Home Remedies For Swollen Feet: ज़्यादातर महिलाओं में पैरों की समस्या देखने को मिलती है. इससे पैर मोटे, फूले हुए और नीले रंग के नज़र आते हैं. पैर में जिस जगह पर सूजन हो उस जगह को दबाने पर दर्द भी होता है. इसके  पीछे के कई कारण होते हैं. इस सूजन से कई बार महिलाओंं का खड़ा होना भी मुश्किल हो जाता है. शरीर में किसी भी तरह काी सूजन होना एडिमा (Edema) कहलाता है. पैरों की सूजन कई बार महिलाएं नज़रअंदाज़ कर देती हैं कि कोई नहीं कुछ दिन में ठीक हो जाएगा तो ऐसा करना बिल्कुल ग़लत है.

Swollen Feet
Source: healthline

किसी भी तरह की शारीरिक समस्या को नज़रअंदाज़ करना मुसीबत को न्यौता देने के बराबर होता है. इसलिए सूजन को 2 से 3 दिन तक नज़रअंदाज़ करें इसके बाद डॉक्टर को ज़रूर दिखा लें. अगर डॉक्टर को नहीं दिखाना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खों से भी सूजन (Home Remedies For Swollen Feet) को कम कर सकती हैं ताकि सूजन और तकलीफ़ दोनों न बढ़ें.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: babycenter

ये भी पढ़ें: माइग्रेन और साइनस ही नहीं, 10 प्रकार का होता है सिरदर्द जो ख़तरनाक भी है, इसे अनदेखा न करें

Home Remedies For Swollen Feet

पैरों में सूजन होने के कारण (Causes of Swelling in Legs)

पैरों में सूजन होने के कारण पैरों में मोच आना, ज़्यादा पैदल चलना, हृदय संबंधित रोग होना, हाई ब्लड प्रेशर होना, प्रेगनेंसी के दौरान, देर तक पैरों को लटका कर बैठना, देर तक खड़े रहना, एक्सरसाइज़ या फिर ज़्यादा देर तक खेलना हो सकते हैं. इसके अलावा, कुछ महिलाओं को पीरियड्स आने से पहले भी पैरों में सूजन हो जाती है तो किसी के बढ़ते वज़न के कारण पैरों में सूजन आती है.

Causes of Swelling in Legs
Source: cloudfront

पैरों की सूजन दूर करने के घरेलू-नुस्खे (Home Remedies For Swollen Feet)

1. नींबू के रस का मिश्रण 

एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सूजन पर लगाएं फिर पानी थोड़ी देर बाद पानी से धो लें. हो सके तो इस मिश्रण को रात में लगाकर सोएं तो जल्दी आराम मिलेगा. नींबू, जैतून और दालचीनी पाउडर में जहां एंटी-इंफ़्लेमेटरी तत्व होता है, जो सूजन कम करता है.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: eldiariony

2. बेकिंग सोडा और चावल का माड़ (Starch) मिलाकर लगाएं

दो बड़े चम्मच चावल का माड़ या चावल का पानी और 2 बड़े चम्मच बेकिंड सोडा को मिलाकर इस मिश्रण को पैरों में सूजन की जगह पर लगाएं. फिर इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद, सूखने पर दो लें और कोई क्रीम लगा लें. बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को सही कर सूजन को कम करता है.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: bakingnook

3. सेंधा नमक के पानी से सिकाई करें

इस घरेलू नुस्खे को तो कई बार अपनाया होगा, बस सफ़ेद नमक की जगह सेंधा नमक गर्म पानी में डालें और फिर पैरों को उस पानी में डालकर सिकाई करें. इससे पैरों की सूजन कम होने के साथ-साथ दर्द भी कम होगा. सेंधा नमक में हाइड्रेटेड मैग्नीशियम सल्फ़ेट के क्रिस्टल्स मौजूद होते हैं, जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करते हैं.
ये भी पढ़ें: हर किचन में मिलने वाले ये 7 फ़ूड आइटम्स सूजन को कम करने में हैं सहायक

Home Remedies For Swollen Feet
Source: zeenews

4. आइसपैक से सेंक करें

सूजन वाली जगह पर आइसपैक से सेंक करें इससे सूजन और दर्द दोनों कम होंगे. आइस पैक न हो तो किसी कपड़े में 3 से 4 बर्फ़ के टुकड़े लेकर सिकाई करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा और सुूजन कम होगी.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: sheknows

5. हल्दी और नारियल के तेल का पेस्ट

हल्दी दर्द निवारक होती है. इसलिए दो चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सूजन वाली जगह लगाएं. फिर सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. सूजन काफ़ी हद तक कम हो जाएगी और दर्द भी दूर होगा.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: pristyncare

6. रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पियें. इससे शरीर में तरल पदार्थ की कमी नहीं होगी और सूजन दूर करने में मदद मिलेगी.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: dailyamazingthings

7. पैरों को किसी चीज़ पर रखकर ऊंचा रखें

सोते समय पैरों को तकिए या किसी ऊंची चीज़ पर रखें ताकि पैर सीधे रहें. इससे सूजन कम होगी. अगर आप प्रेगनेंट हैं तो ऐसा दिन में कई बार करें. एक बार में लगभग पैरों को 20 मिनट तक थोड़ा ऊंचा करके रखें.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: thebeddingplanet

8. डाइट में बदलाव करें

वो चीज़ें डाइट से हटा दें, जिनमें सोडियम की मात्रा ज़्यादा हो. सोडियम का सेवन कम करने से पैरों की सूजन दूर होती है. साथ ही, कम से कम नमक खाएं.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: nutritionfact

9. पैरों की मालिश करें

पैरों में सूजन होने पर अच्चे से मालिश करें. इससे भी सूजन कम करने में मदद मिलती है और पैरों का दर्द भी कम होता है तो पैरों को आराम मिलता है.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: ayulife

10. बढ़ते वज़न को कम करें

ज़्यादा वज़न होने से ब्लड सर्कुलेशन पर प्रभाव पड़ता है, जिससे सूजन की समस्या होने लगती है क्योंकि शरीर का वज़न बढ़ने से सारा दबाव निचले हिस्से पर पड़ता है. इसलिए वज़न कम करने की ओर द्यान दें इससे पैरों में खिंचाव कम होगा तो सूजन भी कम होगी. अगर समस्या ज़्यादा हो तो डॉक्टर से भी सलाह ले लें.

Home Remedies For Swollen Feet
Source: skinnyms

ये सभी घरेलू-नुस्खे (Home Remedies For Swollen Feet) अपनाने के बाद भी अगर आराम न मिले तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.