सर्दियों के मौसम में कैसा भी खाना हो अच्छा लगता है. इसके चलते मसालेदार और चटपटा खाना भी हमारी डाइट में जगह बना लेता है. सर्दियों में भूख भी लगती है इसलिए हम ज़रूरत से ज़्यादा भी खा जाते हैं, जो हमारे पेट के लिए समस्याएं खड़ी कर देता है. इसलिए सर्दी य जानना बहुत ज़रूरी हो जाता है कि सर्दियों के मैसम में ऐसा क्या खाएं जिससे हमें किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े.

6 foods items you must eat in winter
Source: patientpop

समस्याओं से बचना है तो आपको अपनी Winter Diet में इन 6 चीज़ों को ज़रूर शामिल करना होगा.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में भले ही प्यास न लगती हो फिर भी ख़ूब पानी पियें नहीं होंगी ये 5 समस्याएं

1. लहसुन (Garlic)

सर्दियों में लहसुन अच्छी मात्रा में खाना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबॉयल गुण मौजूद होते हैं. ये आंतों के ख़राब बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं.

Garlic has anti-inflammatory benefits
Source: thespruceeats

2. स्प्राउट्स (Sprouts)

स्प्राउट्स में फ़ाइबर, आयरन, कैल्शियम सहित कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो आंतों के लिए भी काफी फ़ायदेमंद होते हैं. इसलिए हफ़्ते में तीन से चार बार स्प्राउट्स का सेवन ज़रूर करें.


They are rich in nutrients and antioxidants
Source: cdnparenting

3. केला (Banana)

जैसा कि हम सब जानते हैं केला पेट के लिए बहुत फ़ायदेमंद फल होता है. इसमें मौजूद फ़ाइबर पेट के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. केले का नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज़ दूर तो होती ही है साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है.

They may boost your digestion and heart health
Source: harvard

4. अमरूद (Guava)

अमरूद सर्दियों के मौसम में आता है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पेट के लिए भी फ़ायदेमंद होता है. इसमें काफ़ी मात्रा में फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं.

May Help Lower Blood Sugar Levels
Source: india

5. नारियल (Coconut)

नारियल और नारियल तेल दोनों ही हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इसमें एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होता है, जो हमारी आंत में मौजूद ख़राब बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता है.

improved heart health, weight loss, and digestion
Source: thenews

6. दही (Curd)

दही खाने से पेट ठीक रहता है. इसकी छाछ हो या लस्सी दोनों ही शरीर के लिए फ़ायदेमंद होती है. ये एक प्रोबायोटिक फ़ूड आइटम है जिसमें आंतों के अनुकूल बैक्टीरिया होते हैं.

Calcium content of curd can make it beneficial for bones and teeth
Source: outsideonline

मसालेदार खाने को कम करो और इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करो.