Home Remedies for Body Odor: शरीर की बदबू को दूर करने के लिए बाज़ार में डिओडोरेंट्स और परफ़्यूम की भरमार है, लेकिन इन उत्पादों का असर ज़्यादा देर तक नहीं रहता है. वहीं, देखा जाता है कि काफ़ी लोग दुर्गंध के वास्तविक कारण पर ध्यान देने के बजाए इसे नज़रअंदाज कर देते हैं. इस वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. बता दें कि शरीर की बदबू का मुख्य कारण बैक्टीरिया ही होते है. दरअसल, शरीर से बाहर निकलने वाला पसीना गंध रहित होता है. लेकिन जब वो शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क में आता है, तब उससे दुर्गंध पैदा हो जाती है. 

Home Remedies To Keep Body Odor
Source: emedihealth

इस आर्टिकल में हमने तन की दुर्गंध दूर करने के उपाय बताए हैं, जिन्हें अपनाकर आप शरीर की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. आइये, जानते है शरीर की बदबू को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Body Odor In Hindi)  

शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Body Odor In Hindi

नीचे हम शरीर की बदबू दूर करने के उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल में ला सकते हैं. आइये, अब क्रमवार जानते हैं Home Remedies for Body Odor In Hindi 

1. नीम का पेस्ट और टमाटर

neem-face-packs
Source: tips and beauty

Home Remedies for Body Odor In Hindi: नीम में औषधीय गुणों से भरपूर एक आयुर्वेदीक जड़ी बूटी है. नीम के पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को ख़त्म करने में मदद कर सकते हैं. 

इसके लिए 10-15 धुले हुए नीम के पत्तें लें और उन्हें साफ़ पानी में भिगो दें. फिर इन्हें मिक्सर-ग्राइंडर में पीसकर बारीक़ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बगल पर 10 मिनट तक लगा लें, फिर स्नान कर लें. 

नीम के विकल्प के रूप में, टमाटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. तन की बदबू दूर करने के लिए टमाटर की स्लाइस या ऱस को कुद देर के लिए बगल पर लगा, फिर साफ़ पानी से त्वचा धो लें. टमाटर में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुण शरीर की दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं.  

2. आलू शरीर की बदबू को मात दे सकता है - Potato Can Beat Body Odor In Hindi

potato slices
Source: simply recipes

How To Remove Body Odor Permanently In Hindi: आलू का इस्तेमाल भी शरीर की बदबू दूर करने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आलू की स्लाइस अंडरआर्म पर लगभग 5 से 7 मिनट तक रगड़ें. इसके बाद अंडरआर्म को साफ़ पानी से धो लें. आलू की स्लाइस की जगह आलू का पेस्ट इस्तेमाल में लाया जा सकता है. हालांकि, ये कितना कारगर होगा, इससे जुड़े वैज्ञानिक प्रमाण का अभाव है. 

3. एलोवेरा का इस्तेमाल करें - Aloe Vera for Body Odor In Hindi

aloe vera wipes
Source: medicalnewstoday

How To Get Rid Of Woman Body Odor In Hindi: एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं. तन की बदबू दूर करने के लिए एलोवेरा जेल को रूई से बगल या जहां पसीना ज़्यादा आता हो जैसे पैर या जांघ वहां लगाएं. इसके बाद 15-20 मिनट बाद साफ़ पानी से त्वचा धो लें. ये उपाय नहाने से पहले भी किया जा सकता है. इससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है और परिणामस्वरूप तन की दुर्गंध दूर हो सकती है.  

4. ग्रीन टी का इस्तेमाल करें - Use Green Tea For Body Odor In Hindi

Green Tea Bag
Source: imimg

एंटी-ऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफ़ाई गुणों से लैस ग्रीन टी पसीने के कारण से होने वाली बदबू को दूर करने में मददगार साबित (Home Remedies for Body Odor In Hindi) हो सकती है. इसके लिए कुछ मिनट के लिए एक कप पानी में टी बैग को डालें. इसके बाद बगल में 3 से 5 मिनट तक टी बैग को दबाएं रखें और बाद में त्वचा को धो लें.  

