Health Benefits Of Pistachios: ड्राईफ़्रूट्स की बात हो और पिस्ता की बात न हो ऐसा तो हो नहीं सकता है. पिस्ता महंगे मेवों में से एक है.इसका टेस्ट हल्का नमकीन होता है इसलिए इसे स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है. हालांकि, महंगे होने की वजह से इसे हर वर्ग के लोग नहीं खा पाते, लेकिन इसे खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है. पिस्ता का इस्तेमाल मिठाई, खीर और हलवा बनाने में भी होता है. इतना मल्टीटैलेंटेड होने वाले पिस्ते में शारीरिक लाभ भी ज़बरदस्त होते हैं. इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: unileverservices

ये भी पढ़ें: जानिये ड्राईफ़्रूट पिस्ता क्यों होता है इतना महंगा और क्या है इसकी वैज्ञानिक वजह

आज हम पिस्ता से जुड़े ऐसे ही कुछ ज़रूरी तथ्यों के बारे में आपको बताएंगे कि पिस्ता के फ़ायदे (Health Benefits Of Pistachios) और नुकसान क्या-क्या हैं और पिस्ता क्या होता है?

पिस्ता क्या है? (What are Pistachio?)

पिस्ता (Pistachio) स्वाद में नमकीन और रंग में हरा होता है. इसका वैज्ञानिक नाम पिस्टेसिया वेरा (Pistacia vera) है. इसका इस्तेमाल मिठाई बनाने के साथ-साथ दवाई के रूप में भी किया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर पिस्ते का सेवन करने से कई बड़ी बीमारियों के ख़तरे को टाला जा सकता है. ये ईरान, अफ़ग़ानिस्तान, यूएसए और सीरिया में उगाया जाता है. इसके अलावा, दुनिया में सबसे ज़्यादा पिस्ते का उत्पादन ईरान में होता है.

What are Pistachio
Source: tadst

पिस्ता में पोषक तत्व (Rich In Minerals)

पिस्ता में फ़ाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, अमीनो एसिड, विटामिन-A, K, C, B-6, D और E, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, फ़ॉलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. इसमें, फ़ैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए इसका सेवन करने से बड़े-बड़े फ़ायदे मिलते हैं.

Rich In Minerals
Source: healthifyme

ये भी पढ़ें: मखाने खाने के 10 फ़ायदे, हाई ब्लड प्रेशर से लेकर बढ़ते वज़न को कम करने तक में हैं लाभदायक

पिस्ता खाने के फ़ायदे (Health Benefits Of Pistachios)

1. बालों के लिए

पिस्ता अमीनो एसिड का सोर्स होता है और अमीनो एसिड से बालों को मज़बूती मिलती है. इसलिए इसका सेवन करने से बालों की समस्या जैसे झड़ना और रूखेपन को कम किया जाता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: cloudfront

2. त्वचा के लिए

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर पिस्ता स्किन के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है, जो स्जोकिन को सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से सुरक्षित रखता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: hellomagazine

3. गर्भावस्था और ब्रेस्टफ़ीडिंग में खाएं

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ओमेगा फ़ैटी एसिड जैसे पोषक तत्व की ज़रूरत होती है क्योंकि इस पोषक तत्व से होने वाले शिशु की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. पिस्ता में ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए ये प्रेगनेंट महिलाओं और ब्रेस्टफ़ीडिंग कराने वाली मांओं के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद (Health Benefits Of Pistachios) होता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: india

4. हड्डी को मज़बूत बनाता है

पिस्ता में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन करने से हड्डियां मज़बूत होती हैं. दरअसल, स्ट्रोन्शियम (Strontium) ओस्टियोब्लास्ट (हड्डियों की कोशिकाओं का निर्माण) और ओस्टियोक्लास्ट (Osteoclast) (हड्डियों का निर्माण) करने में सहायक होता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: yourhealth

5. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी ग़लत खान-पान और आयरन की कमी से होती है और पिस्ता आयरन का बेहतर सोर्स होता है इसलिए इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: healthline

6. इम्यून सिस्टम मज़बूत बनाएं

पिस्ता मैग्नीशियम का बेहतर सोर्स होता है और मैग्नीशियम से इम्यून सिस्टम अच्छा होता है. साथ ही पिस्ते में मौजूद टोकोफ़ेरॉल प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर कर सकता है. इसलिए, इसका सेवन करने से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: clevelandclinic

7. कैंसर के ख़तरे को कम करता है

पिस्ता खाने से कैंसर के जोखिम को भी कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं. वैसे कैंसर का पता चलने पर डॉक्टर को ज़रूर दिखाएं.

Health Benefits Of Pistachios
Source: indiatvnews

8. मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है

पिस्ते में फ़ेनोलिक कंपाउंड होता है, जिसमें एंटी-इंफ़्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए बेहतर होता है. इसके अलावा, पिस्ता में फ़्लेवोनॉएड भी होता है, जो याद्दाश्त और न्यूरोकॉग्निटिव को बेहतर करता है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: thespruceeats

9. सूजन से राहत दिलाए

पिस्ते में होने वाले एंटी-इंफ़्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर पर चोट से आने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Health Benefits Of Pistachios
Source: webmd

10. वज़न घटाने में सहायक

पिस्ता खाने से कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे बढ़ते वज़न को रोका जा सकता है. पिस्ता में एंटीओबीस प्रॉपर्टीज़ होती है, जिससे बढ़ते वज़न को कम करने में मदद मिलती है.

Health Benefits Of Pistachios
Source: cloudinary

पिस्ता खाने के नुकसान (Side Effects Of Pistachios)

1. उल्टी और दस्त की समस्या होने पर पिस्ते का सेवन न करें.

2. छोटे बच्चों को साबुत पिस्ता देने की जगह पिस्ते का पाउडर दें और एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले लें.

pistachio
Source: magrogida

3. पिस्ता खाने से अगर एलर्जी हो तो इसका सेवन बिल्कुल न करें.

4. पिस्ता का सेवन डायबिटीज़ के पेशेंट के लिए कारगर होता है लेकिन इसका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन करने से लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है.

pistachio
Source: happydays365

5. जिन लोगों को गैस या एसिडिटी हो उन्हें पिस्ता नहीं खाना चाहिए.

पिस्ता खाने के कई लाभ (Health Benefits Of Pistachios) तो मिलते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं तो सोच-समझकर ही इसका सेवन करें.