Historical Photos: यूं तो इतिहास को पढ़कर भी जाना जा सकता है. मगर ऐतिहासिक घटनाओं को अपनी आंखों से देखने की तुलना में ये कम दिलचस्प होता है. कैमरा जब नहीं था, तब का इतिहास तो पढ़ना हमारी मजबूरी है. मगर 1830 के दशक के बाद ऐसा नहीं रहा. इंसानी इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं को क़ैद करने के लिए कैमरा हमारे हाथों में आ चुका था.

ऐसे में आज हम आपको दुनिया का 100 साल से भी पुराना इतिहास तस्वीरों के ज़रिए दिखाने जा रहे हैं

Historical Photos-

1. टाइम्स स्क्वायर, 1921

rd

टाइम्स स्क्वायर को दुनिया का चौराहा कहा गया है. यहां सबसे पहले साल 1904 में इलेक्ट्रीफ़ाइड विज्ञापन लगा था. टाइम्स स्क्वायर को पहले Longacre Square कहा जाता था.

2. महात्मा गांधी

rd

गांधी और उनके सिविल राइट्स से जुड़े कामों के लिए साल 1921 काफ़ी महत्वपूर्ण था. इस साल वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता बने. गरीबी और अस्पृश्यता के ख़िलाफ राष्ट्रीय अभियानों का नेतृत्व किया, और महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष किया. 51 वर्षीय गांधी इस तस्वीर में पश्चिमी सूट पहने हैं और काफ़ी युवा दिख रहे. मगर इसके बाद उन्होंने इन औपनिवेशिक कपड़ों को उतारकर लंगोट और शॉल पहन लिया था. जोकि उस वक़्त भारत के लोगों की दशा को दिखाता था. (Historical Photos)

3. कू क्लक्स क्लान मीटिंग, जॉर्जिया

rd

कू क्लक्स क्लान को अक्सर संक्षिप्त रूप से KKK व अनौपचारिक रूप से द क्लान नाम से जाना जाता है. ये एक अति दक्षिणपंथी लोगों का घृणा समूह था. ये संगठन हिंसा और भय के ज़रिए संयुक्त राज्य अमरीका में अश्वेतों के खि़लाफ़ काम करता था. उन्होंने सफेद परिधान विकसित किया, जिसमें मुखौटे, पोशाक और शंक्वाकार टोप शामिल थे. साल 1915 में दूसरे क्लान की स्थापना हुई और उत्तरी जॉर्जिया में स्टोन माउंटेन पर विलियम जे. सिमौन्स के नेतृत्व में एक मीटिंग हुई. ये संगठन काफ़ी लोकप्रिय हुआ और देशभर में इसने अश्वेतोंं के ख़िलाफ़ हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया. हालांकि, KKK के नेता डी.सी. स्टीफेंसन को एक स्थानीय श्वेत महिला की भयानक हत्या का दोषी पाए जाने के बाद संगठन की लोकप्रियता घटी. मार्टिन लूथर किंग जूनियर ने अपने प्रसिद्ध भाषण ‘आई हैव ए ड्रीम’ में इन श्वेत वर्चस्ववादी आंदोलनों का ज़िक्र किया और कहा, ‘जॉर्जिया के स्टोन माउंटेन से आजादी की घंटी बजने दो’.

4. पहली मिस अमेरिका

rd

यह क्लासिक पेजेंट न्यू जर्सी के अटलांटिक सिटी में शुरू किया गया था. वाशिंगटन डीसी की मूल निवासी मार्गरेट गोर्मन ने पहली मिस अमेरिका ‘गोल्डन मरमेड’ का ताज पहना, तब जब वो सिर्फ 16 साल की थीं. 

5. चार्ली चैपलिन

rd

चार्ली चैपलिन 1921 में अपनी नई फ़िल्म ‘द किड’ का प्रचार करने के इंग्लैंड पहुंचे. उन्हें उस वक़्त फ़ैन्स ने इस तरह घेर लिया था.