5. तन की दुर्गंध दूर करने के लिए गुलाब जल - Apply Rose Water For Body Odor In Hindi

gulab jal
Source: i0.wp

Sharir Ki Badbu Ko Dur Karne Ke Natural Upay में गुलाब जल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल पाए जाते हैं, जो बदबू का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से बचाव करने में मदद कर (Home Remedies for Body Odor) सकते हैं. इसलिए, शरीर की बदबू का कारण बनने वाले हिस्सों जैसे बगल पर रूई से गुलाब जल लगा सकते हैं. इसके साथ ही नहाने के पानी में गुलाब जल की थोड़ी मात्रा मिलाकर स्नान भी कर सकते हैं. 

6. नींबू भी है शरीर की बदबू दूर करने में असरदार - Lemon Is Also Effective In Removing Body Odor In Hindi

Lemon_
Source: wikipedia

Home Remedies for Body Odor In Hindi: नींबू की अम्लता यानी Acidity के जरिये त्वचा के pH लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है, इससे तन की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही नींबू के रस में मौजूद Astringent गुण रोम छिद्रों (Pores) को टाइट कर पसीने को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

इसके लिए नहाने से पहले नींबू को आधा काटकर अंडरआर्म्स पर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर 10 मिनट बाद स्नान कर लें.   

7. तन की दुर्गंध के लिए बेकिंग सोडा - Baking Soda for Bad Odor In Hindi

baking-soda-health-benefits
Source: everydayhealth

How Can I Remove Body Odor: शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो शरीर की बदबू की वजह बनने वाले बैक्टीरिया को ख़त्म करने में बड़ी भूमिका निभा सकता है. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस के साथ एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें और नहाने से पहले इसे बगल में लगा लें. 5 से 7 मिनट के बाद स्नान कर लें.  

शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के टिप्स - Tips To Get Rid Of Body Odor In Hindi

ऊपर बताए गए तन की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय के अलावा नीचे बताए गए टिप्स का भी पालन करें:  

1. हाइड्रेटेड रहें 

Woman_drinking_a_glass_of_water
Source: healthline

Tips For Body Odor in Hindi: भरपूर मात्रा में पानी पिएं, जिससे शरीर में पर्याप्त पानी की मात्रा बनी रहे. पानी की पर्याप्त मात्रा शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करती है. 

2. अधिक मसालेदार भोजन से परहेज़ करें - Avoid Spicy And Fried Things

Avoid spicy and fried things
Source: media-cldnry

Tips To Get Rid Of Body Odor In Hindi: अधिक मसालेदार फ़ूड्स के सेवन से परहेज़ करना चाहिए. ऐसे भोजन अधिक पसीने का कारण बनते हैं, जिससे तन की दुर्गंध पैदा हो सकती है.  

ये भी पढ़ें: 2 टाइम ब्रश करने के बाद भी सांस से बदबू आती है, तो ये 15 टिप्स आज़मा कर देखें

 3. रोज़ाना स्नान करें - Take Bath Everyday

bath daily
Source: guim

Home Remedies for Body Odor In Hindi: नियमित रूप से स्नान करें और गर्मी के दिनों में दो बार स्नान कर सकते हैं. शरीर की बदबू से छुटकारा पाने के लिए ख़ुद को साफ़ रखना ज़रूरी है. 

ये भी पढ़ें: गर्मियों में शरीर की बदबू दूर करने के 10 कारगर उपाय और टिप्स  

उम्मीद करते हैं कि Home Remedies for Body Odor In Hindi आपके काम आएंगे. वहीं, अगर आपको ऊपर बताए गए तन की दुर्गंध दूर करने उपाय में शामिल किसी भी चीज़ से एलर्जी की समस्या है, तो उसका इस्तेमाल न करें. वहीं, Tips And Home Remedies for Body Odor In Hindi का इस्तेमाल करने के बाद भी तन की दुर्गंध दूर नहीं होती है, तो एक बार संबंधित डॉक्टर से बात ज़रूर करें.