Pre workout Foods: हम सब आज जिस तरह की लाइफ़स्टाइल जी रहे हैं ऐसे में फ़िट रहना बहुत ज़रूरी है और फ़िट रहने के लिए एक्सरसाइज़ करना ज़रूरी है. इसके लिए एनर्जी, स्टेमिना और फ़ोकस तीनों चीज़ों का होना भी ज़रूरी है, तो सबसे ज़्यादा जो बात ध्यान रखने वाली है वो ये है कि हम वर्कआउट से पहले क्या खा रहे (Pre workout Foods) हैं क्योंकि हमारी सही डाइट ही हमारे शरीर में इन तीनों को पूरा करती है. वर्कआउट से पहले (Pre workout Foods) और वर्कआउट के बाद (Post workout Foods) की डाइट का सही होना बहुत ज़रूरी है. डाइट को लेकर सबसे ज़्यादा जो ग़लती करते हैं वो हैं बिगनर्स. जोश-जोश में वो हद से ज़्यादा वर्कआउट करते हैं और सही डाइट नहीं लेते हैं जिसका उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

Pre workout
Source: aaptiv

इसलिए आज हम आपको फ़िटनेस कोच और मिटेन सेस फ़िटनेस (MSF) के संस्थापक मितेन काकैया (Miten Kakaiya) द्वारा बताए गए Pre workout Foods के बारे में बताएंगे, जिन्हें फ़ॉलो करके आप सभी एक सही दिशा में अपनी फ़िटनेस को ले जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 12 प्रोडक्ट्स जो हर फ़िटनेस फ़्रीक के पास ज़रूर होने चाहिए, क़ीमत 1500 रुपये से कम है

Pre workout Food क्या है? (What is Preworkout Food)

Preworkout Food
Source: dtcn

वर्कआउट करने से पहले हम जो भी डाइट या सप्लीमेंट लेते हैं उसे प्री वर्कआउट डाइट या सप्लीमेंट कहते हैं. प्री वर्कआउट फ़ूड इसलिए लेना ज़रूरी होता है ताकि एक्सरसाइज़ के दौरान आपकी एनर्जी बनी रही और वर्कआउट अच्छा और बेहतर तरीक़े से हो, लेकिन प्री वर्कआउट सप्लीमेंट हमेशा सोच समझकर और ट्रेनर की सलाह से लेना चाहिए क्योंकि ज़रूरत से ज़्यादा सप्लीमेंट हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है.

Preworkout supplement
Source: kxcdn

Benefits of Pre workout Food

1. पानी (Water)

वर्कआउट करते समय आपकी बॉडी का हाइड्रेशन सही मात्रा में होना ज़रूरी है. इसके लिए वर्कआउट से लगभग आधे या 1 घंटे पहले कम से कम 1 लीटर पानी ज़रूर पियें.

Water
Source: medicalnewstoday

2. सेब के साथ नट बटर लें (Apple with Nut Butter)

सेब में कार्बोहाइड्रेट होता है और Nut Butter में प्रोटीन और वसा होता है, जो एक बहुत ही बेहतर प्री-वर्कआउट स्नैक है.

Apple with Nut Butter
Source: eatthismuch

3. दलिया (Oatmeal)

वर्कआउट से पहले दलिया में दालचीनी और कुछ फल मिलाकर खाएं, जो शरीर को एनर्जी देगा और वर्कआउट के समय आपको थकान नहीं होगी.

Oatmeal
Source: veggieinspired

4. पीनट बटर सैंडविच (Peanut Butter Sandwich)

पीनट बटर प्रोटीन और हेल्दी वसा का संगम है. इसलिए वर्कआउट से पहले पीनट बटर सैंडविच का सेवन करने से आपको वर्कआउट के दौरान भूख नहीं लगेगी. इसके लिए होल-व्हीट या मल्टीग्रेन ब्रेड का का सेवन करें.

Peanut Butter Sandwich
Source: meredithcorp

5. ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee)

ब्लैक कॉफ़ी एक सबसे बेहतर प्री-वर्कआउट ड्रिंक है क्योंकि कैफ़ीन एड्रेनालाईन किक (Adrenaline Kick) का बेहतर सोर्स है, जो पूरे वर्कआउट के दौरान आपको एनर्जी देने का काम करता है.

Black Coffe
Source: cdnparenting

6. फल (Fruit)

केला, सेब, तरबूज़, और जामुन कार्बोहाइड्रेट से भरपूर प्री-वर्कआउट फ़्रूट्स हैं. ये आसानी से पच जाते हैं और इनमें विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज़, फ़ाइबर अच्छी मात्रा होते हैं.