6. ब्रिटिश महिलाओं को पुलिस बलों में शामिल होने की इजाज़त मिली

rd

साल 1921 में ब्रिटेन में महिलाओं को पुलिस बलों में शामिल होने की इजाज़त मिली, मगर वो तब गिरफ़्तारी नहीं कर सकती थीं. ये अधिकार उन्हें साल 1932 में मिला था. 

Historical Photos

7. रबींद्रनाथ टैगोर का लंदन दौरा

rd

ये तस्वीर साल 1921 में रवींद्रनाथ टैगोर के लंदन दौरे की है. वो वहां भारत के तत्कालीन सचिव एडविन मोंटेगु के साथ भारत में एक कॉलेज की स्थापना पर चर्चा करने के लिए गए थे. फिर उसी साल विश्व-भारती कॉलेज बना, जो आज़ादी के बाद विश्वविद्यालय बन गया.

8. एडॉल्फ हिटलर

21 जुलाई, 1921 को एडॉल्फ हिटलर नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी का नेता बना, जिसे नाज़ी पार्टी के तौर पर जाना गया. 

9. 1921 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म का निर्माण

1921 की फिल्म ‘द फ़ोर हॉर्समेन ऑफ द एपोकैलिप्स’ सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बनी. इसने चार्ली चैपलिन की द किड को भी पछाड़ दिया था. तस्वीर में डायरेक्टर रेक्स इनग्राम हैं. 

10. अपने फ़ोनोग्राफ़ के साथ थॉमस एडिसन

1877 में एडिसन द्वारा फ़ोनोग्राफ़ का आविष्कार किया गया था, और अलेक्जेंडर ग्राहम बेल और एमिल बर्लिनर जैसे लोगों ने इसमें आगे सुधार किया. इस आविष्कार ने म्यूज़िक इंडस्ट्री में क्रांति ला दी थी. ये तस्वीव साल 1921 की है, जिसमें 73 वर्षीय एडिसन फ्लोरिडा के फोर्ट मायर्स में रह रहे हैं.

11. रेडियो

rd

1920 के दशक की शुरुआत में रेडियो प्रसारण लोकप्रिय हुआ. साप्ताहिक संगीत प्रसारण 1919 में शुरू हुआ, और 1922 तक देश भर में 500 से अधिक स्टेशन दैनिक प्रसारण के साथ थे. सुनने के लिए युवाओं को हेडफ़ोन के साथ अपने स्वयं के क्रिस्टल रेडियो रिसीवर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था.

12. बर्लिन में अपने घर पर अल्बर्ट आइंस्टीन

rd

1921 में, अल्बर्ट आइंस्टीन ने पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया, कोलंबिया और प्रिंसटन में लेक्चर दिया और व्हाइट हाउस का दौरा किया. जर्मनी लौटने पर उन्होंने ‘माई फ़र्स्ट इंप्रेशन ऑफ़ द यूएसए’ नाम से निबंध लिखा. इसमें अमेरिकियों की काफ़ी तारीफ़ थी और इसी साल आइंस्टीन को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार भी मिला. (Historical Photos)

13. अकेले क्रॉस-कंट्री ड्राइव पूरा करने वाली पहली महिला

rd

साल 1915 में अनीता किंग अकेले क्रॉस-कंट्री ड्राइव को पूरा करने वाली पहली महिला थीं. 

14. वॉशिंग डे

rd

हाथ से कपड़े धोकर ज़मीन पर रखकर कंकड़ से ढकती फ़्रांसीसी महिलाएं. ताकि उत्तरी फ्रांस की तेज़ हवाओं में कपड़े सूख जाएं और हवा से उड़े भी न.

15. यूएसएस अलबामा की बमबारी

rd

यूएसएस अलबामा 1900 में यूनाइटेड स्टेट्स नेवी में शामिल हुआ. प्रथम विश्व युद्ध में ये एक ट्रेनिंग शिप रहा और उसके युद्ध के बाद हवाई बम परीक्षण के लिए एक लक्ष्य के रूप में इस्तेमाल हुआ. यूएसएस अलबामा सितंबर 1921 में डूब गया था, ये उसकी तस्वीर है.

कैसा लगा आपको इन ऐतिहासिक तस्वीरों को देखना और उसके पीछे का इतिहास पढ़ना? कमंट्स में बताएं. (Historical Photos)