"किसी महान इंसान ने कहा है कि आप किसी आदमी को उसके जूते से जज कर सकते हैं"... इसलिए आपकी बाकी चीज़ों की तरह जूते भी परफे़क्ट होने चाहिए. उसके लिए आपको ये पता होना ज़रूरी है कि कौन-से कपड़ों के साथ कैसे जूते पहनने चाहिए. वैसे तो आजकल लड़के भी फ़ैशन के मामले में बहुत आगे हैं, लेकिन अभी-भी कुछ ऐसे लोग हैं, जो कहीं न कहीं जूतों को चुनने में कंफ़्यूज़ रहते हैं.

Source: assetscdn1

आज हम उनकी उसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं. जो आपको बताएगा कि किस तरह के जूते हर लड़के के पास होने चाहिए, जो किसी भी ओकेज़न पर आपको देंगे एक परफे़क्ट लुक.

1. स्नीकर्स

Source: wikimedia

ये कई ब्राइट कलर्स में आते हैं, जो किसी भी ड्रेस के साथ कूल लगते हैं. इन्हें डेनिम, जॉगर्स और चाइनों के साथ पहन सकते हैं. किसी पार्टी में कम्फ़र्टेबल रहना चाहते हैं, तो भी स्नीकर्स Cool ऑप्शन हो सकता है. मगर इन्हें वर्कप्लेस पर अवॉइड करें.

2. हाई टॉप्स

Source: touchofmodern

ये कई कलर्स और प्रिंट में मिलते हैं. इनको जॉगर्स, शॉर्ट्स और जींस के साथ पहना जा सकता है. ये फ़्रेंड्स के साथ हैंगआउट में आपके अच्छे साथी बन सकते हैं. मगर कभी भी किसी फ़ॉर्मल जगह पर इन्हें न पहनें.

3. बूट्स

Source: esellerpro

बूूट्स ज़्यादा कलर्स में नहीं आते हैं. ये ब्लैक, ब्राउन और स्किनी कलर में होते हैं. इन्हें आप किसी भी पार्टी मे पहन सकते हैं. बस किसी भी वर्कप्लेस पर इन्हें न पहनें.

4. स्पोर्ट्स शूज़

Source: flixcart

ये कई कलर्स में आते हैं, जिनको आप जिमिंग, रनिंग और एक्सरसाइज़ के टाइम पर पहन सकते हैं .ये बहुत कम्फ़र्टेबल होते हैं. लेकिन इनको कभी भी फ़ॉर्मल प्लेस पर नहीं पहनना चाहिए.

5. ऑक्सफ़ोर्ड

Source: lopscoop

ये सिर्फ़ दो कलर्स ब्लैक और ब्राउन में आते हैं. इनको किसी भी ऑफ़िशियल मीटिंग या फ़ॉर्मल इवेंट्स पर फ़ॉर्मल सूट के साथ पहना जा सकता है. इन्हें किसी कैजुअल जगह पर कभी भी न पहनें.

6. फ्ल़िप-फ़्लॉप्स

Source: flixcart

इसमें आप अपनी च्वाइस के कलर ले सकते हैं. इसको डेनिम और शॉर्ट्स के साथ पहन कर अपने लुक को कूल बना सकते हैं. इसे आप मॉल, मूवी या फ़्रेंड्स के साथ हैंगआउट के टाइम पर पहन सकते हैं. इसे किसी भी ऑफ़िस या किसी ऑफ़िशियल मीटिंग में इनको पहनकर न जाएं.

7. लोफ़र्स

Source: rancourtandcompany

लोफ़र्स के साथ लोग ऐसा ज़्यादा करते हैं इसे कभी-भी पहन लेते हैं, लेकिन इन्हें फ़ॉर्मल गैदरिंग या फ़्रेंड्स और फ़ैमिली के साथ ब्रंच पर पहनें. किसी भी फ़ॉर्मल पार्टी में इसे न पहनें. ये देखने भले ही फ़ॉर्मल लगते हैं, लेकिन फ़ॉर्मल पार्टीज़ के लिए इनका चयन ग़लत होगा.

शायद अब आप जूतों और कपड़ों को मैच करने में वो ग़लती न करें, जो अभी तक करते आ रहे होंगे. तो अपने दोस्तों के साथ भी इस आर्टिकल को शेयर करें.