Benefits Of White Chocolate: ख़ुशी का कोई भी मौक़ा हो बिना चॉकलेट का पूरा नहीं होता है. हर घर के फ़्रिज में चॉकलेट की एक स्पेशल जगह होती है, जिसे कोई भी नहीं ले सकता है. चॉकलेट एक चीज़ के साथ-साथ एक एहसास है, जिससे कई पल और यादें जुड़ी होती हैं. मार्केट में कई तरह की चॉकलेट आती हैं, जैसे डार्क चॉकलेट, वाइट चॉकलेट और नॉर्मल चॉकलेट. हालांकि, रोज़मर्रा की ज़िंदगी में डेरी मिल्क और फ़ाइव स्टार जैसी चॉकलेट ज़्यादा खाई जाती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं वाइट चॉकलेट भी हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद (Benefits Of White Chocolate) होती है. भले ही, आपको चॉकलेट के भूरे रंग से प्यार हो, लेकिन इसका सफ़ेद रंग भी कम नहीं होता है. इसे खाने से स्वाद के साथ-साथ कई बड़े फ़ायदे मिलते हैं.

White Chocolate
Source: thespruceeats

ये भी पढ़ें: Benefits Of Coconut Water: गर्मियों में रोज़ नारियल पानी पीने से मिलेंगे ये 10 कमाल के फ़ायदे

Benefits Of White Chocolate

ये रहे वाइट चॉकलेट के ज़बरदस्त फ़ायदे (Benefits Of White Chocolate):

1. ब्रेस्ट कैंसर (Reduce Risk Of Breast Cancer)

ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से जूझ रहीं महिलाओं को डार्क चॉकलेट की जगह वाइट चॉकलेट खानी चाहिए क्योंकि इसमें पॉलीफ़ेनोल्स तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है. इससे ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा कम होता है.

Reduce Risk Of Breast Cancer
Source: tmgrup

2. इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

वाइट चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को निकालकर इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं. इम्यूनिटी बूस्ट होने से शरीर को किसी भी तरह की वायरल बीमारी से लड़ने में ताक़त मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

Immunity Booster
Source: peaknutritionals

3. सिरदर्द (Treating Headaches)

गर्मियों में लू और धूप की तेज़ी के वजह से सिरदर्द की समस्या आम होती है. ऐसे में वाइट चॉकलेट का सेवन ज़रूर करें. इसे हर वक़्त अपने पास रखें क्योंकि वाइट चॉकलेट में डोपामाइन मौजूद होता है, जो नर्वस सिस्टम को राहत देकर सिरदर्द को कम करता है.

Treating Headaches
Source: medicalnewstoday

4. हार्ट (Lower The Risk of Heart Failure)

वाइट चॉकलेट में फ़्लेवोनॉल नाम का एक कंपाउंड होता है, जो दिल के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है और हार्ट को गंभीर बीमारियों से बचाकर उसे हेल्दी रखता है. इसके सेवन से कोरोनरी हार्ट डिजीज़ का भी ख़तरा कम होता है. साथ ही ये उस फ़ैट को कम करती है, जो हार्ट को नुकसान पहुंचाता है.

Lower The Risk of Heart Failure
Source: hindustantimes

ये भी पढ़ें: दुनिया के ये 20 स्वादिष्ट चॉकलेट केक्स देख कर आप हर बार बोलेंगे, 'कुछ मीठा हो जाए'

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल (Control Cholesterol Level)

वाइट चॉकलेट टेस्टी होने के साथ-सात लाभकारी भी होती है. इसका सेवन करने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल घटता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल एचडीएल का लेवल बढ़ता है.

