरुस्त रखने का भी काम करते हैं. जीरे में विटामिन-C, विटामिन-K, विटामिन-B 1, 2, 3, विटामिन-E, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नेशियम, पोटेशियम, ज़िंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं. इसलिए जीरा खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है शरीर के लिए फ़ायदेमंद भी होता है.

Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water

ये रहे जीरा, अजवाइन और सौंफ़ के पानी के फ़ायदे:

1. कोलेस्ट्रोल और फ़ैट कम होता है (Reduce Fat And Cholesterol)

Reduce Fat And Cholesterol
Source: healthline

जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का पानी पीने से कोलेस्ट्रोल के साथ-साथ अतिरिक्त फ़ैट भी कम होता है. इसलिए अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का पानी बेहतर रहेगा. इसके अलावा, इस पानी में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.

2. डायबिटीज़ कंट्रोल रहती है (Control Diabetes)

Control Diabetes
Source: companieshouse

जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का पीना पीने से ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है और डायबिटीज़ पेशेंट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसलिए इसका सेवन करने से डायबिटीज़ कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

3. पेट की समस्याओं को दूर करे (Good For Stomach)

Good For Stomach
Source: indianexpress

फ़ाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जीरा, अजवाइन और सौंफ़ पाचन तंत्र को मज़बूत बनाकर पेट की समस्याओं को दूर रखते हैं. पेट दर्द होने पर अजवाइन को पानी के साथ लेने पर आराम मिलती है. इसीलिए इन तीनों से बना पानी भी पेट की कई समस्याओं जैसे, अपच , कब्ज़ और गैस दूर करता है. इसका सेवन दिन में दो-तीन बार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Benefits Of Coconut Water: गर्मियों में रोज़ नारियल पानी पीने से मिलेंगे ये 10 कमाल के फ़ायदे

4. इम्यूनिटी बढ़ाए (Immunity Booster)

Immunity Booster
Source: newindianexpress

गर्मियों में आम तौर पर लोगों को कई समस्याएं हो जाती हैं, जैसे लू लगने से बुख़ार आना, वायरल फ़ीवर होना या फिर कुछ लोगों को ज़ुक़ाम भी हो जाता है. ये सब इम्यूनिटी के कमज़ोर होने से होता है इसलिए जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का पानी पियें इससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और आपको जल्दी-जल्दी बीमारी नहीं होती है.

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे (Control Blood Pressure)

Control Blood Pressure
Source: norwoodmedicalma

पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन से भरपूर जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है साथ ही सोडियम की मात्रा को भी कम करता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल भी कम रहता है, जो हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण है.

पानी को बनाने की विधि (How To Make):

How To Make

डेढ़ गिलास पानी लें उसमें 1/4 जीरा, 1/4 अजवाइन और 1/4 सौंफ़ डालकर तेज़ आंच पर चढ़ा दें, जब तक पानी डेढ़ गिलास से घटकर एक गिलास न हो जाएं तब तक उबलने दें. जब एक गिलास बचे तो उसे छानकर नींबू का रस निचोड़ दें फिर गुनगुना होने पर पी लें. इसे लंच या डिनर के बाद पीना ज़्यादा फ़ायदेमंद (Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water) रहेगा.

जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Jeera, Ajwain And Saunf)

How To Use Jeera, Ajwain And Saunf

पानी के अलावा इसका इस्तेमाल और भी कई तरीक़ों से किया जा सकता है. जैसे, जीरा, अजवाइन और सौंफ़ को भूनकर पाउडर बना लें फिर इस पाउडर को रोज़ खाने के बाद पानी से लें. पेट में आराम मिलेगा. इसके अलावा, इसके पानी को खावी पेट लें, जिससे अपच और गैस दूर होगी. अगर आपको पानी नहीं अच्छा लगता है तो जीरा, अजवाइन और सौंफ़ का इस्तेमाल तड़का लगाते समय करें इससे दाल और सब्ज़ी का स्वाद तो दोगुना होगा ही साथ ही पाचन भी ठीक रहेगा. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो इन तीनों का इस्तेमाल माउथ फ़्रेशनर के रूप में भी कर सकते हैं.

आपको बता दें, जीरा, अजवाइन और सौंफ़ में वैसे तो किसी तरह के साइड इफ़ेक्ट्स नहीं होते हैं, लेकिन किसी भी चीज़ का सेवन ज़रूरत से ज़्यादा करना नुकसान ही देता है. इसलिए इसका इस्तेमाल भी ज़रूरत के हिसाब (Benefits Of Jeera, Ajwain, Saunf Water) से करें.