बाज़ार में अमूमन लाल और नारंगी रंग की ही गाजर देखने को मिलती है. लेकिन दोस्तों, इनके अलावा भी गाजर का एक और प्रकार है और वो है काली गाजर. सेहत के लिए काली गाजर के फायदे देखे गए हैं. यही वजह है कि इस लेख में हम काली गाजर खाने के फायदे बता रहे हैं. काली गाजर के सेवन के फायदे के साथ-साथ यहां आपको काली गाजर के नुकसान भी जानने को मिलेंगे. तो आइये, क्रमवार जानते हैं काली गाजर के फायदे.

काली गाजर के फायदे - Health Benefits of Black Carrot in Hindi

black carrot
Source: carrotmuseum

नीचे हम काली गाजर के फायदे क्रमवार बताने जा रहे हैं. यहां बताए गए काली गाजर के लाभ विभिन्न वैज्ञानिक शोध पर आधारित हैं.  

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए काली गाजर के फायदे 

cholesterol
Source: yourhealth

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए काली गाजर के सेवन के फायदे देखे जा सकते हैं. एक शोध के अनुसार, काली गाजर में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, ये तत्व ब्लड शुगर की समस्या को भी काबू में रखने का काम कर सकते हैं.  

2. कैंसर के जोखिम को कम करने में काली गाजर खाने के फायदे 

cancer
Source: technologynetworks

कैंसर के जोखिम को कम करने में भी काली गाजर के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, काली गाजर में एंथोसायनिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है, जैसे कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर. इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं. इसलिए, हम कह सकते हैं कि कैंसर से बचने के लिए काली गाजर का सेवन किया जा सकता है.  

3. हृदय रोग के जोखिम को कम करना

heart health
Source: aanmc

सर्दियों में काली गाजर के फायदे में हृदय रोग के जोखिम को कम करना भी शामिल है. एक अध्ययन के अनुसार, काली गाजर में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल व ब्लड ग्लूकोज़ को नियंत्रित कर हृदय रोग के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं.  

4. सूजन को कम करने के लिए काली गाजर के फायदे

inflammation
Source: discovermagazine

एक स्टडी से पता चलता है कि काली गाजर में एंटी-इफ्लेमेटरी प्रभाव भी पाए जाते हैं. ये प्रभाव शरीर की सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसलिए, काली गाजर को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.  

5. वजन को नियंत्रित करने के लिए काली गाजर के लाभ

weight loss
Source: tampabay

सर्दियों में काली गाजर खाने के फायदे में वजन को नियंत्रित करना भी शामिल है. इस बात का पता इससे जुड़े एक शोध से चलता है. दरअसल, इसका सेवन बॉडी मास इंडेक्स को कम कर सकता है, इसलिए, बढ़ते वजन से परेशान लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. वहीं, काली गाजर में फाइबर की भी मात्रा पाई जाती है, जो भूख को नियंत्रित कर वजन कम करने में मदद कर सकता है.  

6. गठिया की समस्या में काली गाजर के फायदे

arthritis
Source: health.clevelandclinic

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि काली गाजर में एंटी-इफ्लेमेटरी प्रभाव पाया जाता है. वहीं, एंटी-इफ्लेमेटरी प्रभाव गठिया की सूजन को कम करने में लाभकारी सिद्ध हो सकता है. इसलिये, गठिया के जोखिम को कम करने के लिए काली गाजर को आहार में शामिल किया जा सकता है. 

7. मानसिक स्वास्थ्य के लिए काली गाजर खाने के फायदे

mental health
Source: hrdailyadvisor

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए काली गाजर का सेवन किया जा सकता है. दरअसल, गाजर में विटामिन-बी1 यानी थियामिन की मात्रा पाई जाती है. वहीं, एक शोध में साफ़ जिक्र मिलता है कि विटामिन-बी1 नर्वस सिस्टम और मेंटल एटीट्यूड के लिए फायदेमंद हो सकता है.

8. आयरन के अवशोषण में सहायक

body
Source: olympiadsuccess

शरीर में आयरन के अवशोषण (Absorption) को बढ़ाने के लिए भी काली गाजर खाने के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, इसमें विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है और विटामिन-सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मददगार माना जाता है.  

9. घाव को भरने में सहायक  

wound healing
Source: lanermc

घाव को जल्द भरने में भी काली गाजर के फायदे देखे जा सकते हैं. दरअसल, गाजर में वूड हीलिंग प्रभाव पाया जाता है. इसलिए, हम कह सकते हैं कि काली गाजर का सेवन शरीर पर लगने वाली चोट को जल्द भरने में मददगार हो सकता है.  

10. मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायक  

diabetes
Source: news-medical

डायबिटीज से बचाव करने में भी काली गाजर के लाभ देखे जा सकते हैं. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि काली गाजर में बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. वहीं, एक शोध में साफ़ जिक्र मिलता है कि गाजर में एंटी-डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है. ऐसे में हम कर सकते हैं कि काली गाजर का सेवन मधुमेह से बचाव में सहायक हो सकता है. 

काली गाजर के नुकसान - Side Effects of Black Carrot in Hindi  

काली गाजर के फायदे के साथ-साथ कुछ लोगों को काली गाजर के नुकसान से भी गुज़रना पड़ सकता है. नीचे हम काली गाजर के नुकसान बताने जा रहे हैं.  

1. एलर्जी की समस्या  

allergy
Source: lalpathlabs

जिन लोगों को गाजर से एलर्जी है, वो काली गाजर का सेवन न करें, क्योंकि इससे एलर्जी का जोखिम बढ़ सकता है.  

2. Hypoglycemia से पीड़ित व्यक्ति  

Hypoglycemia
Source: diatribe

Hypoglycemia यानी लो ब्लड ग्लूकोज़ से पीड़ित व्यक्ति गाजर का सेवन डॉक्टरी परामर्श पर ही करें. जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसमें ब्लड ग्लूकोज़ को कम करने वाले प्रभाव पाए जाते हैं. ऐसे में इसका अधिक सेवन ब्लड ग्लूकोज़ के स्तर को और भी कम कर सकता है.