Cholesterol Level
Source: healthline

6. ख़ुश रहते हैं (Keeps You Happy)

चॉकलेट देखते ही चेहरे पर हंसी न आए ये तो हो ही नहीं सकता है क्योंकि ये चॉकलेट मीठी यादों का भंडार होती है, इसलिए जब भी इसका सेवन करें तो चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. जैसा कि हम जानते हैं, कि दिल से ख़ुश होने पर आधी से ज़्यादा बीमारियां तो ऐसी ही दूर हो जाती हैं क्योंकि ख़ुश रहने से बड़ी कोई दवाई नहीं है.

Keeps You Happy
Source: bradaronson

7. डायबिटीज़ (To Control Diabetes)

डायबिटीज़ (Diabetes) के मरीज़ को मीठा खाना मना होता है क्योंकि इससे डायबिटीज़ के बढ़ने का ख़तरा होता है, लेकिन वाइट चॉकलेट आप खा सकते हैं. इसका सेवन करने से डायबिटीज़ तो कंट्रोल रहती ही है साथ है डायबिटीज़ की दवाइयां खाने से हाइपोग्लाइसीमिया कि जो स्थिति बनती है उससे भी लड़ने में सक्षम होती है. इससे ब्‍लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

Diabetes
Source: telegraphindia

8. पाचन (Improve Digestion)

गर्मियों में पेट से जुड़ी बीमारियां भी होने लगती हैं क्योंकि गर्मी के दिनों में खाना पचा पाना मुश्किल होता है. इसलिए ग्रमियों के दिनों में वाइट चॉकलेट का सेवन ज़रूर करें इससे पेट से संबंधित बीमारियां दूर होती हैं और डायजेस्टिव सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है.

Improve Digestion
Source: capiterapharma

9. नींद (Improve Sleep)

शरीर के लिए काम और आराम दोनों ही ज़रूरी हैं क्योकि काम करने से शरीर स्वस्थ रहता है और आराम करने से थकान दूर होती है. थकान दूर होगी तो नींद अच्छी आएगी. इसलिए वाइट चॉकलेट का सेवन रोज़ाना करें इससे अच्छी नींद आएगी और दिमाग़ तनावमुक्त और शरीर एनर्जेटिक रहेगा.

Improve Sleep
Source: hearstapps

10. लीवर (Improve Liver Health)

लीवर हमारे शरीर का सबसे मेन पार्ट है और इसको ही हम सबसे ज़्यादा नज़रअंदाज़ करते हैं. कभी भी कुछ भी खाते हैं बिना ये सोचे कि हमारे लीवर पर बुरा असर पड़ेगा. सब कुछ कम करके वाइट चॉकलेट मेंका सेवन करना शुरू करिए इससे सररी ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा जिससे लीवर पर बुरा असर नहीं पड़ेगा.

White Chocolate
Source: verywellhealth

वाइट चॉकलेट खाने के नुकसान (Sideeffects Of White Chocolate)

ये तो सुना ही ही होगा कि जिस चीज़ के फ़ायदे होते हैं उसके नुकसान भी होते हैं. इसलिए किसी भी चीज़ का सेवन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं करना चाहिए नहीं तो नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स वाइट चॉकलेट के भी हैं:

1. मोटापा बढ़ता है

ज़्यादा चॉकलेट खाने से इसके दुष्परिणाम होते हैं, जैसे मोटापा बढ़ने की समस्या पनपने लगती है.

Obesity
Source: britannica

2. डिप्रेशन बढ़ता है

अगर चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है तो ज़्यादा चॉकलेट खाने से डिप्रेशन बढ़ता है क्योंकि इसमें शुगर होती है जो स्ट्रेस लेवल को बढ़ाती है. इसलिए जब मन उदास, परेशान या हताश हो तो वाइट चॉकलेट खाने से बचें.

depression
Source: verywellhealth

3. हार्ट के लिए नुकसानदायक

बहुत अधिक चॉकलेट का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में एसिडिटी की समस्या हो सकती है. साथ ही खट्टी डकारें आना, पेट फूलना यानि ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं.

heart stroke
Source: ukrgate

चॉकलेट खाइए, लेकिन हिसाब से (Benefits Of White Chocolate).