चीन के एक युवक ने अपनी जान की बाज़ी लगाकर चार लोगों को नई ज़िंदगी दी है. Alibaba के इस कर्मचारी के साहसी काम के लिए ईनाम के तौर पर उसे ज़िंदगी भर मछली का सिर सप्लाई करने की घोषणा की गई है.

दरअसल, बीते रविवार को 42 वर्षीय Liu Xinting नामक शख़्स अपनी फ़ैमली और Colleagues के साथ फ़िश लंच के लिए निकले थे. Hangzhou से वापस आते वक़्त उन्होंने देखा कि एक कार Thousand Island Lake में डूब रही है, उसमें दो महिलाएं और पुरुष भी सवार थे. कार को डूबता देख Liu अपनी जान की परवाह किए बिना Lake में कूद गए और उन चारों को बाहर निकाल कर उनकी जान बचा ली.

Liu के इसी कार्य से ख़ुश होकर Hangzhou Qiandao Lake Development Group ने बीते सोमवार को WeChat Account पर उन्हें ज़िंदगी भर के लिए फ़िश हेड सप्लाई करने की घोषणा की है. Hangzhou काफ़ी बड़े पैमाने पर फ़िश रेस्टोरेंट चलते हैं.

इस बारे में Liu बात करते हुए कहते हैं, 'मैं विपरीत लेन में था, तभी मैंने देखा कि ब्लू रंग के ट्रक के पीछे आ रही एक लाल रंग की कार लेन बदलते हुए, अपना नियंत्रण खो देती है और झील के अंदर 10 मीटर नीचे तक डूब जाती है.'

जब Liu कार के पास पहुंचे, तब वो उनसे 20 मीटर की दूरी पर तैर रही थी और गाड़ी के शीशे खुले हुए थे. इसके साथ ही उन्होंने अपने सहयोगियों से फ़ोन करने को कहा. जोख़िम भरे इस काम के बारे में बात करते हुए वो कहते हैं कि 'वास्तव में ये बहुत डरवना था. मैं कपड़े और जूते पहन कर पानी में डूब गया था, लेकिन आपातकालीन स्थिति में उन लोगों को पानी में छोड़ना काफ़ी ख़तरनाक था.'

Alibaba Group के चेयरमैन Jack Ma ने भी Liu के इस कदम के लिए उनकी प्रशंसा की है. Hangzhou Daily से बातचीत के दौरान ट्रैफ़िक पुलिस ने बताया कि ये चारों लोग शंघाई से Thousand Island Lake घूमने के लिए आए थे. फ़िलहाल सभी सुरक्षित हैं और घर लौट गए हैं.

चीन में घटित ये घटना हम सभी के लिए एक बड़ी सीख है, जहां लोग एक-दूसरे की मदद के लिए अपनी जान की बाज़ी लगा देते हैं. इसके साथ ही उन्हें वीरता अॉवर्ड भी दिया जाता है.