DW
Source: DW

Bankrupt Countries In Hindi: ग्रीस और श्रीलंका की अर्थव्यवस्था पर छाएं आर्थिक संकट को लेकर दिवालियेपन तक की आशंकाएं जताई जा रही थीं. दुनिया के कुछ देश तो 11 बार तक खुद को दिवालिया (Bankrupt Country) घोषित कर चुके हैं. लेकिन ग्रीस पहला विकसित देश है, जो दिवालियेपन के कग़ार पर पहुंचा है. 

Countries Standing Again After Bankruptcy
Source: ytimg

तो आइए जानते है उन देशों के बारे में, जो दिवालिया होकर फिर खड़े हुए (Countries Standing Again After Bankruptcy) - 

दिवालिया होकर फिर खड़े हुए जो देश - Bankrupt Countries In Hindi

1. वेनेज़ुएला: 11 बार (Venezuela)

dw Venezuela
Source: dw

वेनेज़ुएला ऐसा देश है, जो सबसे अधिक बार दिवालियेपन को झेल चुके हैं. पहली बार 1826 के युद्ध के बाद वेनेज़ुएला दिवालिया (आर्थिक संकट) घोषित हुआ था. तेल के समृद्ध भंडार वाला ये देश इसके बाद भी दस बार दिवालिया हुआ है. अंतिम बार 2004 में तेल की कीमतें गिरने और देश में राजनीतिक संकट के कारण वेनेज़ुएला ने दिवालियापन घोषित (Venezuela Declares Bankruptcy) किया था. 

2. इक्वाडोर: 10 बार (Ecuador)

Ecuador
Source: atalayar

वेनेज़ुएला के पड़ोसी देश इक्वाडोर की हालत भी काफ़ी मिलती जुलती है. 1926 में अपनी पहली आज़ादी की लड़ाई के बाद इक्वाडोर दिवालिया (Countries Standing Again After Bankruptcy In Hindi) हुआ. वो अपने तेल और कृषि उत्पादों के निर्यात पर ही प्रमुखता से निर्भर रहा है. इक्वाडोर में अंतिम बार 2008 में दिवालियेपन की स्थिति बनी थी, जब उसकी अर्थव्यवस्था पर वैश्विक आर्थिक मंदी का भारी असर पड़ा. 

3. ब्राज़ील: 9 बार (Brazil)

Brazil
Source: worldfinancialreview

ब्राज़ील ने कुल नौ बार अपनी अर्थव्यवस्था को ढ़हते देखा है. 1930 में क्रांति और राजनीतिक उथल पुथल के कारण देश को दो बार दिवालिया (Bankrupt Countries In Hindi) होना पड़ा. 60 के दशक में भी अर्थव्यवस्था दो बार संकट में आई, जब सैनिक तख़्ता पलट के बाद तमाम राष्ट्रवादी आर्थिक नीतियां उलटी पड़ गईं. विश्व आर्थिक मंदी के चपेट में आकर ब्राज़ील में अंतिम बार 1983 में दिवालियेपन की स्थिति पैदा हुई थी. 

4. चिली: 9 बार (Chile)

Chile
Source: latercera

Bankrupt Countries In Hindi: ब्राजील की तरह चिली भी नौ बार इस संकट से गुजरा है. पिछली सदी में बार-बार यहां ऐसे मौके आए जब बढ़ते औद्योगीकरण के कारण अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले कृषि क्षेत्र को भारी चोट पहुंची. 1960 के दशक से चिली 6 बार दिवालिया हुआ. सैनिक शासन के नव उदारवादी आर्थिक सुधारों के कारण 1983 में आखिरी बार चिली ने दिवालियापन झेला. 

5. कोस्टा रिका: 9 बार (Costa Rica)

Costa Rica
Source: ellingtoncms

Bankrupt Countries In Hindi: कैरेबियन सागर के तट पर स्थित छोटा देश कोस्टा रिका भी नौ बार दिवालिया हुआ है. केवल 1980 के ही दशक में कोस्टा रिका को तीन बार दिवालिया घोषित करना पड़ा. अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मदद के बाद निरंतर सुधार लाते हुए कोस्टा रिका, आज सबसे ऊंची प्रति व्यक्ति आय वाला अमेरिकी देश बन चुका है. 

ये भी पढ़ें: संकट से जूझ रहे दुनियाभर के न्यूज़ पब्लिशर्स को गूगल देगा आर्थिक मदद, ताकि किसी की नौकरी न जाए

6. स्पेन: 8 बार (Spain)

Spain
Source: diggitmagazine

Bankrupt Countries In Hindi: 19वीं सदी में स्पेन की अर्थव्यवस्था आठ बार डूबी है. औपनिवेशिक काल का अंत आते-आते स्पेन को संसाधनों की कमी और ऊंचे सार्वजनिक व्यय की समस्या का सामना करना पड़ा. यूरोजोन संकट में भी स्पेन दिवालियेपन की कग़ार पर पहुंच चुका था. स्पेन की सरकार ने बजट कटौती का कार्यक्रम चलाया जिससे स्थिति संभल गई. 

ये भी पढ़ें: Parle G बिस्किट बनाने वाली कंपनी आर्थिक तंगी के चलते 10 हज़ार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है

7. जर्मनी (Germany)

Germany
Source: germany

Bankrupt Countries In Hindi: जर्मनी के अलावा कोई और देश युद्ध के कारण इतनी बार दिवालिया नहीं हुआ. आठ बार युद्ध के कारण आर्थिक संकट का सामना करने वाले जर्मनी में केवल 1932 में अपवाद स्वरूप ऐसा हुआ कि पूरे यूरोप को चपेट में ले रही महामंदी के बाद जर्मनी ने खुद को दिवालिया घोषित किया. 

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 7 बॉलीवुड स्टार्स, जो एक समय में पूरी तरह से हो गए थे दीवालिया, हीरो से बन गए थे ज़ीरो