Benefits Of Raita: गर्मी के दिनों में खाने से मन हट जाता है. कुछ भी खाओ मन और पेट भरा-भरा ही लगता है. इसलिए गर्मी के दिनों में खाने को ज़ायकेदार बनाने के लिए कभी दही तो कभी सलाद का सहारा लिया जाता है. साथ ही, गर्मी के दिनों में रायते का भी ऑप्शन होता है. ये रायता सिर्फ़ ऑप्शन नहीं है, बल्कि इसके ज़बरदस्त फ़ायदे भी हैं. ठंडा-ठंडा रायता खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ शरीर को भी हेल्दी (Benefits Of Raita) रखता है. इसे खाने से पेट से संबंधी बीमारियों में राहत मिलती है.

Benefits Of Raita
Source: herzindagi

गर्मी में एक तरह का रायता नहीं, बल्कि आप कई तरह के रायते बना सकते हैं और उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से रायते हैं?

ये भी पढ़ें: Benefits Of Curd In Summers: दही खाने से दिल से लेकर इम्यून सिस्टम को मज़बूत करने तक मिलते हैं ये 10 फ़ायदे

Benefits Of Raita

1. बूंदी रायता (Boondi Raita)

Boondi Raita
Source: dinedelicious

बूंदी का रायता बनाने के लिए दही लें उसे अच्छे से फेट कर उसमें नमक मिर्ची मिला लें फिर बूंदी डाल दें. इसके बाद,  भुना पिसा जीरा और चाहें तो 2-3 काली मिर्च कूटकर डाल लें. फिर इस रायते को तोड़ी देर के लिए फ़्रिज में रख दें. तैयार रहे बढ़िया और ठंडा-ठंडा रायता.

2. फ़्रूट रायता (Fruit Raita)

Fruit Raita
Source: whiskaffair

फ़्रूट रायता बनाने के लिए कुछ फल लें उन्हें छेट-छेट टुकड़ों में काट लें फिर सादा दही लेकर उसमें स्वादानुसार नमक, पिसी शक्कर और मिर्ची मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें.  इसके बाद, दही में सारे फल डालकर थोड़ा सा इलायची पाउडर डालकर फ़्रिज में रख दें ठंडा होने के बाद सर्व करें.

3. प्याज़ टमाटर रायता (Pyaaz Tamatar Raita)

Pyaaz Tamatar Raita
Source: thedailyflavor

सादे दही में नमक, हरी मिर्च भुना पिसा जीरा, काला नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें फिर उसमें बारीक कटे प्याज़ और टमाटर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. बन गया जल्दी और टेस्टी रायता.

4. खीरा रायता (Cucumber Raita)

Cucumber Raita
Source: drweil

खीरे का रायता बनाने के लिए दही में बारीक पिसा खीरा मिलाने के साथ-साथ काला नमक, सफ़ेद नमक, लाल या हरी मिर्च और भुना पिसा जीरा अच्छे से मिला लें. रायते को टेस्टी बनाने के लिए 2-3 काली मिर्च पीस कर पाउडर की तरह ऊपर छिड़क दें और फिर हरी धनिया पत्ती से रायते को गार्निश करें. तैयार है आपका खीरा रायता.

5. मिक्स वेज रायता (Mix Veg Raita)

Mix Veg Raita
Source: merirasoi

खीरा, गाजर, टमाटर, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को बारीक काट लें साथ ही उबले हुए आलू को मैश कर लें. फिर दही का पेस्ट तैयार करके उसमें सब चीज़ें मिला लें. इसके बाद, भुना-पिसा जीरा, काला और सादा नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. देखा कितना सिंपल है मिक्स वेज रायता बनाना.

6. लौकी रायता (Lauki Raita)

Lauki Raita
Source: toiimg

लौकी का रायता बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस में घिस लें फिर घिसी हुई लौकी को भगोने में पानी लेकर उबाल लें. जब वो पक जाए तो उसे अच्छे से निचोड़ लें. इसके बाद दही को बाकी रायतों की तरह तैयार कर लें यानि उसमें नमक, भुना-पिसा जीरा, हरी मिर्च और लाल मिर्च डालकर पेस्ट तैयार कर लें फिर इस पेस्ट में लौकी को डालकर अच्छे से मिला लें. आख़िर में हरी धनिया की पत्ती काटकर डाल दें, तैयार है आपका टेस्टी रायता.

गर्मियों में रायता खाना के फ़ायदे (Benefits Of Raita)

1. पाचन तंत्र मज़बूत करे

गर्मी के मौसम में पेट ख़राब की समस्या ज़्यादा होती है इसकी वजह होती है पाचन तंत्र का कमज़ोर होना. इसलिए गर्मी में रायता खाने से पाचन तंत्र मज़बूत बनता है और पेट संबंधी बीमारियां कम होती है.

Benefits Of Raita
Source: whiskaffair

2. दांत और हड्डियां मज़बूत होती हैं

रायते में कैल्शियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है और ये दोनों ही हमारे शरीर की हड्डियों को मज़बूत करने में सहायक होते हैं. इसलिए रायते का सेवन करने से हड्डियां और दांत दोनों मज़बूत होते हैं.

Strong Bones
Source: yourhealth

3. बढ़ते वज़न कंट्रोल करे

बढ़ते वज़न को रोकने के लिए रायता बहुत अच्छा ऑप्शन है. इसमें वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए इसका सेवन करने से वज़न नहीं बढ़ता है.
ये भी पढ़ें: Ramadan 2022: सहरी के समय इन 10 चीज़ों को खाने से पूरे दिन नहीं लगेगी भूख और प्यास

Weight Control
Source: openaccessgovernment

4. लू से करता है बचाव

गर्मी के दिनों में सबसे बड़ी समस्या होती है लू की. गर्म-गर्म हवाओं के थपेड़े शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए गर्मी में रायता खाने से लू की समस्या से बचने में मदद मिलती है और रोग प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ती है.

Heat Stroke
Source: prabhasakshi

5. हार्ट के लिए फ़ायदेमंद होता है

गर्मी के दिनों में ज़्यादा ऑयली खाना खाने से दिल के स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, इससे बचने के लिए अगर रोज़ रायते का सेवन किया जाए तो दिल से संबंधित बीमारियों का ख़तरा कम होता है. इसके अलावा, खीरा का रायता आसानी से पच जाता है और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करता है.

Heart Healthy
Source: abplive

6. डायबिटीज़ कंट्रोल करता है

डायबिटीज़ के पेशेंट को रायते का सेवन करना चाहिए इससे डायबिटीज़ कंट्रोल रहती है क्योंकि रा.ते में होने वाले पोषक तत्व डायबिटीज़ को बढ़ने नहीं देते हैं.

Control Diabetes
Source: roshanhealthcare

गर्मी में इन 6 तरह के रायतों को डाइट में शामिल करके खाने का स्वाद और स्वास्थ दोनों को ठीक रखें.