Healthy Food After Morning Run: हेल्दी और फ़िट लाइफ़ के लिए सुबह दौड़ना या टहलना एक अच्छी आदत मानी जाती है. ऐसा करने से हमारा शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है, लेकिन दौड़ने और टहलने के बाद थकान और भूख बहुत महसूस होती है. इसलिए जो लोग भी सुबह रनिंग या वॉकिंग के लिए जाते हैं, उन्हें अपनी डाइट में इन फ़ूड्स को ज़रूर शामिल करना चाहिए ताकि दौड़ने से जो कैलोरी बर्न और एनर्जी कम हुई है उसे रीबूस्ट किया जा सके.

Morning Run
Source: news18

चलिए जानते हैं, वो कौन-से फ़ूड्स हैं (What To Eat After A Run Breakfast) जिन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए, ये जानने के लिए इस आर्टिकल को आख़िर तक ज़रूर पढ़ें:

सुबह की दौड़ के बाद खाएं ये हेल्दी फ़ूड (Healthy Food After Morning Run In Hindi) 

1. पीनट बटर के साथ केला (Banana With Peanut Butter)

Banana With Peanut Butter
Source: eatingwell

केला और मूंगफली का मक्खन (पीनट बटर) का ज़बरदस्त कॉम्बिनेशन आपकी एनर्जी लॉस की भरपाई करने के लिए एक अच्छा फ़ूड (Healthy Food After Morning Run) है. इसे आप आपने डाइट प्लान (Diet Plan For Morning Run) में ज़रूर शामिल करें. 

2. तरबूज़ (Watermelon)

Watermelon
Source: healthline

तरबूज़ में कम कैलोरी होती है और ये साइट्रलाइन और लाइकोपीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, साइट्रलाइन ये नाइट्रिक ऑक्साइड प्रोड्यूस करने में मदद करता है, जिससे थकान कम होती है. आप तरबूज़ को सलाद या साग के साथ खा सकते हैं या तरबूज़ का जूस पी सकते हैं.

3. चॉकलेट दूध (Chocolate Milk)

Chocolate_milk
Source: wikipedia

चॉकलेट दूध एक हाई प्रोटीन से भरा और जल्दी से पचने वाला कार्ब्स ड्रिंक है. ये सुबह दौड़ लगाकर आने के बाद सेवन करने से (Healthy Drinks For After Morning Run) लॉस हुई एनर्जी की भरपाई करने के लिए उपयुक्त है. 

4. सब्ज़ियों का ऑमलेट (Veggies Omelette)

Veggies Omelette
Source: bettycrocker

ये विटामिन, मिनरल्स, हेल्दी फ़ैट्स और हाई प्रोटीन से भरा हुआ फ़ूड (Healthy Food After Morning Run In Hindi) है. अध्ययन में पाया गया है कि वेजिटेबल ऑमलेट में कम कैलोरी होती है इसलिए इसे खाने से वज़न घटाने में भी मदद मिलती है. साथ ही, थकान भी नहीं लगती है.

ये भी पढ़ें: हेल्दी लाइफ़स्टाइल जीना चाहते हैं तो आज से ही अपना लीजिये ये 6 हेल्दी आदतें

5. व्हे प्रोटीन शेक (Whey Protein Shake)

Whey Protein Shake
Source: healthline

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार, व्हे प्रोटीन शेक (Whey Protein Shake) में 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो दौड़ने के बाद आपके शरीर को रिस्टार्ट करने के लिए ज़रूरी (Healthy Food After Morning Run) होते हैं. 

ये भी पढ़ें: अगर दिन भर रहना है एनर्जी से भरपूर, तो अपनी डाइट में इन 9 हेल्दी फ़ूड आइटम्स को शामिल करें  

6. सब्ज़ियों के साथ ग्रिल्ड चिकन (Grilled Chicken With Veggies)

Grilled Chicken With Veggies
Source: kraftfoods

चिकन Lean Protein से भरपूर होता है और दौड़ने के बाद मसल को री-बिल्ड करने की प्रोसेस में मदद करता (Healthy Food After Morning Run) है. इसे सब्ज़ियों के साथ सेवन करने से खाने का स्वाद और बढ़ता है.  

ये भी पढ़ें: WFH के दौरान हेल्दी और फ़िट रहने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 10 फ़ूड आइटम्स

7. पनीर और फल (Cottage Cheese And Fruit)

Cottage Cheese And Fruit
Source: meredithcorp

चीज़ ये प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. पनीर में मौजूद सोडियम की उच्च मात्रा दौड़ के दौरान पसीने में लॉस हुए इलेक्ट्रोलाइट को रिकवर करने में मदद करता है. पनीर के साथ फलों को शामिल करने से ये एक हेल्दी फ़ूड बन जाता (Best Healthy Food After Morning Run) है, जो एंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. 

सुबह की दौड़ या टहलने के बाद आप अपने डाइट में इन 7 फ़ूड्स (Healthy Food After Morning Run) को शामिल कर एनर्जी को री-बूस्ट कर सकते हैं.