आप प्रतिदिन बहुत सी चीज़ों का उपयोग करते हैं. पर कई चीज़ों में कुछ ऐसे फीचर्स होते हैं, जिन्हें आप आज तक नज़रअंदाज़ ही करते आ रहे होंगे. अकसर इन ज़रूरी फीचर्स पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता या फिर हमें इनकी जानकारी नहीं होती. आज हम आपको 20 डेली यूज़ की चीज़ों से जुड़े ऐसे फीचर्स बताएंगे कि आप भी कहेंगे कि ये तो पहले बताना चाहिए था.

1. बर्तन के हैंडल पर छेद

कई शेफ बर्तनों के हैंडल पर बने छेद का इस्तेमाल बर्तनों को टांगने के लिए करते हैं. लेकिन आप भी इसे यूज़ कर सकते हैं, अपने चम्मच को उस बर्तन में पक रहे भोजन को चलाते रहने के लिए इस छेद में एडजस्ट कर सकते हैं.

2. आईफ़ोन में छोटा-सा छेद

आप अपने iPhone में लेंस और फ्लैश के बीच एक छोटे से छेद को नोटिस करते होंगे. यह एक माइक्रोफोन है! लेकिन आप सोच रहे होंगे कि वहां पहले से ही दो माइक्रोफोन हैं? प्राथमिक माइक, जिसे अकसर आप देखने के आदती हैं, वो अलग-अलग तरह की आवाज़ों को ग्रहण करने के लिए होता है, जिसमें आपकी आवाज़ भी है. जबकि दूसरा माइक आस-पास के शोर को ग्रहण करता है. उसमें एक Noise-Canceling Circuit होता है, जो बैकग्राउंड की आवाज़ों को हटाता है और आपकी आवाज़ को ज़्यादा स्पष्ट करता है.

3. बॉबी पिन पर वेवी डिज़ाइन

बॉबी पिन पर नीचे की ओर बने डिज़ाइन इसलिए होते हैं, जिससे कि वे ज़्यादा अच्छे तरीके से बालों में टिके रहें.

4. गैस लाइन पर बना तीर (Arrow)

गैस स्टेशन पर कई बार आपको कंफ्यूज़न होती होगी कि आपको किस तरफ से गैस लेनी है. इस तीर के निशान को देखिए कि ये किस तरफ ऑन है और आपको गाड़ी से उतरने की ज़रूरत नहीं होगी.

5. जीन्स में छोटी पॉकेट और कीलें

जीन्स की इस छोटी जेब में आपकी उंगली मुश्किल से जा सकती है, क्योंकि ये पॉकेट खासकर घड़ी रखने के लिए बनी थी. जो कीलें इसके पास लगी हैं, वो भी बेकार नहीं होतीं. वे पॉकेट को मजबूती देती हैं.

6. पेन में जीवन रक्षक छेद

पेन के ढक्कन में जो छेद होता है, उसके बारे में तो आपने पढ़ा ही होगा. ये पेन को सिर्फ़ लीक होने से नहीं बचाता, बल्कि इसे मुंह में डाल लेने वाले बच्चों की जान जोखिम में पड़ने से भी बचाता है.

7. ढक्कन के भीतर प्लास्टिक लाइनर

बोतल के ढक्कन के भीतर लगा सॉफ्ट प्लास्टिक से बना ये लाइनर ऐसा दबाव डालता है, जिससे पेय पदार्थ की ताज़गी बनी रहती है और कार्बोनेशन सही तरीके से होता है.

8. की-बोर्ड के F और J keys पर उभार

काम करते हुए कभी आपने ध्यान दिया होगा कि की-बोर्ड के F और J keys पर उभार होता है, लेकिन इसके पीछे भी वजह है. इससे टाइप करने वाले को नीचे देखने की ज़रूरत नहीं होती और वो इन उभारों पर दोनों तर्जनी उंगली रखकर आसानी से टाइप करता है.

9. Padlocks के नीचे छेद

Padlocks के नीचे एक छेद होता है, जो ड्रेनेज और ल्यूब्रिकेंट्स के लिए दिया जाता है. इसका ध्यान रखेंगे तो ताला जल्दी नहीं खरीदना पड़ेगा.

10. कपड़े के अतिरिक्त टुकड़े

किसी भी कपड़े के साथ ये छोटे टुकड़े इसलिए मिलते हैं, ताकि आप इनका यूज़ करके ये देख सकें कि किस-किस तरह की लॉन्ड्री इस फैब्रिक के लिए बेहतर होगी.

11. सोडा कैन के टैब

इसका इस्तेमाल स्ट्रॉ होल्डर के तौर पर आप कर सकते हैं. अगली बार ज़रूर यूज़ करिएगा.

12. हवाई जहाज की खिड़की में ब्रीदिंग होल

हवाई जहाज की खिड़की में एक छेद देखकर घबराने की ज़रूरत नहीं है. ये भीतरी और बाहरी शीशे पर पड़ने वाले दबाव को रेगुलेट करने के लिए होता है.

13. Converse Shoes के बगल में होल्स

इन जूतों के साइड में छेद देने की वजह है कि इससे वेंटिलेशन होगा. कुछ लोग इसे लेसेज़ को स्नगर फिट रखने के लिए भी यूज़ करते हैं.

14. रूलर्स में छेद

रूलर्स में छेद देखा होगा आपने. इसे रूलर को टांगने के लिए इस्तेमाल करते हैं. कुछ रूलर्स में एक से ज़्यादा होल्स होते हैं, वो इसलिए जिससे कि आप रूलर को ट्रिपल हैंगर्स में टांग सकें.

15. इरेज़र्स के डबल कलर्स

इरेज़र्स में दो रंग तो आपने देखे ही होंगे, लेकिन आखिर क्यों ये दो रंग के होते हैं? एक मुलायम गुलाबी और दूसरा नीला. कुछ लोग सोचते हैं कि ब्लू वाले हिस्से से पेन की लिखावट मिटाई जाती है, पर ऐसा नहीं है. दरअसल, नीले रंग वाले हिस्से का डार्क पेन्सिल या मोटे पेपर्स पर बने पेन्सिल के निशान मिटाने के लिए यूज़ होता है.

तो कैसी लगी आपको ये बड़े काम की पोस्ट? फिर इसे दोस्तों के साथ शेयर करिए न, उन्हें भी तो पता चलना चाहिए कि ये चीज़ें कितने काम की हैं.

Source: Acidnow