Indian Watermelon Varieties: तरबूज़ का नाम सुनते ही हमें ताज़गी और रस भरे फल का एहसास होने लगता है. गर्मी के मौसम की शुरुआत होते ही हम तरबूज़ खाने का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं. तरबूज़ में पानी की मात्रा ज़्यादा होती है और इसके सेवन से चिलचिलाती गर्मी में हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा, तरबूज़ में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कॉपर, विटामिन B5 और विटामिन A और अन्य ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं.

Types Of Indian Watermelon Varieties
Source: futurecdn

अपनी मिठास से सबके दिलों पर राज करने वाले तरबूज़ में कितनी वैरायटी (Indian Watermelon Varieties) हैं, ये आपको पता है. अगर आपका जवाब 'नहीं' है, तो कोई बात नहीं. 

इस आर्टिकल में हम आपको भारत में उगाए जाने वाले तरबूज़ की वैरायटी (Indian Watermelon Varieties) और तरबूज़ के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Watermelon In Hindi) क्या है? इन सबके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

तो आइये, जानते हैं भारत में उगाये जाने वाले तरबूज़ के प्रकार (Indian Watermelon Varieties)

1. तरबूज़ किरण (Watermelon Kiran)

Watermelon Kiran
Source: amazon

तरबूज़ किरण गोलाकार या आकार में थोड़ा तिरछा हो सकता है और तरबूज़ की अन्य क़िस्मों की तुलना में इसका छिलका पतला होता है. तरबूज़ किरण में गहरे भूरे-काले रंग के बीज होते हैं और इसका रसदार गूदा 12 से 14% चीनी की मात्रा में मीठा होता है. तरबूज़ किरण महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में उगाया जाता है. जब हम तरबूज़ किरण का इस्तेमाल नींबू और पुदीने के साथ करते हैं, तब इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. किरण तरबूज़ में लगभग 90% पानी होता है. इनमें विटामिन A, B, C और B5, लोहा, फ़ाइबर और एमिनो एसिड आर्जिनिन भी होता है, जो डायजेशन में सुधार करता है.

2. तरबूज़ विशाला (Watermelon Vishala)  

Watermelon Vishala
Source: indiatimes

सुनहरे-पीले गुदावाला तरबूज़ विशाला को भारत में पंजाब और हरियाणा राज्यों में उगाया जाता है. इसका स्वाद बहुत मीठा और रसदार होता है और इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफ़ी ज़रूरी होते हैं. एक अध्ययन से ये पता चला है कि, मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए तरबूज़ विशाला का रस प्रभावी हो सकता है.

3. तरबूज़ नामधारी (Watermelon Namdhari)  

Watermelon Namdhari
Source: amazon

तरबूज़ नामधारी में गहरे लाल रंग का गूदा और उच्च गुणवत्ता वाले बीज होते हैं. इसका बाहरी छिलका हल्के हरे रंग का होता है, जिस पर हल्के पीले रंग की पट्टियां होती हैं. इसे महाराष्ट्र, पंजाब और आंध्र प्रदेश में उगाया जाता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि तरबूज़ नामधारी का जूस और आर्जिनिन का सेवन करने से इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में सहायक हो सकता है.   

4. तरबूज़ आरोही (Watermelon Aarohi)  

Watermelon Aarohi
Source: farmflavor

तरबूज़ आरोही अपने गहरे पीले रंग के गूदे के लिए मशहूर है, जिसका वज़न 3-4 किलोग्राम होता है. इसका छिलका गहरे हरे रंग की धारियों वाला होता है और इसका स्वाद बहुत मीठा होता है. तरबूज़ आरोही भारत में हरियाणा में उगाया जाता है. तरबूज़ आरोही साइट्रलाइन का एक अच्छा सोर्स है, जो शरीर में आर्जिनिन में बदल जाता है. ये दोनों अमीनो एसिड नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में सहायता करते हैं. इससे ब्लड प्रेशर भी कम होने लगता है.  

ये भी पढ़ें:  वैज्ञानिक तरीक़े से पीला तरबूज़ उगा रहा है ये किसान, खेती में प्रतिभा दिखाकर बंदे ने दिल जीत लिया

तरबूज़ के लाभ (Health Benefits Of Watermelon In Hindi)

Health Benefits Of Watermelon In Hindi
Source: healthline

हेल्थ लाइन के अनुसार तरबूज के ये फ़ायदे हैं-

1. तरबूज़ में भरपूर मात्रा में पानी होता है. इसका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होती है. साथ ही ये डिहाइड्रेशन की परेशानी को दूर करने में प्रभावी होते हैं.   

2. अध्ययनों से पता चला है तरबूज़ में मौजूद लाइकोपीन और साइट्रलाइन ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को स्वस्थ रखते हैं.

3. तरबूज़ में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को लू और हीट वेव से बचाने में मदद करते हैं.

health-benefits-of-watermelon
Source: pharmeasy

4. तरबूज़ में ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते है. 


5. मैकुलर डिजनरेशन (Macular Degeneration) को रोकने में मदद कर सकता तरबूज़ है. 

6. लाइकोपीन अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों के कारण एज-रिलेटेड मैकुलर डिजनरेशन (Age-related Macular Degeneration) को रोकने में मदद कर सकता है. 

Health Benefits Of Watermelon
Source: thespruceeats

7. तरबूज़ में मौजूद साइट्रलाइन मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. 

 
8. तरबूज़ में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.   

9. नियमित रूप से तरबूज़ का सेवन करने से शरीर का वज़न घटाने में मदद मिलती है. 

10. तरबूज़ में लाइकोपीन पाया जाता है, जो कैंसर से हमारा बचाव करने मददगार होता है.

अभी तो मौसम भी है तरबूज़ (Indian Watermelon Varieties) का तो ज़्यादा से ज़्यादा खाइये तरबूज़ और रहिये फ़िट एंड फ़ाइन.  

ये भी पढ़ें: कभी सुना है तरबूज खा के पानी नहीं पीना चाहिए? सही सुना है, इसके पीछे हैं ये वैज्ञानिक कारण