विश्व का इतिहास जितना दिलचस्प है उतना ही अजीबो-ग़रीब और भयानक. इतिहास में न जाने ऐसी कितनी चीज़ें दर्ज हैं जो आज के आधुनिक इंसान के लिए हैरत में डाल देने वाली बात होगी. इस लेख में हम आपको इतिहास की वो 10 चीज़ें बताने जा रहे हैं जो आज के इंसानों के लिए अजीबो-ग़रीब और ख़तरनाक होंगी, लेकिन इतिहास में ये चीज़े सामान्य थीं. आइये, क्रमवार जानते हैं इनके बारे में.   

1. प्रेसनेंसी में स्मोकिंग

smoking
Source: genmice

स्मोकिंग किसी भी व्यक्ति के लिए हानिकारक है. इसलिए, इसे न करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी अमेरिकी डॉक्टर गर्भावस्था में महिलाओं को कब्ज़ से निजात दिलाने के लिए सिगरेट की सलाह दिया करते थे. है न ख़तरनाक और अजीबो-ग़रीब बात.  

2. मृत व्यक्ति के शरीर के अंगों को कलेक्ट करना  

collecting human body parts
Source: genmice

इतिहास के व्यक्तियों की सबसे अजीबो-ग़रीब आदत में मृत शरीर के भागों को कलेक्ट करना भी शामिल था. ऐसा माना जाता है कि लड़ाई के बाद कई सिपाही दुश्मन की खोपड़ी अपने साथ लेकर चले जाया करते थे.  

3. पागलख़ाने में पर्यटकों का आना

mental asylums
Source: ranker

जानकर हैरान होगी कि 19वीं शताब्दी के दौरान पैसों के लिए पागलख़ानों को टूरिस्ट प्लेस जैसा बना दिया था यानी यहां पर्यटक पैसे देकर आ सकते थे और पागलों को देख सकते थे. ऐसी चीज़ें पागलख़ानों के मालिक अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए किया करते थे.  

4. ह्यूमन ज़ू 

human zoo
Source: cbc

ये तस्वीर Brussels World Fair (1958) की है. ये कितनी शर्म की बात है कि human zoo कभी मनोरंजन का साधन थे, जहां अफ़्रीका के लोगों को दिखाकर पैसे कमाए जाते थे.  

5. रेडियोएक्टिव टॉयज़ 

radioactive toys
Source: genmice

रेडियोएक्टिव सामग्री को घातक माना जाता है. लेकिन, ऐसा कहा जाता है कि 1950s के दौरान इन्हें सुरक्षित ही माना गया. तस्वीर में दिख रही चीज़ें खिलौनौं के रूप में आसानी से उपलब्ध थीं.  

6. इलाज के दर्दनाक तरीक़े 

painful treatment
Source: genmice

जानकर हैरानी होगी कि इतिहास में कई बीमारियों व समस्याओं के इलाज के लिए डॉक्टर कई दर्दनाक तरीक़ों का इस्तेमाल किया करते थे, जैसे ख़ून को बहने देना और हक़लाने की समस्या के लिए जीभ काट देना. इसके अलावा, बिजली के झटके भी दिए जाते थे.   

7. एकांतवास 

garden hermit
Source: genmice

माना जाता है कि 18वीं शताब्दी के दौरान कई अमीर लोग अपने बगीचे में कुटी बनाकर रख लिया करते थे, ताकि कुछ समय एकांत में बिता सकें.  

8. आउटडोर बेबी केज 

outdoor baby cage
Source: genmice

तस्वीर में दिख रही इस अजीबो-ग़रीब चीज़ का निर्माण अमेरिका में 1930s के वक़्त किया गया था, ताकि बच्चे ताज़ी हवा ले सकें और मां घर का काम कर सकें.

9. पार्सल के ज़रिए बच्चों को भेजना 

parcel baby
Source: genmice

ऐसी अजीबो-ग़रीब चीज़ भी इतिहास में हो चुकी है. 20वीं शताब्दी के दौरान अमेरिका में बच्चों को पार्सल के दौरान भी एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता था. इसका चार्ज़ बच्चों के वज़न पर निर्भर करता था.  

10. कोकीन के ज़रिए इलाज़ 

Cocaine Treatment
Source: genmice

सभी जानते हैं कि कोकीन एक नशीला पदार्थ है, लेकिन जानकर हैरानी होगी कि इसे कभी इलाज़ के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. वहीं, ऐसा कहा जाता है कि दांत दर्द और खांसी के लिए ये बिना प्रिस्क्रिप्शन दवाख़ानों में मिल जाया करता था.