इतिहास में हिटलर का नाम उन क्रूर शासकों में शुमार है, जिन्हें इंसानियत के हत्यारे के तौर पर पहचाना जाता है. हज़ारों लोगों को मौत के घाट उतारने के बावजूद हिटलर के प्रति लोगों की दिलचस्पी कुछ कम नहीं है. इस बात का सबूत हिटलर की आत्मकथा 'मेरा संघर्ष' भी है, जो प्रतिबंध के बावजूद दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताबों में से एक है. हिटलर की इसी पॉपुलैरिटी को देखते हुए अमेरिका में उसके दो अंडरपैन्ट्स को नीलामी के लिए रखा गया है. इन अंडरपैन्ट्स की शुरुआती कीमत 5000 ब्रिटिश पौंड रखी गई है.

39 इंच की कमर वाले इन अंडरगारमेंट्स के बाईं तरफ़ AH लिखा हुआ है. इनके बारे में कहा जा रहा है कि 1938 में ऑस्ट्रिया में रहने के दौरान हिटलर इन्हें Parkhotel Graz में छोड़ आया था. इस घटना के एक हफ़्ते बाद ही जर्मनी ने ऑस्ट्रिया पर कब्ज़ा कर लिया था.

नीलामी से जुड़े Bill Panagopulos का कहना है कि 'जिस समय हिटलर होटल में था, उसने शायद ये अंडरवियर धुलने के लिए लॉन्ड्री में भेजे थे, पर जब तक अंडरवियर वापस आते हिटलर होटल से जा चुका था. अब ये अंडरवियर होटल मालिक के ग्रैंडसन Panagopulos के पास हैं, जो खुद भी मेरीलैंड में Chesapeake शहर के Alexander Historical Auctions के मालिक हैं. Panagopulos का कहना है कि 'लोगों को बेशक हिटलर डर के रूप में याद हो, पर लोग अब उसका बदला लेना चाहते हैं. इसके ज़रिये लोगों को हिटलर का मज़ाक उड़ाने का मौका मिला है.' वो आगे कहते हैं कि 'इससे पहले भी हम हिटलर की पत्नी Eva Braun का अंडरवियर को बेच चुके हैं, पर हिटलर से जुड़ी कोई चीज़ पहली बार इस तरह बिकने के लिए रखी गई है.'

Panagopulos आगे कहते हैं कि 'होटल ने इस अंडरवियर को करीब 80 सालों से संभाल कर रखा है. हमनें इन्हें टिश्यू पेपर में लपेट कर रखा था. इन्हें केवल सफ़ाई के लिए ही बाहर निकाला जाता था.' हिटलर इस होटल में ऑस्ट्रिया में कब्ज़ा करने से एक हफ़्ते पहले रुका था. हिटलर को ऑस्ट्रियन लोगों का लगभग पूरा समर्थन मिला था. हिटलर का अंडरवियर जिस जगह रखा गया है, उसके नीचे विवरण के तौर पर लिखा है 'ये 19 इंच लम्बा है और इसकी कमर है 39 इंच. इसे कमर से बांधने के लिए केवल एक ही बटन है, जो ऊपर की तरफ़ है.

Karl Wilhelm Krause के मुताबिक, देखने में भले ही ये कपड़े हिटलर की नाप से बड़े हैं, पर हिटलर ढीले कपड़े पहनने का आदी था.

Source: dailymail