Health Benefits Of Dates: हालांकि, सर्दियों का अपना मज़ा होता है, लेकिन बढ़ती सर्दी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है. इसलिए सर्दी का मज़ा लेने के साथ-साथ हमें अपना ख़्याल रखने की भी ज़रूरत होती है. जिसके चलते हमें ये ध्यान रखना होता है कि हम सही खाएं और सही से नींद लें. सही खाने के लिए ये पता होना ज़रूरी है कि सर्दियों के मौसम में क्या-क्या खाना चाहिए क्योंकि सर्दी के मौसम ऐसे कई फल आते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है खजूर (Dates). ये एक सुपरफ़ूड (superfood) है, जिसे सर्दी के मौसम में खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है.

Health Benefits Of Dates
Source: toiimg

पोषक तत्वों से भरपूर होता है खजूर (Rich In Minerals)

खजूर में विटामिन(Vitamin), खनिज, फ़ाइबर (Fiber), कैल्शियम (Calcium), पोटेशियम (Potassium), फास्फोरस (Phosphorous), तांबा और मैग्नीशियम (Magnesium) भरपूर मात्रा में होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं. इसके अलावा भी खजूर खाने के कई ज़बरदस्त फ़ायदे हैं.

Rich In Minerals
Source: foodandnutrition

ये भी पढ़ें: Jaggery Tea Benefits In Hindi: सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से मिलेंगे ये 7 बड़े और ज़बरदस्त फ़ायदे

खजूर खाने के फ़ायदे (Health Benefits Of Dates)

1.  स्किन को हेल्दी रखता है खजूर (Health Benefits Of Dates)

सर्दी में चलने वाली हवाएं हमारे स्किन के लिए बहुत हानिकारक होती हैं. इससे स्किन फट जाती है और रूखी हो जाती है. इसलिए एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर खजूर का नियमित रूप से सेवन करना ज़रूरी है. इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा की नमी बरकरार रहेगी.

Keep skin Glowing
Source: doclists

2. पाचन समस्याओं दूर करे खजूर

सर्दियों में खाने की इच्छा ज़्यादा बढ़ जाती है. इसलिए आप को जो भी अच्छा लगता है वो सबकुछ आप खाते हैं, लेकिन हमारा शरीर इन सब चीज़ों को पचा पाए ये ज़रूरी नहीं होता है. इसलिए खजूर का सेवन रोज़ करने से हमारे पाचन तंत्र में सुधार रहता है. 

digetion system
Source: patientpop

3. शरीर को एनर्जेटिक रखता है खजूर

कितना भी नींद ले लो लेकिन सर्दी की सुबह सुस्ती भरी ही रहती है. वहीं अगर बात करें खजूर की तो इसमें कार्ब्स भरपूर होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं. यही वजह है कि प्री- वर्कआउट से पहले खजूर को खाने की सलाह दी जाती है.


Keep body energetic
Source: experiencelife

4. गठिए के दर्द में राहत

गठिया से पीड़ित लोगों सर्दी में खजूर ज़रूर खाना चाहिए. इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके जोड़ो के दर्द के लिए रामबाण की तरह काम करता है.

Reduce Pain
Source: punjabkesari

5. खांसी-ज़ुक़ाम में फ़ायदेमंद

कुछ लोगों को ठंड शुरू होते ही सर्दी-ज़ुक़ाम की समस्या होने लगती है. ऐसे में अगर वो लोग खजूर का सवेन करें तो इससे बचने में मदद मिलेगी. इसे खाने के लिए 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें फिर इस पानी को सोने से पहले पी लें.

Cold and cough
Source: osu

6. कैंसर और हार्ट पेशेंट के लिए उपयोगी

ग्लूकोज़ और फ़्रूक्टोज़ से भरपूर खजूर इम्यून पावर को बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता है. इसलिए ये हार्ट पेशेंट के साथ-साथ कैंसर पेशेंट के लिए भी फ़ायदेमंद होता है.

Reduce Risk Of Heart attack
Source: thestar

7. हड्डियां मजबूत रहती हैं

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमज़ोर होना आम बाता है, ऐसे में मैगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम से भरपूर खजूर खाने से (Health Benefits Of Dates) हड्डियां मजबूत होती हैं.

Keep Bones Strong
Source: tasteforlife

8. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में राहत 

खजूर में मैग्नीशियम और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए रोज़ 5-6 खजूर खाने से ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को राहत मिलती है.

Control Blood Presure
Source: pensacolavoice

9. अस्थमा में राहत

अस्थमा के मरीज़ों को सर्दियों में सांस संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए रोज़ सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाएं इससे समस्या दूर होगी.

asthama
Source: indianexpress

खजूर खाने के नुकसान (Side Effects Of Dates)

गर्मियों के मौसम में ज़रूरत से ज़्यादा खजूर का सेवन करने से मांस पेशियों में दर्द, मोटापा बढ़ने का ख़तरा, एलर्जी, ब्लड शुगर बढ़ने की समस्या और स्किन रैशेज जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होने का डर रहता है. इसलिए इसका सेवन एक निश्चित मात्रा में करना सही रहता है.

Side Effects Of Dates
Source: eatthis

खजूर का सेवन आज से ही करना शुरू कर दो.