Summer Vegetables Diet: गर्मियों के मौसम में शरीर का ख़्याल रखने के लिए अच्छा और सही खाना बहुत ज़रूरी है क्योंकि इस मौसम में फ़ूड पॉयज़िंग, दस्त, कब्ज़ और उल्टी समस्याएं आसानी से हो जाती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए शरीर को ठंडा रखना बहुत ज़रूरी है. इसके लिए, आपको ऐसी चीज़ें खाना ज़रूरी होता है, जो शरीर को ठंडक पहुंचाएं और गर्मी से लड़ने की ताक़त दें.

Summer Vegetables
Source: marthamckittricknutrition

गर्मियों में इन 10 सब्ज़ियों (Summer Vegetables Diet) को अपनी डाइट में शामिल करके ख़ुद को हाइड्रेट और कूल-कूल रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Summer Hydrated Fruits: गर्मियों में मिलने वाले वो 10 फल जो आपको डिहाइड्रेशन से रखेंगे कोसों दूर

Summer Vegetables Diet

1. गाजर (Carrot)

गाजर पूरे साल मिलती है, इसलिए इसे आप सलाद, सब्ज़ी या फिर फ़्राई करके भी खा सकते हैं. गाजर में विटामिन A होता है, जो आंखों के लिए फ़ायदेमंद होता है. इसलिए गाजर आंखों के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है.

Carrot
Source: wwmindia

2. टमाटर (Tomato)

टमाटर सब्ज़ी को खट्टा-खट्टा स्वाद देता है. इसका इस्तेमाल सब्ज़ी में करते ही सब्ज़ी का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है. टमाटर को तो ऐसे सलाद, जूस, करी, सॉस और सब्ज़ियों में डालकर खा सकते हैं. टमाटर में 95% पानी होता है इसलिए टमाटर खाने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाती है. साथ ही, टमाटर में लाइकोपीन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है.

Tomato
Source: wordpress

3. कद्दू (Pumpkin)

कद्दू की खट्टी-मीठी सब्ज़ी लगभग भारत के हर घर में बनती है. हालांकि, ज़्यादातर बनने वाली कद्दू की सब्ज़ी हर एक को पसंद नहीं होती है, लेकिन कद्दूमें होने वाला विटामिन A इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है. इसलिए नाक मुंह बनाने की जगह कद्दू को खाना शुरू करें और ये गर्मी में भी खाना ज़्यादा बेहतर होता है. इसके अलावा, कद्दू एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन का अच्छा सोर्स है, जो शरीर को ठंडा रखता है और दिल से संबंधित बीमारियों का ख़तरा दूर होता है.

Pumpkin
Source: diabetesmealplans

4. शिमला मिर्च (Capsicum)

पोषक तत्वों से भरपूर हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च खाने को अमीरों वाला लुक देने के साथ-साथ इसमें फ़ाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज़्म और पाचन को बेहतर करते हैं. इसे खाने से शरीर को कई तरह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो दर्द को कम करते हैं.

Capsicum
Source: cdnparenting

5. हरी पत्तेदार सब्ज़ियां (Green Vegetables)

आयरन और कैल्शियम से भरपूर पालक, चौलाई, हरी धनिया और पुदीना जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाना बेहतर ऑप्शन है. इन सब्ज़ियों को सूप, सलाद, दाल, पराठा या फिर सब्ज़ी बनाकर खा सकते हैं. इनमें फ़ॉलेट और पानी की मात्रा ज़्यादा होती है इसलिए गर्मियों में इन्हें खाना फ़ायदेमंद रहता है.

Green Vegetables
Source: pcdn

6. खीरा (Cucumber)

पोषक तत्वों से भरपूर खीरा गर्मियों के मौसम में सबसे ज़्यादा खाया जाता है क्योंकि खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे नमक लगाकर सलाद के रूप में या रायते के रूप में का सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही इसमें विटामिन K और C भी भरपूर मात्रा होता है, जो बॉडी को लंबे समय के लिए हाइड्रेट रखता है.

Cucumber
Source: medicalnewstoday

7. करेला (Bitter Gourd)

करेला स्वाद में कड़वा ज़रूर होता है, लेकिन इसकी कड़वाहट में बहुत सारे शारीरिक लाभ छुपे हैं. इसमें कैल्शियम, विटामिन C, आयरन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो डायबिटीज़ पेशेंट के साथ-साथ दिल और पेट के मरीज़ों के लिए भी करेला फ़ायदेमंद होता है. साथ ही, पाचन तंत्र में सुधार कर ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है.

Bitter Gourd
Source: shun-gate

8. बैंगन (Brinjal)

बैंगन का भरता या बैंगन को भरवां बनाकर दाल चावल के साथ खाने से खाना टेस्टी लगता है. बैंगन को आलू के साथ भी मिलाकर बनाया जाता है. बैंगन फ़ाइबर से भरपूर होता है इसलिए आंत और पेट दोनों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. इसमें फ़्लेवोनॉयड्स, विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा होता है.

Brinjal
Source: isaaa

9. हरी बीन्स (Green Beans)

कैलोरी से भरपूर बीन्स को आलू के साथ बना कर खाने से इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है. इसके अलावा, बीन्स में विटामिन K, प्रोटीन, आयरन, ज़िंक और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो वज़न को कंट्रोल करने के साथ-साथ हड्डियों और शरीर को भी मज़बूत बनाता है.

Green Beans
Source: healthline

10. लौकी (Bottle Gourd)

लौकी पोषक तत्वों का खजाना है इसे गर्मियों के दिनों में दही के साथ खाने से इसका टेस्ट दोगुना हो जाता है. इसके अलावा, लौकी में कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए बेहतर होता है. साथ ही, लौकी पेट के लिए बैहतर होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है.

Bottle Gourd
Source: natural-cure

इन सब्ज़ियों को ख़ुद खाएं और दूसरों को भी खाने की सलाह दें.