Air Pollution: दिवाली के बाद उत्तर भारत के शहरों की Air Quality ख़तरनाक स्तर तक पहुंच जाती है. ख़तरनाक AQI लेवल में सांस लेने से लोगों को फेफड़ों की बीमारियां, दिल से संबंधित बीमारियां, आंख- नाक और गले में जलन जैसी तकलीफे़ें हो सकती हैं. यहां तक की इससे कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.


ऐसे में हमें ख़ुद को ज़हरीली हवा से बचाना बहुत ज़रूरी हो जाता है. चलिए एक्सपर्ट्स की मदद से जानते हैं कि कैसे हम ख़ुद को इस ज़हरीली हवा का शिकार होने से बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वायु प्रदूषण से ख़ुद को बचाना है तो इन 3 चीज़ों को आज और अभी से अपनी डाइट में शामिल कर लो 

1. घर में ही रहें

जब AQI लेवल ख़राब हो तो जहां तक हो सके घर में ही रहने की कोशिश करें. स्वच्छ हवा होने पर ही बाहर निकलें.

Stay indoors
Source: Adobe

2. बाहर एक्सरसाइज़ न करें

ज़हरीली हवा में एक्सरसाइज़ करने से बचना चाहिए. ख़ासकर सुबह मॉर्निंग वॉक या एक्सरसाइज़ के लिए बाहर जाने सें बचें. कोशिश करें घर पर ही व्यायाम किया जा सके.

Avoid exercising outdoors
Source: hearstapps

3. N95 मास्क 

प्रदूषित हवा में नॉर्मल मास्क काम नहीं करते. इससे निपटने के लिए आपको N95 मास्क की ज़रूरत होगी. इसलिए बाहर जाएं तो N95 मास्क लगाकर ही निकलें. 

N95 mask
Source: harvard

4. कूड़ा-सूखी पत्तियां आदि न जलाएं 

कुछ लोग कूड़ा-सूखी पत्तियां आदि जलाकर उसे ख़त्म करते हैं. ऐसा करने से बचें क्योंकि इसका धुंआ वायु प्रदूषण को बढ़ाने में मदद करता है. ये स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं.

burning items
Source: unsplash

5. एयर प्यूरिफ़ॉयर्स का इस्तेमाल करें 

Air Pollution बढ़ने पर घर में एयर प्यूरिफ़ॉयर्स का इस्तेमाल करें. समय-समय पर इके फ़िल्टर भी चेंज करते रहें. बाज़ार से अच्छी क्वालिटा का ही Air Purifiers लेकर आएं. 

air purifier
Source: lifestyleasia

6. हवा को शुद्ध करने वाले पौधे लगाएं 

घर के अंदर हवा को शुद्ध करने वाले पौधे लगाएं जैसे एलोवेरा, पीस लिली, स्पाइडर प्लांट आदि. ये प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में काम करते हैं. ये घर में आराम से सांस लेने में आपको मदद करेंगे. 

natural air purifiers
Source: hearstapps

7. धूम्रपान को कहें ना  

घर के अंदर कतई धूम्रपान न करें. हो सके तो बाहर भी स्मोक करने से बचें. नो स्मोकिंग ज़ोन बनाने के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें.

Don’t smoke indoors
Source: scot

8. विटामिन C और ओमेगा फै़टी एसिड युक्त फ़ूड खाएं 

अपनी डाइट में विटामिन सी और ओमेगा फै़टी एसिड से भरपूर फल और सब्ज़ियों को शामिल करें. ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर प्रदूषण के दुष्प्रभावों को दूर रखने में मदद करेंगे. 

immunity-boosting fruits
Source: carespot

9. रोज़ाना भाप लें 

हर शाम भाप लें. भाप वाले पानी में कुछ बूंदे नीलगिरी के तेल की डालें, इससे आपके वायु-मार्ग को आराम मिलेगा. ये आपके शरीर से प्रदूषण के हानिकारक कणों को बाहर निकालने में भी मदद करेगा. 

steam water
Source: deccanherald

10. सबको मास्क के महत्व के बारे में बताएं 

वायु प्रदूषण से बचने में मास्क एक कारगर हथियार है. बच्चों और बड़ों को इसके महत्व के बारे में बताएं. कोरोना काल में तो ये और भी ज़रूरी है कि हम जब भी कहीं बाहर जाएं तो मास्क लगाकर ही जाएं. 

mask-wearing
Source: penntoday

इन टिप्स को अपनाकर आप भी प्रदूषित हवा से ख़ुद की रक्षा कर सकते हैं.