नयी साल की सुबह जब Los Angeles के लोग उठे, तब उनको जोरदार झटका लगा. किसी को लगा कि रात की उतरी नहीं है, तो किसी को लगा कि आंखें ख़राब हो गयी है, पर जो हुआ था, वो बिलकुल सच था. कुछ मशखरेबाजों ने Los Angeles में लिखे Hollywood के साइन को बदल कर Hollyweed कर दिया था. ये वही Hollywood का साइन है, जो पहाड़ों पर लिखा हुआ है. वहां के एक न्यूज़ चैनल के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने इस अपराध को अंज़ाम देने वालों की तफ़्तीश करने के लिए एक यूनिट को काम पर लगा दिया है.

Source: combiboilersleeds

आपको बता दें कि ये अपराधियों के लिए एक तरह का प्रैंक था, जो उन्होंने नवम्बर में प्रस्ताव 64 के पारित होने की ख़ुशी में किया था. इस प्रस्ताव के द्वारा राज्य में मारिजुआना की बिक्री को कानूनी मान्यता दे दी गयी है. अब 2018 से मारिजुआना की बिक्री और टैक्सेशन शुरू हो जाएगी. पुलिस ने जनरल सर्विसेज के विभागीय अधिकारियों से भी पूछ-ताछ की. उनमें से एक ने बताया कि उन्होंने बड़ी रस्सी के सहारे ही दो बड़े 'O' को दो बड़े E में बदला होगा.

Photo Credit: Gabriel Olsen
ट्रांसपासिंग करते वक़्त वो सब सिक्यूरिटी कैमरे में क़ैद हो गए थे, पर उन सब ने चेहरे पर काले रंग का नक़ाब पहना था. चूंकि वहां कांटों का एक बाड़ भी लगाया गया है, इसलिए हो सकता है कि अपराधी उन लेटर्स के साथ इसके नीचे से रेंगते हुए गये हों. - सार्जेंट राबर्ट पयान

स्थानीय चैनल ने उन सभी लोगों का बयान लिया है, जिन्होंने इस नए साइन के साथ फ़ोटो खिंचवाई और पोस्ट की है. उनमें से एक ने तो टीवी के लोगों के सामने ये भी कहा कि ये नया वाला वर्ड प्रिटी कूल है. कुछ लोगों ने कहा कि हम यहां Hollywood देखने आये थे न कि Hollyweed. पर ये भी उतना बुरा नहीं है. इससे पहले Daniel E Finegood ने दो बार इस Hollywood के सिंबल के साथ खिलवाड़ किया है. सबसे पहले उसने खाड़ी देशों में तेल के लिए चल रहे युद्ध को लेकर इसका नाम Oil-War कर दिया था. उसके बाद 1976 में मारिजुआना के लिए ही एक बार और नाम बदला था. Daniel 2007 में मर चुका है. पर ये पता लगाना अब पुलिस के लिए बहुत ज़रूरी है कि किसने ऐसा मज़ाक किया है?

Source: Theguardian