Benefits Of Watermelon: गर्मियों की कई बुरी बातें होती हैं, जैसे लू, गर्मी, धूल और पसीना और सब लोग इसकी शिक़यात पूरे सीज़न तक करते रहते हैं, लेकिन इसकी अच्छाइयां भी होती हैं. जैसे इसमें कई मौसमी फल आते हैं, जिनका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसी में एक फल है, तरबूज़. गर्मी के दिनों में आने वाले लाल-लाल तरबूज़ के फ़ायदे बहुत ज़बरदस्त (Benefits Of Watermelon) होते हैं. इसमें होने वाले पोषक तत्वों के बारे में जान लेंगे तो इसे खाने की एक नहीं की वजहें मिल जाएंगी क्योंकि ये देखने में जितना अच्छा लगता है खाने में भी बहुत टेस्टी होता है. गर्मी के दिनों में लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचाता है.

Benefits Of Watermelon
Source: baystatebanner

ये भी पढ़ें: गर्मियों में रहना है कूल-कूल, तो हर गली-नुक्कड़ में मिलने वाले इन Food Items ज़रूर ट्राई करें

तरबूज़ में ये कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं (Watermelon Rich In Minerals)

तरबूज़ में विटमिन C, विटमिन A, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन B1, विटमिन B5, विटमिन B6 जैसे पोषक तत्व होते हैं. तरबूज़ में एंटीऑक्सिडेंट का गुण होता है, जो शरीर को कई रोगों से बचाता है.

कई पोषक तत्व से भरपूर तरबूज़ शरीर के लिए कितना और किस तरह से फ़ायदेमंद (Benefits Of Watermelon) हैं, जान लेते हैं.

Watermelon
Source: npr

Benefits Of Watermelon

1. बॉडी को हाइड्रेट करता है (Keep Body Hydrate)

गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या Dehydration की होती है. इसमें तरबूज़ काफ़ी मदद कर सकता है क्योंकि इस फल में 92% पानी होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है. इसलिए गर्मी में तरूबज़ का सेवन ज़रूर करें. 

Keep Body Hydrate
Source: indianexpress

2. वज़न कम करने में सहायक (Helps To Reduce Weight)

तरबूज़ खाने से वज़न कम करने में भी मदद मिलती है. इसमें मौजूद पानी और फ़ाइबर पेट को भरा रखते हैं, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और डाइट कंट्रोल होती है, जिससे वज़न घटाने में मदद मिलती है.

Helps To Reduce Weight
Source: premierlipo

3. लू से बचाव (Prevent To Heatstroke)

गर्मी के दिनों में लू चलती है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है. ऐसे शरीर को लू से बचाने और शरीर को ठंडा रखने के लिए तरबूज़ का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है.
ये भी पढ़ें: गर्मियों में मिलने वाले खीरा और ककड़ी आपके शरीर से जुड़ी इन 10 समस्याओं को दूर कर सकते हैं

Prevent To Heatstroke
Source: medstarhealth

4. स्किन के लिए फ़ायदेमंद (Good For Skin)

लाल-लाल तरबूज़ में लाइकोपिन होता है, जो त्वचा को चमकदार और हेल्दी रखता है. साथ ही इसे चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं. 

Good For Skin
Source: hellomagazine

5. हार्ट हेल्दी रखता है (Keep Heart Healthy)

तरबूज़ खाने से दिल से संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है, क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का ख़तरा कम हो जाता है और हार्ट को हेल्दी रखने में सहायक होता है.

Keep Heart Healthy
Source: freepik

6. इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है (Keep Immune System Strong)

तरबूज़, विटामिन A का बेहतर सोर्स है और विटामिन A शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इसलिए इसे खाने से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है. साथ ही तरबूज़ का सेवन आंखों के लिए भी फ़ायदमेंद होता है.

Immune System
Source: kalamtimes

7. दिमाग़ शांत रहता है (Good For Mental Health)

ठंडा-ठंडा तरबूज़ गर्मी के दिनों में दिमाग़ को शांत रखता है, जिससे ग़ुस्सा तो कम आता ही है साथ ही सिरदर्द में भी आराम मिलता है.

Good For Mental Health
Source: pharmeasy

8. कब्ज़ की समस्या दूर होती है (Prevent Constipation)

गर्मी के दिनों में कब्ज़ की समस्या होना आम बात है इसलिए, तरबूज़ का सेवन रोज़ करने से कब्ज़ की समस्या दूर होती है.

Prevent Constipation
Source: badgut

9. कैंसर से बचाव (Prevent Cancer)

तरबूज़ में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करता है.

Prevent Cancer
Source: website-files

10. डायबिटीज़ में लाभकारी (Good For Diabetes)

डायबिटीज़ के पेशेंट के लिए तरबूज़ फ़ायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा कम होती है, इसलिए डायबिटीज़ के पेशेंट एक सीमित मात्रा में तरबूज़ का सेवन कर सकते हैं.

Good For Diabetes
Source: economictimes

तरबूज के नुकसान (Side Effects of Watermelon)

तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद (Benefits Of Watermelon) होता है, जैसा कि आप सबने जाना सकता है, लेकिन कोई भी फ़ायदेमंद चीज़ का सेवन ज़रूरत से ज़्यादा किया जाए तो उसके नुकसान भी उटाने पड़ते हैं. ऐसा ही तरबूज़ के सेवन में भी होता है.

Side Effects of Watermelon
Source: liverdoctor

1. तरबूज में पानी के साथ-साथ डाइटरी फ़ाइबर की मात्रा भी ज़्यादा होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन करने से गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती है.

2. तरबूज़ में पानी की अधिकता होने की वजह से इसका ज़्यादा सेवन करने से शरीर में भी पानी की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा हो जाती है, जिससे सूजन और थकान जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

Side Effects of Watermelon
Source: diabeating

3. जो लोग शराब पीते हैं उन्हें तरबूज़ का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि तरबूज़ में पाए जाने वाला लाइकोपिन का लेवल एल्कोहल के साथ मिलकर शरीर पर बुरा असर डालता है.

अभी तो मौसम भी है तरबूज़ का तो ज़्यादा से ज़्यादा खाइये तरबूज़ और रहिये फ़िट एंड फ़ाइन.