Health Benefits of Matka Water: गर्मी में इंसान को खाने के लिये कुछ मिले न मिले, पर पीने के लिये ठंडा पानी मिलता रहे काफ़ी है. बोलो... सही बोला न? अब पानी की बात चल रही है, तो इस पर थोड़ी चर्चा और कर लेते हैं. अगर आपने नोटिस किया हो, तो देखा होगा कि मार्केट में मिट्टी के घड़े और सुराही बिकने लगी हैं. हांलाकि, आपको मटके से क्या लेना-देना, क्योंकि आप तो फ़्रिज का पानी पीते हैं न. दरअसल, फ़्रिज का पानी अपनी जगह है, लेकिन गर्मी में घड़े का पानी पीने के भी बहुत से लाभ (Health Benefits of Matka Water) हैं. गर्मी में मटके का पानी शरीर को ठंडक ही नहीं पहुंचाता, बल्कि कई रोगों से भी बचाता है. जबकि फ़्रिज का पानी कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है.

Matka Water
Source: zeenews

मिट्टी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देते हैं. कितनी बार आपने देखा होगा कि चोट लगने पर बड़े-बूढ़े मिट्टी लगा देते हैं या किसी पशु-पक्षी को चोट लग जाए तो उसे भी सबसे पहले मिट्टी लगा दी जाती है, क्योंकि मिट्टी बहुत ही गुणकारी होती है. सबसे पहले, जानते हैं कि मिट्टी कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं.

clay pot
Source: ftcdn

ये भी पढ़ें: Useful Tips To Avoid Suntan: गर्मी के दिनों में Suntan से बचाएंगी ये 10 कमाल की टिप्स

मिट्टी में कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं

कृषि विशेषज्ञ बताते हैं कि, मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता होती है, जिनमें कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन वातावरण और जल से मिलते हैं, जबकि नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फ़र, ज़िंक, आयरन, बोरान, मैग्नीज़, कॉपर, मालीबेडनम और क्लोरीन अन्य स्रोतों से लिए जाते हैं.

Source: squarespace-cdn

मटके का पानी पीने के फ़ायदे (Health Benefits of Matka Water)

1. त्वचा के लिए

घड़े का पानी पीने से त्वचा संबंधित कई दिक्कतों जैसे फोड़े, फुंसी और मुंहासे से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लो करती है.

Health Benefits of Matka Water
Source: livehindustan

2. एनीमिया पेशेंट के लिए

मटके के पानी में आयरन की अच्छी मात्रा होती है इसलिए एनीमिया के पेशेंट को ये पानी ज़रूर पीना चाहिए. इससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है.

Health Benefits of Matka Water
Source: patrika

ये भी पढ़ें: Benefits Of Watermelon: गर्मियों में मिलने वाले तरबूज़ को खाने के इन 10 फ़ायदों के साथ-साथ इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी जान लो

3. दर्द से राहत दिलाए

मिट्टी में एंटी-इंफ़्लेमटरी गुण होते हैं, जो दर्द, ऐठन और सूजन जैसी समस्याओं को दूर कर राहत देते हैं. इतना ही नहीं, ये आर्थराइटिस यानि जोड़ों के दर्द की समस्या में भी कारगर होता है.

Health Benefits of Matka Water
Source: aarp

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

मटके का पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. साथ ही बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है और हार्ट अटैक के ख़तरे से बचाता है.

Health Benefits of Matka Water
Source: cloudinary

5. गैस की समस्या दूर करे

अगर आपको गर्मी के दिनों में गैस या एसिडिटी की समस्या हो जाती है, जो कि आम बात है तो आप मटके का पानी ज़रूर पियें. इससे गैस और एसिडिटी नहीं होगी.

Health Benefits of Matka Water
Source: healthifyme

6. लू नहीं लगती

मटके का पानी पीने से शरीर में खनिज और ग्लूकोज़ की मात्रा बराबर रहती है और ये दोनों तत्व शरीर को ठंडा रखने का काम करते हैं, जिससे गर्मी के दिनों में लू नहीं लगती है.

Health Benefits of Matka Water
Source: medstarhealth

7. इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है

मिट्टी के बर्तनों में पानी रखकर पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) नामक हॉर्मोन का लेवल बढ़ता है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी मज़बूत होती है और किसी भी तरह के वायरल से सुरक्षा मिलती है.

Health Benefits of Matka Water
Source: navbharattimes

8. गले को रखे स्वस्थ

गर्मियों में फ़्रिज का पानी पीना से कई बार गले में दर्द या गला बैठ जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ठंडा पानी पीने से अचानक गले की मसल्स का तापमान अचानक कम हो जाता है, जिससे गले में सूजन आ जाती है. वहीं, मटके का पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है इसलिए जब हम घड़े का पानी पीते हैं तो गले पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

Health Benefits of Matka Water
Source: hurdangnews

9. हानिकारक रसायनों से बचाता है

मिट्टी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं इसलिए जब हम मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीते हैं तो उन पोषक तत्वों का लाभ हमारे शरीर को मिलता है. मिट्टी के बर्तन में किसी भी तरह का हानिकारक रसायन नहीं होता है जैसे प्लास्टिक की बोतलों में ज़हरीला रसायन बीपीए होता है. इसलिए मिट्टी के बर्तनों में पानी पीना लाभकारी (Health Benefits of Matka Water) माना जाता है.

Health Benefits of Matka Water
Source: patrika

10. वज़न कंट्रोल करे

रिपोर्ट्स की मानें तो, मटके का पानी मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है, जिससे फ़ैट तेजी से बर्न होता है और इससे वज़न कम करने में मदद मिलती है.

Health Benefits of Matka Water
Source: openaccessgovernment

मटके के पानी से जुड़े सुझाव

1. मटके को समय-समय पर धोते रहें.

 2. दो दिन में पानी बदल दें.

Clay Pot Water
Source: punjabkesari

3. पानी को ठंडा रखने के लिए मटके में जो कपड़ा लपेटे उसे जल्दी-जल्दी धोते रहें क्योंकि गीले कपड़े फ़ंगस जल्दी लगते हैं.

4. मटके को झूठे हाथों से न छुएं, इससे पानी ठंडा होना कम हो जाता है.

matka Water
Source: youngisthan

5. मटके से पानी लेने के लिए लंबे हाथ वाले हैंडल का यूज़ करें, हाथ डुबोकर पानी न निकालें.

अगर आप मटके का पानी नहीं पीते हैं तो इस गर्मी से मटके का पानी पीना (Health Benefits of Matka Water) शुरू करें, जिन्हें फ़्रिज का पानी अच्छा लगता है तो वो फ़्रिज के पानी की मात्रा कम कर दें और मटके का पानी पीना शुरू कर दें.