Home Remedies For Body Pain Relief: Body Pain होने पर चैन नहीं मिलता है, जब तक वो ठीक न हो जाए. न ही किसी काम में मन लगता है बस लगता है कि लेटे रहें. फिर इस दर्द से जल्दी राहत पाने के चक्कर में कई लोग पेनकिलर लेने लगते हैं, जबकि इन पेनकिलर में ऐसे हानिकारक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए नुक़सानदायक हो सकते हैं, फिर भी हम पेनकिलर का सेवन करते हैं. 

Home Remedies For Body Pain Relief
Source: india

पर काफ़ी लोगों को ये पता नहीं होता है कि हमारी रसोई में ही कई ऐसे औषधीय दर्द निवारक चीज़ें मौजूद होती हैं, जिनके सेवन या उपयोग से शरीर के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. तो आइए जानते है शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Body Pain Relief):

शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Body Pain Relief In Hindi)

1. हल्दी (Turmeric) 

Turmeric
Source: hearstapps

भारत में शायद ही ऐसा कोई रसोई-घर हो जहां हल्दी मौजूद न हो. हल्दी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे शरीर के दर्द से राहत मिल सकती (Home Remedies For Body Pain Relief) है, जब शरीर में दर्द महसूस होता है तब दूध में हल्दी मिलाकर पीने से दर्द में आराम मिलता है. इसके अलावा, हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जिससे शरीर पर हुए घाव को भरने में भी मदद मिल सकती है.

2. लौंग (Clove) 

Clove
Source: thespruceeats

लौंग में एनेस्थेटिक और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं, जो दांतों पर जमे बैक्टीरिया को नष्ट करने में सक्षम होते हैं. अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है, तो लौंग को चबाकर या मुंह में रखने से, दांतों को दर्द से राहत मिल सकती है (Home Remedies For Teeth Body Pain Relief) इसके अलावा शरीर के दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाने से भी दर्द से आराम मिल सकता है.

3. अदरक (Ginger) 

Ginger
Source: hearstapps

जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए अदरक एक बेहतरीन उपाय (Home Remedies For Body Pain Relief) है. इसमें मौजूद फ़ाइटोकेमिकल्स गुण दर्द पैदा करने वाले हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित कर उसे रिलीज़ करने में मददगार साबित हो सकता है. 

4. तुलसी (Basil) 

Basil
Source: pharmeasy

तुलसी एक औषधीय जड़ी बूटी है और इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं को तैयार करने के लिए किया जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो बॉडी पेन को कम करने में सहायता कर सकते (Home Remedies For Body Pain Relief In Hindi) हैं.  

5. लहसुन (Garlic) 

Garlic
Source: verywellfamily

लहसुन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता (Home Remedies For Body Pain Relief) है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं, जो रोगों से भी हमारा बचाव कर सकता है.  

6. दही (Yogurt) 

Yogurt Benefits
Source: onecms

दही लगभग उन सभी पोषक तत्वों को हमें प्रदान करता है, जिसकी हमारे शरीर को ज़रूरत होती है. दही में विशेष रूप से कैल्शियम, विटामिन B और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो पाचन की प्रक्रिया में सहायता करता (Natural Remedies For Back Pain And Inflammation In Hindi) है. इसके अलावा, सूजन, दस्त और कब्ज़ जैसे लक्षणों को कम करने में भी मददगार हो सकता है.  

7. चेरी (Cherries) 

Cherries Benefits
Source: tasteofhome

चेरी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो गठिया के कारण होने वाला दर्द, जोड़ों के दर्द और अधिक कसरत के कारण होने वाले मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता (Natural Pain Killer In Hindi) है. इसके अलावा, चेरी में एंथोक्यनिंस नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो जलन को कम करने में कारगर साबित हो सकता है.  

8. जैतून का तेल (Olive Oil) 

Olive Oil
Source: cleangreensimple

अगर आप कान के दर्द से परेशान हैं, तो ज़ैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) का इस्तेमाल करने से आपको राहत मिल सकता है. गर्म जैतून के तेल की दो-तीन बूंद कान मे डालें या फिर कॉटन बड की मदद से तेल को कान में लगा सकते हैं. इसके अलावा, ऑलिव ऑयल जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर (Natural Pain Killer In Hindi) सकता है. 

ये भी पढ़ें: आये दिन पीठ दर्द से परेशान रहते हैं तो ये 9 Tips इससे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं

9. दालचीनी (Cinnamon) 

Cinnamon
Source: healthline

दालचीनी ये अपने औषधीय गुणों के लिए सालों से बेशक़ीमती औषधी रही है. इसमें उच्च मात्रा में सिनामाल्डिहाइड मौजूद होता है, जो हमारे बेहतर स्वास्थ के लिए लाभदायक (Relieve Body Pain Without Medicine In Hindi) माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: पेट दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये 10 घरेलू नुस्खे अपनाइये और चुटकियों में दर्द दूर भगाइये

10. काली मिर्च (Black Pepper) 

Black Pepper
Source: theconversation

काली मिर्च में पर्याप्त मात्रा में कैप्सेसिन मौजूद होता है, जो शरीर के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है. इसके साथ-साथ ये ख़ून के प्रवाह को उत्तेजित कर (How To Relieve Body Pain Without Medicine In Hindi) सकता है. काली मिर्च 'पिपेरिन' नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो हमारे शरीर में मौजूद सेल्स को फ़्री रैडिकल डैमेज से रोकने में मदद कर सकती है.

उम्मीद करते हैं कि ये चीज़ें और इनके नुस्खे (Home Remedies For Body Pain Relief) आपके काम आएंगे. वहीं, अगर आपको ऊपर बताए गए इन 10 घरेलू नुस्खों में शामिल किसी भी चीज़ से एलर्जी है, तो उसका इस्तेमाल न करें. वहीं, इन नुस्खों का इस्तेमाल करने के बाद भी अगर दर्द से राहत नहीं मिलती है, तो एक बार डॉक्टर को ज़रूर दिखा लें. 

ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने दर्द को भगाना है तो अपना लो ये 8 घरेलू नुस्खे, दर्द छू-मंतर हो जाएगा