टैलेंट की कोई सीमा नहीं होती. एक ही आदमी कई अलग-अलग चीज़ों में महारत हासिल कर सकता है, बस उस काम में मन लगना चाहिए. बॉलीवुड कलाकारों को जब हम पर्दे पर देखते हैं तो हमें लगता है कि ऐक्टिंग ही इनका जुनून होगा और इन्हें सिर्फ़ ऐक्टिंग ही आती होगी. मगर ऐसा नहीं है. हमारे बहुत से बॉलीवुड एक्टर्स ऐक्टिंग के अलावा कई अलग-अलग कलाओं में माहिर हैं और अपने Busy Schedule से समय निकलकर, वो अक्सर इन कलाओं में अपना हाथ आज़माते हैं.

1. सलमान ख़ान

सल्लू भाई बहुत अच्छे स्केच आर्टिस्ट हैं और उन्हें जब भी वक़्त मिलता है, वो अपना ये शौक़ पूरा करते हैं.

2. आमिर ख़ान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट को शतरंज का खेल बहुत पसंद है और वो इसमें एक्सपर्ट हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि आमिर ने शतरंज के स्टार प्लेयर,विश्वनाथन आनंद के साथ भी शतरंज खेला है और बकौल विश्वनाथन उन्होंने खेल तो काफ़ी वक़्त तक उलझाए रखा.

3. अक्षय कुमार

अक्षय कुमार को मार्शल आर्ट्स में तो महारत हासिल है ही, इसके अलावा उन्हें फ़ोटोग्राफ़ी का भी शौक़ है और खाना बनाने में तो वो ऐक्सर्पट हैं ही, फ़िल्मों में आने से पहले वो Chef थे.

4. अली ज़फर

Source: blogspot

अली ज़फर के बारे में सब जानते हैं कि वो बहुत अच्छे सिंगर हैं. लेकिन आपको बता दें की वो Poet भी हैं और पेंटिंग में तो उस्ताद हैं. अपने शुरुआती दिनों में उन्होंने Public Places पर स्केच बनाने का भी काम किया है.

13. नर्गिस फाख़री

Source: indianexpress

New York City के Queens में पली-बढ़ी नर्गिस एक बेहतरीन Rapper हैं. उनका ये टैलेंट आपको कायल कर देगा.

5. कंगना रनौत

हिमाचल की इस ख़ूबसूरत अभिनेत्री को खाना बनाने का शौक़ है और वो अक्सर दोस्तों और परिवार के लिए लज़ीज़ खाना बनाती हैं.

9. रणदीप हुड्डा

Source: thestorypedia

रणदीप के पास 6 घोड़े हैं और वो एक अच्छे Polo Player हैं. इसके अलावा Show Jumping में भी उन्होंने इनाम जीते हैं. उन्होंने एक बार कहा था, ' जाट घोड़ों पर ऐसे चलते हैं, जैसे पानी में मछली'.

6. विद्या बालन

Source: dabangduniya

विद्या बालन को ऐक्टिंग के अलावा कविताएं लिखने का शौक़ है और वो एक बेहतरीन मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं और कई चर्चित लोगों की मिमिक्री कर लेती हैं.

7. यामी गौतम

Source: 25cineframes

यामी एक बेहतरीन Interior Decorator हैं और उन्हें घरों को सजाने-संवारने की अच्छी समझ और शौक़ है.

8. आयुष्मान खुराना

आयुष्मान खुराना तो ख़ुद में एक फ़िल्मी पैकेज हैं. एक्टिंग वो अच्छी करते ही हैं, अपने गाने का हुनर भी उन्होंने 'विकी डोनर' फ़िल्म में 'पाणी दा रंग' के ज़रिये दिखाया है.इसके अलावा वो एक बेहतरीन Musician और Lyricist भी हैं.


10. जूही चावला

जूही ने 3 साल कत्थक सीखा है और 6 साल क्लासिकल सिंगिंग की ट्रेनिंग ली है. वो बहुत अच्छी क्लासिकल सिंगर हैं. आज भी उनका दिन बिना रियाज़ किए नहीं शुरू होता.

11. शाहिद कपूर

शाहिद एक अच्छे ऐक्टर और Trained Dancer तो हैं ही, इसके अलावा वो एक बेहतरीन DJ भी हैं. पार्टियों में अक्सर वो अपना ये हुनर भी दिखाते हैं.

12. सैफ़ अली ख़ान

सैफ़ के ऐक्टिंग का हुनर तो आपने देखा ही है मगर नवाबज़ादे अच्छे Musician और Guitarist भी हैं.


14. शिल्पा शेट्टी

Source: farahkidawat

शिल्पा शेट्टी का योगा टैलेंट तो आपने भी देखा होगा. इसके अलावा उनको खाना बनाना अच्छा लगता है और वो एक अच्छी कुक हैं. वो अक्सर अपने बच्चों के साथ किचेन में कुकिंग करती हैं और बच्चों को भी सिखाती हैं.

15. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका का ये टैलेंट ज़्यादा दिनों तक नहीं छुप सका. प्रियंका ने न सिर्फ़ अपना गाने का हुनर दुनिया को दिखाया, बल्कि 'Exotic' नाम से उनके गानों का एक इंटरनेशनल एल्बम भी आ चुका है.

बॉलीवुड के इन सितारों के अलग-अलग हुनर तो आपने जान लिए. ऐक्टिंग आसान नहीं है और इसके लिए इन सितारों की मेहनत और जुनून भी कम नहीं है. दिनभर व्यस्त रहने वाले ये सितारे अगर अपने शौक़ के लिए वक़्त निकाल सकते हैं, तो आप क्यों नहीं. आप भी चाहें तो अपना कोई ऐसा हुनर हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं,जो आपने अब तक छुपा रखा है या जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं.

Source: scoopwhoop