हम सभी अपने स्वास्थ्य को लेकर हमेशा ही चिंतित रहते हैं, लेकिन कोरोना के बाद से चिंता और भी ज़्यादा बढ़ गई है. इस कारण हमारे खान-पान में बहुत ज़्यादा बदलाव भी आए हैं, जिसके चलते बहुत सी हेल्दी चीज़ें हैं, जो हमारी डाइट में शामिल हो गई हैं. इसके अलावा हम कौन सा तेल खाने में इस्तेमाल करते हैं ये भी बहुत ज़रूरी है. क्योंकि कुछ लोग रिफ़ाइड तो कुछ लोग सरसों का तेल इस्तेमाल करते हैं. इन दोनों के अलावा जैतून का तेल (Olive oil) भी हमारे शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है.

benefits of oilve oil
Source: hearstapps

इसमें विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. ये रहे इसके फ़ायदे:

ये भी पढ़ें: तिल के ये 15 फ़ायदे जानने के बाद, इसे 'नापसंद' करने का सवाल ही नहीं उठता

1. Olive Oil में भारी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फ़ैट (Monounsaturated Fat) होता है, जो वज़न कम करने में मदद करता है.

Olive Oil Contains Large Amounts of Antioxidants
Source: eatthis

2. ऑलिव ऑयल में कई ऐसे गुण होते हैं, जिससे शरीर की सूजन कम करने में मदद मिलती है.

Strong Anti-Inflammatory Properties
Source: makatimed

3. ऑलिव ऑयल विटामिन ई, फ़ैटी एसिड और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) होते हैं, जो बालों को मज़बत और ग्लोइंग बनाते हैं.

Rich in Healthy Monounsaturated Fats
Source: healthandglow

4. नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का सेवन करने से शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल घटता है और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. इससे दिल संबंधी बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है.

May Help Prevent Strokes
Source: circleofcare

5. रात में सोते समय चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगा लें. इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और कील-मुहांसे नहीं होंगे.

keep skin hydrate
Source: sandooksutras

6. ऑलिव ऑयल के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है, जिससे शरीर वायरल के अलावा कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में सक्षम बन जाता है.

Imunity booster
Source: medicalnewstoday

7. ऑलिव ऑयल में कैल्शियम के अलावा ऐसे गुण पाए जाते हैं जो Osteoporosis जैसी समस्या होने पर राहत दिलाते हैं और हड्डियां मज़बूत करते हैं.

Prevent Osteoporosis
Source: wp

8. जैतून के तेल (Olive Oil) से मेकअप बहुत अच्छे से साफ़ होता है. इसलिए अगर मेकअप रिमूवर नहीं है तो ऑलिव ऑयल का यूज़ कर सकते हैं.

makeup remover
Source: lifealth

9. शेविंग क्रीम न होने पर ऑलिव ऑयल को शेविंग क्रीम की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन कटती नहीं है और शेविंग के बाद सॉफ़्ट रहती है.

shaving with olive oil
Source: askmen

10. जैतून के तेल में पॉलीफ़ैनॉल होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. इसलिए इस तेल को खाने में यूज़ करने से अल्ज़ाइमर और याद्दाश्त संबंधी समस्या से बचा जा सकता है.

improve your memory power
Source: tableforchange

राशन वाली लिस्ट में शामिल कर लिया न!