डायबिटीज़ (Diabetes) एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है, जिसकी वजह से ब्लड में ग्लूकोज़ का लेवल बहुत अधिक होने लगता है. डायबिटीज़ होने से पहले ही कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं. मगर ये लक्षण इतने सामान्य है कि इन्हें पहचान पाना थोड़ा मुश्किल होता है. ये तभी पता चल पाता है जब किसी को आपके घर में या जान पहचान में हो. डायबिटीज़ आजीवन रहती है, इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां जैसे कि हृदय रोग, अंधापन और किडनी ख़राब होने का ख़तरा रहता है.

diabetes symptoms
Source: hindustantimes

डायबिटीज़ तीन तरह की होती है, टाइप-1 डायबिटीज़, टाइप-2 डायबिटीज़ और जेस्टेशनल डायबिटीज़, जो कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली हाई ब्लड शुगर की समस्या है. इसलिए इसके लक्षणों को पहचान कर कंट्रोल करने की बहत ज़रूरत होती है. ये रहे इसके लक्षण:

ये भी पढ़ें: डायबिटीज़ में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, ऐसे सारे सवालों के जवाब यहां हैं

1. ज़्यादा भूख लगना

ज़्यादा भूख लगना भी डायबिटीज़ का लक्षण है. दरअसल, शरीर में मौजूद कोशिकाओं में जब इंसुलिन ठीक से नहीं बन पाता है तो शरीर में मौजूद शूगर को पर्याप्त इंसुलिन नहीं मिलता है. इससे शरीर को एनर्जी नहीं मिलती है और जिस वजह से बार-बार भूख लगती है.

Are very hungry.
Source: aaptiv

2. स्किन इंफ़ेक्शन होना

डायबिटीज़ या मधुमेह के रोगियों को स्किन इंफ़ेक्शन भी ज़्यादा होता है क्योंकि उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमज़ोर हो जाती है, जिससे कोई भी फ़ंगल इंफ़ेक्शन जल्दी हो जाता है. इसलिए डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें.


Skin infections
Source: dwoseth

3. चोट जल्दी ठीक न होना

डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों की चोट जल्दी ठीक नहीं होती है क्योंकि जब शूगर का लेवल बढ़ जाता है तो बैक्टीरिया इंफ़ेक्शन हो जाता है. इसलिए चोट जल्दी ठीक नहीं होती है. इसके अलावा शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने से भी चोट ठीक होने में समय लगता है.

Slow-healing sores or cuts
Source: flushinghospital

4. आंखों की रौशनी कम होना या धुंधला दिखना

डायबिटीज़ का असर आंखों की रौशनी पर भी पड़ता है. इस बीमारी में आंखों से धंधला दिखने लगता है या अंधेरा सा लगने लगता है. इसलिए समय-समय पर ब्लड शूगर की जांच कराना ज़रूरी होता है.

Blurred vision
Source: wp

5. कानों से कम सुनाई देना

डायबिटीज़ होने पर कानों में भी दिक्कत होने लगती है. इसकी वजह से कानों की सेलस डैमेज ोह जाती है और सुनाई देने में समस्या होती है. कानों में अक्सर झनझनाहट सी सुनाई देती है.

Hearing Problem
Source: completehearing

6. बिना वजह वज़न घटना या बढ़ना

जब बिना किसी वजह के वज़न घटने या बढ़ने लगे तो ये डायबिटीज़ का लक्षण हो सकता है. इसलिए डॉक्टर से ज़रूर सलाह करें.

weight loss and gain
Source: wp

7. बार-बार यूरिन आना

डायबिटीज़ होने पर बार-बार यूरिन आती है. बार-बार बाथरूम जाने से ब्लड में मौजूद अधिक शुगर यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाती है. अगर ऐसा हो तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

Urinate (pee) a lot
Source: hearstapps

8. थकान महसूस होना

अगर नींद पूरी होने के बाद भी थकान महसूस होती रहे तो ये डायबिटीज़ की वजह से हो सकता है. दरअसल, डायबिटीज़ होने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम रहती है, जिससे शरीर को खाने से मिलने वाली एनर्जी नहीं मिल पाती है. इसलिए थकान महसूस होती रहती है.

Feel very tired
Source: tiktok

9. शरीर में झनझनाहट होना

डायबिटीज़ का एक लक्षण शरीर में झनझनाहट होना भी है. इसलिए वजह से हाथों, कंधों और गर्दन में झनझनाहट महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत मिलें.

tungling in hands, arms
Source: langimg

10. ज़्यादा प्यास लगना

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन ख़ूब सारा पानी पीने के बाद भी प्यास लगती रहे तो ये डायबिटीज़ की वजह से हो सकता है.

Are very thirsty
Source: houstonmethodis

इन लक्षणों पर ध्यान ज़रूर देना.