Real Names Of Famous Indians: भारत में ऐसे कई नाम हैं, जिन्हें आप अक्सर सुनते होंगे. ये नाम ऐसे लोगों के हैं, जो इस देश के इतिहास में हमेशा-हमेशा के लिए अमर हो चुके हैं. इनमें से कोई बादशाह रहा है तो कोई ठग और कोई साहित्य और आध्यात्म से जुड़ा है. मगर दिलचस्प बात ये है कि ये सभी अपने असली नाम से नहीं जाने जाते हैं. यहां तक कि ज़्यादातर लोगों को इनका असली नाम पता भी नहीं है. ऐसे में हमने सोचा क्यों न हम आपको इन लोगों के असली नामों से वाकिफ़ करा दें.

तो चलिए जानते हैं कि भारत के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो चुके इन मशहूर शख़्सियतों के असली नाम- (Real Names Of Famous Indians)

1. बीरबल

thehansindia

अकबर के नवरत्नों में से एक और उनका सबसे प्रिय दोस्त बीरबल (Birbal) अपनी हाज़िर जवाबी के लिए काफ़ी मशहूर था. लेकिन आपको पता है कि बीरबल का असली नाम महेश दास था.

2. स्वामी विवेकानंद

bvpindia

स्वामी विवेकानन्द (Swami Vivekananda) वेदान्त के विख़्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे और उनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था.

3. नटवरलाल

storypick

भारत में ठग का जब भी ज़िक्र होता है तो नटवरलाल (Natwarlal) का नाम सबसे पहले ज़ेहन में आता है. ये वो मशहूर ठग था, जिसने ताजमहल, लाल किला, राष्ट्रपति भवन और संसद भवन तक बेच डाला था. मगर नटरवलाल इसका असली नाम नहीं था. असली नाम तो मिथिलेश कुमार श्रीवास्तव था.

4. प्रेमचंद

मुंशी प्रेमचंद (Munshi Premchand) हिन्दी और उर्दू के महानतम भारतीय लेखकों में से एक हैं. बंगाल के विख्यात उपन्यासकार शरतचंद्र चट्टोपाध्याय ने उन्हें उपन्यास सम्राट कहकर संबोधित किया था. मुंशी प्रेमचंद के नाम से हर कोई वाक़िफ हैं. मगर असली नाम से नहीं. बता दें, उनका असली नाम ‘धनपत राय श्रीवास्तव’ था.

5. औरंगज़ेब

wikimedia

मुगल शासक औरंगजेब (Aurangzeb) को मरे हुए 300 साल से ज़्यादा हो चुके हैं. लेकिन फिर भी उसकी चर्चा अपने देश में हर दूसरे दिन होती है. फिर लोग नहीं जानते कि उसका असली नाम मुहिउद्दीन मोहम्मद था.

6. टीपू सुल्तान

thediplomat

टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) भी कम चर्चा में नहीं रहते. पूरा देश इस नाम से परिचित है. मगर शायद ही किसी को पता हो कि असल में टीपू सुल्तान का नाम फतेह अली खान शाहाब था.

7. मिर्ज़ा ग़ालिब

thediplomat

मिर्ज़ा ग़ालिब (Mirza Ghalib) उर्दू के महान शायर थे, जिनका नाम हर किसी ने सुन रखा होगा. उनकी शायरी का इस्तेमाल आपने जाने-अनजाने ज़िंदगी के कितने मौक़ों पर किया होगा. मगर आप शायद ही जानते हों कि उनका असली नाम ‘मिर्ज़ा असदुल्लाह बेग ख़ान’ था.

8. तानसेन

toi

तानसेन (Tansen) हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के एक महान ज्ञाता थे. उन्हे सम्राट अकबर के नवरत्नों में भी गिना जाता है. मगर लोगों को नहीं पता कि तानसेन का असली नाम रामतनु पांडेय था.

9. चंद्रशेखर आज़ाद

इस महान क्रांतिकारी को पूरी दुनिया चंद्रशेखर आज़ाद (Chandra Shekhar Azad) के नाम से जानती है, जबकि उनका असली नाम चंद्रशेखर तिवारी था.

10. रानी लक्ष्मीबाई

dnaindia

अंग्रेज़ों से लोहा लेने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई (Lakshmi Bai) की वीरता के हमने बचपन से ही क़िस्से सुने हैं. लेकन ये नाम उन्हें झांसी के महाराजा गंगाधर राव के साथ विवाह के बाद मिला था. उनके बचपन का नाम मणिकर्णिका ताम्बे था.