(Curious Places Of India) भारत में दिलचस्प जगहों की कमी नहीं है. जहां एक बार आप गए, तो वहां से कभी निराश नहीं लौटेंगे. हम जब भी भारत का नाम लेते हैं, तो यहां के प्रसिद्ध हैरिटेज साइट्स, जैसे कुतुब मीनार, ताज महल ही हमारे दिमाग़ में आते हैं. लेकिन, भारत इन सब जगहों बढ़कर भी काफ़ी यूनिक हैं. भारत में ऐसी बहुत सी जग़ह हैं, जो अद्भुत और यूनिक हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिये, भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही सुना या देखा होगा!

आइये, जानते हैं वो कौन-कौनसी जग़हें हैं(Curious Places Of India)-

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 10 सबसे भुतहा जगहें और उनकी Haunted Stories

1- सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम

toiletmuseum
Source: itinari

क्या आप भी ऐसा सोच रहे हैं कि, दिल्ली में क़ुतुब मीनार, हुमायूं के मक़बरे के अलावा यूनिक जगह भी हैं? हां, बिल्कुल है और वो सुलभ इंटरनेशनल म्यूज़ियम है. इस म्यूज़ियम में आपको बीते सालों से लोग कैसे टॉयलेट इस्तेमाल कर रहे थे, उसके बारे में पता चलेगा. जी हां, यहां आपको टॉयलेट की विकास यात्रा देखने को मिलेगी.

2- फ़्लोटिंग चर्च

floatingchurch
Source: lbb

क्या आपने कभी फ़्लोटिंग चर्च का नाम सुना है? नहीं! तो इस फ़्लोटिंग चर्च का असली नाम 'शेट्टीहल्ली रोज़री चर्च' है. इस चर्च को 1860 में फ्रेंच मिशनरीज़ ने बनाया था. इस चर्च में अब लोग नहीं जाते. क्योंकि, कहते हैं कि, मॉनसून के वक़्त ये चर्च पानी में डूब जाता है. (Curious Places Of India)

 3- चर्च विथ मम्मी 

churchwithmummy
Source: fabhotels

बैसिलिका ऑफ़ बॉम जीसस भारत का सबसे बड़ा और पुराना चर्च है. यह चर्च गोवा में है. इस चर्च में 450 सालों से मिशनरी सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर की डेड बॉडी को सहेज कर रखा गया है. यह कहा जाता है कि, सेंट फ्रांसिस ज़ेवियर की डेड बॉडी इतने सालों से बिना किसी केमिकल के भी बिलकुल अच्छी हालत में है. 

4- 66 मिलियन वर्ष पुराना पत्थर

gilberthills
Source: atlasobscura

आपने मुंबई में बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के घर ज़रूर देखे होंगे, लेकिन क्या आपने गिल्बर्ट हिल देखा है. यह 66 मिलियन वर्ष पुराना पत्थर मुंबई के अंधेरी में है. यह 200 फुट ऊंचा मोनोलिथ पूरी तरह से काले बेसाल्ट स्टोन से बना है. अगर इस बार मुंबई गए, तो ये अद्भुत पत्थर देखना मत भूलना! (Curious Places Of India)

5- हाईड एंड सीक बीच

beach
Source: curlytales

भारत बहुत ही अद्भुत देश है और उससे भी ज़्यादा अद्भुत ये बीच है. आपने दुनिया में बहुत से ख़ूबसूरत बीच देखे होंगे लेकिन, ये थोड़ा अलग है. यह बीच ओडिशा में है. इस बीच की ख़ासियत है कि, इसका पानी गायब हो जाता है और अगले दिन वापस आ जाता है. है ना यूनिक? इस बीच पर आपको रोज़ पानी की ऊंची लहरें दिखेंगी.    

6- कब्र के साथ बना रेस्टोरेंट

restaurant
Source: onmanorama

यहां लोग क़ब्रिस्तान के सामने से डर के मारे दौड़ के आगे निकल जाते हैं. इस रेस्टोरेंट में लोग क़ब्र के बगल में टेबल लगा कर खाना खा रहे हैं! जी हां, इस रेस्टोरेंट का नाम 'द न्यू लकी रेस्टोरेंट' है और यह अहमदाबाद में है. कहते हैं कि, इस रेस्टोरेंट को क़ब्रिस्तान के ऊपर बनाया गया है. तो क्या आप यहां आकर खाना पसंद करेंगे?(Curious Places Of India)

ये भी पढ़ें: Highest Places In India: ये हैं दुनिया 10 सबसे ऊंची जगहें, जो भारत में स्थित है 

7- चूहों का अनोखा मंदिर

chuhokamandir
Source: navbharattimes

कभी आपने देखा है चूहों की पूजा होते हुए? नहीं, तो आपको इस मंदिर में देखने को मिलेगा. यह मंदिर बीकानेर (राजस्थान) में है. इस मंदिर में क़रीब 25000 से भी ज़्यादा चूहें हैं. जिसे करणी माता की संतान माना जाता है. इस मंदिर में आपको चूहों का झूठा प्रसाद मिलता है और घबराइए मत! चूहों के झूठे प्रसाद से आप बीमार नहीं पड़ेंगे! ऐसी मान्यता है. (Curious Places Of India)