Homemade Summer Drinks: गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही हमारी प्यास बढ़ जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्मी के दिनों में हमारे शरीर को अधिक मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है,लेकिन हम अपने कामों में इतना ज़्यादा व्यस्त रहते हैं कि हमारे शरीर की पानी की ज़रूरत को पूरा नहीं कर पाते हैं, जिस वजह से हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं. इसलिए इस चिलचिलाती गर्मी में ख़ुद को हाइड्रेट रखने के लिए हमें ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स (Special Cool Drinks in Summer) पीने चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे और हम हाइड्रेटेड रहें.

Homemade Summer Drinks
Source: rakijalounge

इस समर स्पेशल आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही 10 हेल्दी समर कूल ड्रिंक्स (Homemade Summer Drinks) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने घर में ही बना सकते हैं:

ये भी पढ़ें: Summer Hydrated Fruits: गर्मियों में मिलने वाले वो 10 फल जो आपको डिहाइड्रेशन से रखेंगे कोसों दूर

10 हेल्दी समर ड्रिंक्स (Homemade Summer Drinks)

Homemade Summer Drinks

1. छाछ (Buttermilk)

Buttermilk
Source: thekitchencommunity

गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडक दिलाने के लिए छाछ (Buttermilk) सबसे अच्छा समर कूल ड्रिंक्स (Best Homemade Summer Drinks in India) है. इसे पीने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसके साथ-साथ छाछ पीने से हमारा वज़न भी कंट्रोल में रहता है. छाछ के स्वाद को दोगुना करने के लिए इसमें जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर और थोड़ा काला नमक मिला सकते हैं.

2. जलजीरा (Jaljeera)

Jaljeera
Source: herzindagi

गर्मी के दिनों में सबसे ज़्यादा पॉपुलर समर कुल ड्रिंक (Homemade Summer Drinks) में से एक होता है जलजीरा (Jaljeera). जलजीरा कई तरह से बनाया जा सकता है, लेकिन नींबू और पुदीने से बना जलजीरा पेट दर्द जैसी कई समस्याओं से निजात दिलाने में तो मदद करता ही है, साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है. इसीलिए इस गर्मी के मौसम में, जलजीरा में आइस क्यूब मिलाएं और इसका मज़ा उठाएं.  

3. अदरक का पानी (Ginger Water)

summer-adarak
Source: herzindagi

अदरक को 'घर का वैद्य जी ' भी कहते हैं क्योंकि अदरक में कई प्रकार के गुणकारी विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जिससे हमें कई रोगों से निजात मिलता है. साथ ही, अदरक का पानी पीने से गर्मी के मौसम में शरीर हाइड्रेट बी रहता है. देर किस बात की है, अदरक के पीना में बर्फ़ डालें और मज़ा लें.

4. खीरे का पानी (Cucumber Water)

cucumber
Source: thespruceeats

गर्मी के मौसम में खीरे (Cucumbers) का पानी, न सिर्फ़ हमारे शरीर को ठंडक दिलाता है बल्कि, लू के प्रभाव को भी कम करने में मदत करता है. खीरे के पानी को अगर हम गर्मी के दिनों (Cucumbers is best Homemade Summer Drinks) में रेगुलर डाइट में शामिल कर लेते हैं, तो इसके बहुत सारे फ़ायदे मिलेंगे क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जिसके सेवन से हमारे शरीर को गर्मियों के दिनों में हाइड्रेट रखने में काफ़ी मदद मिलती है.  

5. तरबूज़ का जूस (Watermelon Juice) 

Source: herzindagi

गर्मियों के दिनों में तरबूज़ (Watermelon) को शरीर को ठंडक और हाइड्रेट करने के मामलें में फ़लों का बादशाह कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि तरबूज़ में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, जिसके सेवन से शरीर को हाइड्रेट रखने में आसानी होती है. घर पर तरबूज़ का जूस (Watermelon is best Homemade Summer Drinks) बनाना भी काफ़ी आसान है. ये समर कूल ड्रिंक्स हमारे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के साथ-साथ हमारे वजऩ कम करने में भी मदद करती है.  

6. कैरी का पना/आम पना (Keri Ka Panna)

Keri_Ka_Sharbat
Source: wikipedia

गर्मियों के दिनों में कच्चे आम का पना या कैरी का पना (Kairi ka Pana) सबसे ज़्यादा पिये जाने वाले पेय पदार्थ में से एक है. चिलचिलाती गर्मी के दिनों में हमारे शरीर को लू, डिहाइड्रेशन से बचाने और हमारे शरीर के तापमान को स्थिर रखने में कैरी का पना बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसे घर पर बड़े ही आसानी से बना (Pana is Homemade Summer Drinks for Health) सकते हैं. कैरी का पना बनाकर उसमें बर्फ़ डाल कर पियें. 

7. लस्सी (Lassi) 

lassi
Source: ndtv

गर्मियों के दिनों में सबसे डिमांड वाले समर कूल ड्रिंक्स (Homemade Summer Drinks) में से एक है लस्सी. लस्सी (Lassi) को दही और छाछ से तैयार किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर को न सिर्फ़ ठंडक पहुंचाते हैं, बल्कि गर्मी से बचाने में भी मदद करते हैं. इसके साथ ही, लस्सी पीने से पेट दर्द संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं.

8. केले का शेक (Banana Shake)

summer
Source: recipesinhindi

गर्मी के दिनों में केले का शेक पीने का मज़ा ही अलग होता है. केले से बना ठंडा शेक पेट की गर्मी को दूर करने में सहायता सकता है. इतना ही नहीं, केले का शेक पीने से पेट की गर्मी के साथ-साथ, हमारे शरीर की गर्मी को भी दूर करने में मदद मिलती है. केले के शेक (Banana Shake) को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

9. नींबू का शरबत (Lemon Juice) 

nimbu paani
Source: currylives

नींबू का शरबत (Lemon Syrup) पीना शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी माना जाता है. नींबू शरबत न सिर्फ़ गर्मी में हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि, पानी की कमी को पूरा कर हमें हाइड्रेट रखता है. गर्मियों (Healthy Homemade Drinks For Summer) में नींबू का शरबत  (Nimbu Sharbat) पीने से कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.  

10. बेल का शरबत (Bel Ka Sharbat)

bel-ka-sharbat
Source: swadishtrecipes

बेल का शरबत (Bel Ka Sharbat) एक बेहतरीन समर कूल डिटॉक्स ड्रिंक (Homemade Summer Drinks) है. ये गर्मी में हमारे शरीर को ठंडा और फ़्रेश रखने के साथ-साथ हाइड्रेट भी रखता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. बेल के शरबत में कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए फ़ायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, बेल का शरबत हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को आसान बनाता है.

अब इस चिलचिलाती गर्मी में इन ठंडे-ठंडे ड्रिंक्स के साथ Chill करो...

ये भी पढ़ें:- ये Cold Drinks पीने के लिए नहीं, बल्कि खाने के लिए बने हैं. विश्वास नहीं होता तो खुद देखिये!