चार-पांच दिन पहले से घर के आंगन में रिश्तेदारों का शोर...

वो ढोलक की थाप...

वो सारा ताम-झाम...

एक समय था जब ये सब तैयारियां बता देती थीं, कि दूसरी गली में शादी है. मगर जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे शादी के तरीकों में भी बदलाव आ रहा है. इसलिए लोग घरों में शादी करने से ज़्यादा ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ को महत्व दे रहे हैं. क्योंकि हर इंसान के लिए उसकी शादी का दिन बहुत ख़ास होता है, और उस ख़ास दिन पर ये डेस्टिनेशन चार-चांद लगा देते हैं.

Source: femina

शादी का मौसम आ चुका है, तो सोचा आपकी थोड़ी मदद कर दूं, इसलिए आपके लिए लेकर आई हूं ये जगहें जहां पर आप अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकती हैं...

Source: bigstageworld

1. केरल

Source: myweddingplanning

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए केरल भी अच्छी जगह है. यहां पर एलीफ़ेंट थीम वेडिंग कर सकते हैं. मलयाली वेडिंग भी है यहां पर ऑप्शन में.

2. अंडमान और निकोबार

Source: wedmegood

अगर आपको पानी और द्वीपों से प्यार है, तो अंडमान और निकोबार आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं. यहां की सबसे फ़ेमस जगह रोज़ आईलैंड और हैवलॉक हैं जहां आप शादी कर सकते हैं.

3. जयपुर

Source: weddingsutra

जयपुर जिसे पिंक सिटी कहते हैं को विरासत में मिली सुंदरता, भव्यता और पारंपरिक एहसास इसे खास बनाता है. यहां का खाना और रजवाड़ा शैली यहां की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं. यहां का जल महल बहुत ही खास है.

4. उदयपुर

Source: shaadiwala

सुंदरता और संस्कृति से सजा उदयपुर एक अच्छी लोकेशन है. इसे सिटी ऑफ़ लेक भी कहते हैं. ये शहर आपके ख़ूबसूरत डेस्टिनेशन वेडिंग के सपने को पूरा कर सकता है. यहां पर कई प्रसिद्ध जगह हैं जैसे, मानिक चौक, ओबेरॉय उदय हवेली, फतह प्रकाश हवेली. यहां के आर्किटेक्चर दरबार और मुगल के ज़माने की तरह बनाए गए हैं.

5. शिमला

Source: bandbaajaa

अगर आपको पहाड़, हरियाली और बर्फ़ अच्छी लगती है, तो शिमला से अच्छी जगह और कोई नहीं है. यहां पर कई रिसॉर्ट हैं. इसके अलावा Woodville Palace और Radisson Hotel बेस्ट ऑप्शन हैं.

6. नीमराना फ़ोर्ट

Source: tinggly

ये डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जानी-मानी जगह है, जो गुड़गांव के पास है. काफ़ी लोग यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आते हैं. गुड़गाव-दिल्ली के पास होने की वजह से ये दिल्लीवालों के लिए परफ़ेक्ट जगह है. यहां का आर्किटेक्चर जोधपूरी संस्कृति की याद दिलाता है.

7. जोधपुर

Source: themeweavers

जोधपुर, जिसे Suncity भी कहते हैं. ये भी आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. थार के रेगिस्तान के बीच बसा जोधपुर शानदार महलों से घिरा है. यहां आप रनबांका पैलेस, मेहरानगढ़ फ़ोर्ट जा सकते हैं.

8. गोवा

Source: cloudfront

चारों-तरफ़ Beach से घिरा हुआ गोवा डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बहुत अच्छा है. यहां आपके पास बीच वेडिंग, गार्डन वेडिंग और सनसेट वेडिंग का ऑप्शन है. अगर आपको ओपन एरिया में शादी नहीं करनी है, तो यहां पर फ़ाइव स्टार होटल्स भी हैं, जहां आप अपने सबसे ख़ूबसूरत दिन को और ख़ूबसूरत बना सकते हैं.

9. आगरा

Source: planmyjashn

ताजमहल का शहर आगरा डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए मशहूर है. यहां पुरानी और ऐतिहासिक जगहों पर आप डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं.

10. बेंगलुरु

Source: weddingz

बेंगलुरु आईटी हब के नाम से मशहूर है. जहां आप अपनी सपनों की शादी प्लान कर सकते हैं. अगर आप बेंगलुरु में अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान करना चाहते हैं तो, यहां का The Palace Ground सबसे अच्छा और ख़ूबसूरत है.

11. नई दिल्ली

Source: varunajithesh

दिल्ली तो वैसे भी अपनी लाइफ़स्टाइल के लिए फ़ेमस है. अगर आप एक धूम-धड़ाका और सजी-धजी शादी चाहते हैं, तो दिल्ली के होटल्स Tivoli grand Resort, The Imperial Hotel, The Park Hotel, The Taj Mahal Hotel बेस्ट ऑप्शन हैं.

12. ऋषिकेश

Source: felocal

अगर आपको सारे रीति-रिवाज़ों के साथ-साथ शाही शादी चाहिए, तो एक बार ऋषिकेश का रूख़ ज़रूर करिएगा.

13. हैदराबाद

Source: weddingz

हैदराबाद को निजामों और मोतियों का शहर कहा जाता है, जो अपने बड़े और भव्य महलों के लिए प्रसिद्ध है. यहां का Tajfalaknuma Palace और Chowmallah Palace बहुत ख़ूबसूरत डेस्टिनेशन हैं.

14. गुजरात

Source: ndianholiday

शाही शादियों के लिए जाना जाने वाल गुजरात एक अच्छी जगह है. अगर आपको अपनी शादी से जुड़ी रोमांटिक और प्यारी यादें चाहिए तो गुजरात आपका इंतज़ार कर रहा है.

15. जैसलमेर

Source: wedabout

राजस्थान का कल्चर ही भव्यता और संस्कृति के लिए जाना जाता है. जैसलमेर में भी आप अपनी शादी को कई यादगार लम्हों से सजा सकते हैं.

16. पुष्कर

Source: thepushkarbaghresort

राजस्थान के छोटे-से शहर पुष्कर में आप रॉयल वेडिंग का अनुभव ले सकते हैं. इस शहर में कई ऐतिहासिक हवेलियां हैं, जो आपकी डेस्टिनेशन वेडिंग को परफ़ेक्ट और यादगार बना सकती हैं.

Source: functionwala

सिर्फ़ रीति-रिवाज़ों के लिए नहीं, बल्कि अच्छी-अच्छी यादों के लिए भी करिए शादी.