Weight Loss Tips: हर किसी की बॉडी अलग-अलग प्रकार की होती है. कोई कम खाकर भी मोटा नहीं होता तो कोई थोड़ा अधिक खा ले तो वज़न बढ़ जाता है. इसलिए सबके वज़न घटाने की प्रक्रिया भी अलग-अलग तरह से काम करती है. ये उनकी लाइफ़स्टाइल और खाने की आदतों पर भी डिपेंड करता है.


इसलिए आज हम एक्सपर्ट्स से पूछ कर कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप फ़ैट को बर्न कर Muscles बना सकते हैं. ये मोटापे को घटाने का बेस्ट तरीका भी है.

ये भी पढ़ें: बिना डाइटिंग किए कैसे वज़न कम कर सकते हैं, इसका जवाब इन 15 टिप्स में छिपा है 

1. Realistic लक्ष्य बनाएं 

हर कोई जल्द से जल्द वज़न कम करना चाहता है, लेकिन इसकी चाहत में शरीर को नुक़सान न पहुंचाएं क्योंकि तेज़ी से वेट लॉस होना बॉडी के लिए ठीक नहीं होता. इसलिए यथार्थवादी लक्ष्य बनाएं. शुरुआत 1 किलो वज़न करने से करें.

 control weight loss
Source: Clarion

2. अपने फ़ूड को मापना और ट्रैक करना शुरू करें

वास्तव में लोग खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को कम आंकते हैं. इससे बचने के दो तरीके हैं पहला अपने खाने के हिस्से को मापना और दूसरा आप जो खा रहे हैं उस पर नज़र रखना. कैलोरी के अलावा आप Carbs, Fat, और Protein जैसे Macronutrients की निगरानी भी कर सकते हैं.

measuring and tracking your food
Source: nateshealthyhabits

3. Calories में भारी कटौती न करें

वज़न कम करने के उद्देश्य से अपनी डाइट में भारी कटौती करने से बचें, क्योंकि एकदम से कम खाना खाने से फ़ैट नहीं मांसपेशियां को नुक़सान होने लगता है. इसलिए धीरे-धीरे खाने में कटौती करें.

Don't cut your calories drastically
Source: medimetry

4. हेल्दी फ़ूड पहले खाएं 

खाना खाते समय हेल्दी फ़ूड पहले खाएं. इस तरह आप अपने भोजन से कैलोरी की मात्रा को बहुत कम कर सकते हैं. इसके लिए पत्तेदार सब्ज़ियां, दलिया, क्विनोआ, जौ, फलियां, और चावल आदि खाएं.

Fill up on healthy stuff first
Source: National

5. व्यायायाम 

Muscles को नुक़सान पहुंचाए बिना फ़ैट को कम करने का सबसे प्रभावशाली तरीका है Exercise. इसलिए रोज़ाना एक्सरसाइज़ करें. मगर अत्यधिक व्यायाम करने से बचें, ये आपके अंदर Burnout की समस्या को बढ़ा सकता है. ज़्यादा वर्कआउट करने से चोट लगने की भी संभावना रहती है.

Exercise
Source: veritas

6. भरपूर मात्रा में प्रोटीन खाएं

Muscles को मजबूत बनाने और नई मासपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक है, ख़ासतौर पर जब आप वज़न कम रहे हैं. इसलिए अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने की कोशिश करें. ये आपको मासपेशियों को बनाए रखने और फ़ैट को कम करने में मदद करेगा.

plenty of protein
Source: Tufts Health

वज़न कम करना है तो आज से ही इन्हें फ़ॉलो करना शुरू कर दो.