Blue Tea Benefits In Hindi: ग्रीन टी और ब्लैक टी के बारे में तो सुना ही होगा और आप में से कितने ही लोग होंगे जो इन हर्बल टी का सेवन भी करते होंगे. हर्बल टी हर घर की सुबह पर अपना कब्ज़ा कर चुकी है और लोगों ने इसे अपनी डाइट का हिस्सा जबरन नहीं, बल्कि फ़ायेद जानकर बनाया है. इन दो चाय के अलावा क्या कभी ब्‍लू टी (Blue Tea) के बारे में सुना है? या कभी ब्लू टी पी है. चौंकिए मत, ब्लू टी भी एक तरह की चाय होती है, जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद (Blue Tea Benefits In Hindi) होती है.

Blue Tea
Source: economictimes

ये भी पढ़ें: अगर ग्रीन-टी को सिर्फ़ वज़न घटाने के लिए पी रहे हो, तो अब उसके ये 6 कमाल के फ़ायदे भी जान लो

कैसे बनती है ब्लू टी

इस चाय को अपराजिता के फूलों (Aparajita Flower) से तैयार किया जाता है, जो डायबिटीज़ के रोगियों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. इस फूल को कई लोग शंखपुष्पी भी कहते हैं. फूलों से बनी ये चाय शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद (Health Benefits Of Blue Tea) होती है.

Aparajita Flower
Source: ytimg

Blue Tea Benefits In Hindi

चलिए, फटाफट जानते हैं ब्लू टी को कैसे बनाते हैं और ये हमारे शरीर को क्या-क्या फ़ायदे (Blue Tea Benefits In Hindi) पहुंचाती है?

ब्लू टी कैसे बनती है?  

ब्लू टी को बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी को किसी गहरे बर्तन में गर्म करें, जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तब उसमें 4 से 5 अपराजिता के फूल डाल दें फिर इसे थोड़ी देर तक उबलने दें. जब ये उबल जाए तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

Blue Tea
Source: indianexpress

ब्लू टी के फ़ायदे (Blue Tea Benefits)

1. झुर्रियां (Anti-Aging And Wrinkles)

Anti-Aging
Source: unileverservice

चेहरे की फ़ाइन लाइंस और झुर्रियों से छुटकारा चाहिए तो इस चाय को अपने डेली रुटीन में ज़रूर शामिल करें. इसका रोज़ सेवन करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

2. आंखें (Eyes)

Eyes
Source: optometristsclinic

ब्लू टी का सेवन नियमित रूप से करने से आंखों को फ़ायदा मिलता है. इससे आंखों की रौशनी सही रहती है. अगर आपके छोटे बच्चे को चश्मा लगा है तो उसे ये ज़रूर दें. इसके साथ ही आंखों की थकान, जलन और सूजन को भी दूर करती है.

3. अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods)

Irregular Period
Source: cloudfront

अगर आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या है तो वो महिलाें इस चाय का सवेन करें पीरियड धीरे-धीरे करके नियमित होने लगेंगे.

4. वज़न घटाए (Weight Loss)

weight loss
Source: vibesofindia

बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो वज़न घटाने (Blue Tea Benefits For Weight Loss) के लिए ब्लू टी को अभी से डाइट में शामिल करें. सुबह एक कप ब्लू टी खाली पेट पिएं आपको फ़र्क़ दिखने लगेगा. रोज़ाना ब्लू टी पीने से भूख भी कम लगती है.

ये भी पढ़ें: Jaggery Tea Benefits In Hindi: सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से मिलेंगे ये 7 बड़े और ज़बरदस्त फ़ायदे

5. दिल (Heart)

Heart Healthy
Source: theconversation

नियमित रूप से ब्लू टी का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है और दिल संबंदी बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है.

6. एंग्ज़ायटी (Anxiety) और डिप्रेशन

Anxiety
Source: therecoveryvillage

ब्लू टी में मौजूद अमीनो एसिडAnxiety और डिप्रेशन को दूर करने में सहायक होता है. इसलिए अगर आपको ये समस्या है तो ब्लू टी का सेवन अभी से शुरू कर दें.

7. शुगर को कंट्रोल करे (Control Sugar)

Control Sugar
Source: onmanorama

1 कप ब्लू टी का सेवन रोज़ करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जिससे डायबिटीज़ की समस्या नियंत्रित होती है. इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को इस चाय का सेवन करना चाहिए.

8. एनर्जी बूस्‍टर (Energy Booster)

Energy Booster
Source: news18

ब्लू टी होने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी को पूरा दिन एनर्जेटिक रखते हैं. इसलिए दिन की शुरुआत ब्लू टी के साथ करें और पूरा दिन एक्टिव रहें.

9. बॉडी डिटॉक्स (Body Detox)

Body detox
Source: my-foodcourt

ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल देते हैं. इससे इम्यूनिटी को बूस्‍ट होने के साथ-साथ स्किन और बालों भी हेल्दी रहते हैं.

10. कैंसर (Cancer)

Cancer
Source: hbku

ब्लू टी शरीर में मौजूद कोशिकाओं को ख़राब होने से बचाता है, जिससे कैंसर सेल्स को बढ़ावा नहीं मिल पाता. इसके सेवन से आप कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से बच सकते हैं.

अगर पहली बार ब्लू टी का नाम सुना है तो कोई बात नहीं, बस अब इसे डाइट में शामिल करने में देर मत करना.