Fruit
Source: simplegreensmoothies

7.  उबले अंडे (Boiled Egg)

उबले अंडे प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स होते हैं, जो आपको वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद तक भूख का एहसास नहीं होने देते हैं. इसके अलावा, अंडे से डायजेशन सिस्टम को बेहतर रखने में भी मदद मिलती है.

Boiled Egg
Source: makeitgrateful

8. स्मूदी (Smoothies)

स्मूदी एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट न्यूट्रिशन फ़ूड है क्योंकि इसे पचाना आसान होता है. इसे बनाने के लिए फलों, सब्ज़ियों और प्रोटीन से भरपूर दही का इस्तेमाल करें.

pre workout Smoothies
Source: squarespace-cdn

9. दही और फल (Yoghurt With Fruits)

दही प्रोटीन का अच्छा सोर्स है और ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं. इसलिए वर्कआउट से पहले इसे लेने से एनर्जी बनी रहती है.

Yoghurt With Fruits
Source: yogurtinnutrition

10. मेवे और सूखे मेवे के साथ ट्रेल मिक्स (Trail Mix With Nuts And Dried Fruit)

सूखे मेवे और कई तरह के पोषण युक्त बीजों को मिलाकर रोज़ वर्कआउट से पहले एक मुट्ठी खा लें. प्रोटीन से भरे से फ़ूड से आपको वर्कआउट के दौरान एनर्जी तो मिलेगी ही साथ ही आपके हार्ट पर भी ज़ोर नहीं पड़ेगा.

Trail Mix With Nuts And Dried Fruit
Source: myculturedpalate

11. फ़्रूट और ग्रेन बार (Fruit And Grain Bar)

फ़्रूट और ग्रेन बार एनर्जी का बेहतर सोर्स है. इसलिए वर्आउट से पहले एक फ़्रूट और एक ग्रेन बार ज़रूर लें इससे आपको वर्कआउट के दौरान कोई भी समस्या नहीं होगी.

Fruit And Grain Bar
Source: modernparentsmessykids

12.  ग्रेनोला (Granola)

अगर आप कार्डियो या कोई ऐरेबिक एक्टिविटी कर रहे हैं तो उस दिन प्री वर्कआउट एक ग्रेनोला बार ज़रूर खाएं. इससे आपको एक्स्ट्रा एनर्जी मिलने में मदद मिलती है.

Granola
Source: thespruceeats

प्री वर्कआउट सप्लीमेंट के नुकसान (Side Effects of Preworkout Supplement)

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ने से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए आपको ये जानना ज़रूरी है कि प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स का ज़्यादा सेवन करने से किस तरह के शारीरिक नुकसान होने की संभावना है.

Preworkout supplement
Source: mensjournal

1. कैफ़ीन का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक होता है

कैफ़ीन का अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि चाय या कॉफ़ी पीने से कम कैफ़ीन हमारे शरीर में जाता है, लेकिन प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में इनकी मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से उल्टी या मतली की समस्या, स्किन एलर्जी और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

Preworkout Supplement
Source: wp

2. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में होने वाली कृत्रिम मिठास और अल्कोहल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है

प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट्स में प्राकृतिक नहीं, बल्कि कृत्रिम मिठास और शुगर अल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होती है. इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आंत और पेट की समस्या होने का ख़तरा रहता है. इसके साथ ही शुगर अल्कोहल का सेवन करने से गैस, दर्द, सूजन और दस्त जैसी समस्याएं हो जाती है, जो हमारे पाचन तंत्र को कमज़ोर करती हैं.

Preworkout supplement
Source: sanity

3. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में नियासिन की बहुत अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक होती है

3. प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट में नियासिन की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक है, जिससे शरीर में कई तरह की एलर्जी होने का डर होता है. इतना ही नहीं, जो लोग नियासीन का ज़्यादा मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें लिवर की बीमारियों का भी ख़तरा बना रहता है. इसके अलावा, लो ब्लड प्रेशर, लिवर और किडनी में ख़राबी और स्किन में रैशेज़ और रेडनेस होने की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है. इसलिए सप्लीमेंट में नियासिन की मात्रा जांच कर ही उसका सेवन करें.

Preworkout supplement
Source: aaptiv

अपने वर्कआउट से एक से तीन घंटे पहले अपना प्री-वर्कआउट स्नैक ज़रूर लें. इससे आपके शरीर को फ़िट रहने में मदद मिलेगी, लेकिन अगर आप किसी तरह का सप्लीमेंट ले रहे हैं तो उसकी सलाह एक्स्पर्ट या ट्रेनर से ज़रूर लें.