Poop, वैसे तो इसके नाम से घिन आती है, लेकिन ये हमारी लाइफ़ और सेहत दोनों के लिए बहुत ज़रूरी है. ये बताती है कि हमारी सेहत कैसी है. हम सब जानते हैं कि अगर हमारा पेट सही है तो ज़्यादातर बीमारियां हमसे दूर ही रहती हैं. लेकिन पेट के ख़राब होने से कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं. आपके Poop के रंग आपको आपकी सेहत के बारे में बताते हैं. कैसे? चलिए बताते हैं आपको

Poop
Source: honduras

1- भूरे रंग की Poop

अगर Poop का रंग भूरा है, तो आप सेहतमंद हैं. आप सही खाना खा रहे हैं और आपको पेट में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है.  

Brown poop
Source: healthline

2- हरी Poop

हरी पॉटी कई बार आपके द्वारा हरी सब्ज़ियां ज़्यादा खाने से होती है,. लेकिन लगातार ऐसा होने का मतलब है कि आंत के ज़रिए खाना जल्दी निकल रहा है और उस खाने को पचने का पूरा वक़्त नहीं मिल रहा. ऐसे में आप थोड़ा हल्का खाना शुरू करें, जिसे कम समय में भी वो खाना आसानी से पच जाए.   

Green Poop
Source: Healthline

3- पीले रंग की Poop 

अक्सर लोगों को Poop का रंग पीला होना आम लगता है. लेकिन हर बार ये सही नहीं है. पीले रंग का मतलब है कि आप तला-भूना खाना ज़्यादा खा रहे हैं और आपके खाने में मैदे का इस्तेमाल ज़्यादा हो रहा है. जिस कारण आपकी बॉडी प्रोटीन इकट्ठा नहीं कर पा रही. जो कि गेहूं, जौ, राई खाने से बॉडी में इकट्ठा होता है.

Yellow Poop

4- सफेद या हल्के रंग की Poop 

Poop का सफ़ेद या हल्के रंग का होना एक समस्या है. इसका मतलब है कि आपके शरीर में पित्त(जो खाना पचाने के लिए द्रव्य होता है) की कमी है. ये आपके लिवर में समस्या होने का पहला उदाहरण हो सकता है. हल्के रंग की पॉटी होने पर डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें. क्योंकि पित्ताशय की पत्थरी, ट्यूमर जैसी गम्भीर बीमारियां कारण हो सकती हैं इसका.


White poop
Source: healthline

5- काले रंग की Poop 

काले रंग की Poop अक्सर उनको होती है, जो दवाईयां बहुत खाते हैं. दवाइयों के कैमिकल्स की वजह से Poop का रंग काला हो सकता है. लेकिन इसे हल्के मे न लें. क्योंकि कई बार काले रंग का मतलब होता है पांचन तंत्र के उपरी हिस्से से ख़ून बहना, जो कि एक गम्भीर समस्या हो सकती है. ये कई बीमारियों का भी कारण हो सकती है

Black Poop
Source: methoshop

6- लाल रंग की Poop 

अगर आपको लाल रंग की Poop हो रही है, तो ये गम्भीर समस्या का विषय है. इसका साफ़ मतलब है पॉटी में खून का होना. जो कई बड़ी बीमारी जैसे कैंसर, ट्यूमर का संकेत भी हो सकती है. आपको ध्यान रखना होगा और फ़ौरन डॉक्टर से मिलना होगा. क्योंकि ये कई और खतरनाक बीमारियों का संदेश हो सकता है.

Red Poop
Source: emedicinehealth

तो जल्दी से अपनी पॉटी के कलर की जांच करिए और अगर आपको कुछ भी गड़बड़ लगे, तो बिना देरी के अपने डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करें, क्योंकि सेहत ही सबसे बड़ा धन है.